Unlock 2: 31 जुलाई 2020 तक बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज, कोचिंग और अन्य शैक्षणिक संस्थान

Unlock 2: गृह मंत्रालय ने अनलॉक 2 के लिए नए अपडेट और दिशा निर्देश जारी किए हैं। आधिकारिक अपडेट के अनुसार स्कूल, विश्वविद्यालय, कोचिंग और अन्य शैक्षिक संस्थान 31 जुलाई 2020 तक बंद रहेंगे। हालांकि, राज्य और केंद्र सरकारों के प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई 2020 से कार्य करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए DoPT द्वारा SOP जारी किया जाएगा। नए दिशा निर्देशों के अनुसार, ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति रहेगी और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा। 

गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देश:

#UNLOCK2: Lockdown shall continue to remain in force in containment zones till July 31st. In containment zones, only essential activities to be allowed. pic.twitter.com/krHxvKP9a7

— ANI (@ANI) June 29, 2020

#UNLOCK2: Lockdown shall continue to remain in force in containment zones till July 31st. In containment zones, only essential activities to be allowed. pic.twitter.com/krHxvKP9a7

— ANI (@ANI) June 29, 2020

अभी हाल ही में CBSE ने COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट को ये बताया था कि उसने 1st July से 15 July तक होने वाली CBSE Board Exams 2020 की बची हुई परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया है। CBSE ने 10वीं कक्षा के बचे हुए पेपर्स को रद्द करने का फैसला लिया है और इसके अलावा 12वीं के बचे हुए पेपर्स ऑप्शनल होंगे। इस बारे में आप और जानकारी नीचे दिए गए लिंक के द्वारा हासिल कर सकते हैं।

CBSE 2020 Board Exams Updates: बची हुई परीक्षाओं को लेकर फैसला आने के बाद छात्रों की निगाहें अब JEE Main और NEET 2020 पर 

अगर हम JEE Main और NEET जैसे Entrance Exams की बात करें तो इन्हें स्थगित करने की किसी भी तरह की कोई खबर नहीं है। NEET, 26 जुलाई 2020 को आयोजित होनी है और इसके अलावा JEE Main, 18 जुलाई से 23 जुलाई तक आयोजित होनी है। JEE Advanced परीक्षा 23 अगस्त को होनी है। हालांकि अगर स्थिति ख़राब होती है तो इन परीक्षा की तिथियों में बदलाव की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।  

लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट के द्वारा पढ़ाई का सही तरीका

हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने घोषणा की है कि National Test Abhyas app के Test Modules अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ हिंदी भाषा में उपलब्ध होंगे। Entrance Exam की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को यह app प्रैक्टिस में बहुत मदद कर रहा है। CBSE, NCERT और भारत सरकार लगातार कई तरह के प्रयास कर रहे हैं जिससे शिक्षा के क्षेत्र में COVID-19 महामारी का असर कम से कम पड़े।

JEE Main 2020 & NEET 2020: HRD Minister Ramesh Pokhriyal 'Nishank' Announced A Good News Announced For Aspirants!

Unlock 2: Schools, Colleges, Coaching & Other Educational Institutions To Remain Closed Till 31st July 2020 - Check All Updates & New Guidelines Announced By MHA!

Related Categories

Also Read +
x