UP Board कक्षा 10 गणित प्रैक्टिस पेपर्स 2018(साल्व्ड तथा अनसाल्व्ड)

आज हम इस आर्टिकल में कक्षा 10वीं गणित विषय के प्रैक्टिस पेपर्स को उपलब्ध करा रहें हैं. प्रैक्टिस पेपर छात्रों के लिए एग्जाम के समय, विषय पर अच्छी पकड़ बनाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है, क्यूंकि जितना आप प्रश्नों को हल करेंगे उतना ही आपका उस विषय पर कांसेप्ट क्लियर होता जायेगा. अर्थात गणित एक ऐसा विषय है जिसमें आसानी से आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपकी इस विषय पर अच्छी पकड़ होनी बहुत ज़रूरी है. यहाँ हम आपको गणित विषय के साल्व्ड तथा अनसाल्व्ड दोनों ही प्रैक्टिस पेपर्स को उपलब्ध करा रहे हैं.

प्रैक्टिस पेपर्स की संरचना :

यहाँ हमने साल्व्ड तथा अनसाल्व्ड दोनों ही पेपर्स को गतवर्ष के पेपर्स की संरचना को ध्यान में रखते हुए बनाया है.

गतवर्ष के गणित पेपर की संरचना :

प्रश्नों के प्रकार

प्रश्नों के अंक

कुल अंक

6 बहुवैकल्पिक प्रश्न

1

6

4 अति लघु-उत्तरीय प्रश्न

1

4

4 लघु-उत्तरीय प्रश्न

2

8

4 लघु-उत्तरीय प्रश्न

2

8

4 दीर्घ-उत्तरीय प्रश्न

4

16

4 दीर्घ-उत्तरीय प्रश्न

4

16

2 अति दीर्घ-उत्तरीय प्रश्न

6

12

 

 

70 अंक

 ठीक इसी प्रकार हमने जो पेपर्स यहाँ उपलब्ध कराया है तथा इन सभी प्रैक्टिस पेपर्स को भी इस पैटर्न पर आधारित करने की कोशिश की गई है, ताकि छात्र पेपर पैटर्न को सही तरीके से समझ सकें.

 UP Board कक्षा 10वीं गणित विषय प्रैक्टिस पेपर्स की विशेष जानकारी:

संक्षिप्त विश्लेषण के बाद यह पूर्ण रूप से प्रतीत होता है कि परीक्षा प्रश्न पत्र में ऐसे काफी प्रश्न होते है जो परीक्षा में बार- बार दोहराए जाते हैं . इसलिए पुरे संशोधन के बाद सभी  कांसेप्ट बेस्ड प्रश्नों के आधार पर यह प्रैक्टिस पेपर्स तैयार किया गया है, जो आपके प्रैक्टिस के लिए काफी हद तक मददगार साबित होंगे.

साल्व्ड तथा अनसाल्व्ड पेपर्स : यहाँ साल्व्ड पेपर्स उपलब्ध कराने का उद्देश्य छात्रों को प्रैक्टिस पर एक अच्छा कमांड तैयार करने के लिए दिया गया है ताकि जब आप प्रैक्टिस करें तथा उस बीच आप यदि उन प्रश्नों को हल करने में समक्ष नहीं हैं तो आप उनके उत्तर को कहीं और से प्राप्त करने की जगह बिना समय गवाएं उनका उत्तर अपने ही प्रैक्टिस पेपर से प्राप्त कर सकते हैं. तथा जब आप कुछ साल्व्ड पेपर प्रैक्टिस कर लेंगे तो आपको अनसाल्व्ड पेपर्स साल्व्ड करने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आप इन पेपर्स को हल करने के लिए एक समय सुनिश्चित कर लें तथा उस सुनिश्चित समय अन्तराल के अन्दर ही अपना प्रश्न-पत्र हल करने की कोशिश करें. ऐसा करने से आपको एग्जाम के समय टाइम मैनेजमेंट पर भी अच्छी पकड़ होगी.

यहाँ हम छात्रों को प्रैक्टिस पेपर्स के कुछ प्रश्नों के उदाहरण प्रस्तुत कर रहें हैं, पुरे प्रश्न पत्रों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

साल्व्ड तथा अनसाल्व्ड प्रैक्टिस पेपर्स के लिंक नीचे उपलब्ध हैं, पेपर्स के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करें :

गणित साल्व्ड पेपर 1

गणित साल्व्ड पेपर 2

गणित साल्व्ड पेपर 3

गणित साल्व्ड पेपर 4

गणित साल्व्ड पेपर  5

गणित अनसाल्व्ड पेपर 1

गणित अनसाल्व्ड पेपर 2

गणित अनसाल्व्ड पेपर 3

Related Categories

Popular

View More