Advertisement

UP Board द्वारा प्रकाशित कक्षा 12 रसायन विज्ञान के मॉडल पेपर की एनालिसिस

जैसा की हम जानते हैं की UP Board इंटरमीडिएट की परीक्षा 2019, 7 फ़रवरी से शरू होने जारही है और यह परीक्षा 2 मार्च तक चलेगी.

इस लेख में हम ख़ास तौर पर UP Board द्वारा प्रकाशित  कक्षा 12 रसायन विज्ञान के मॉडल पेपर की एनालिसिस करेंगे.

रसायन विज्ञान के एग्जाम की तैयारी करने से पहले छात्रों को इस बात पर ज़रूर ध्यान देना चाहिए की इस विषय की परीक्षा के आस पास किन- किन विषयों की परीक्षा है और उन विषयों में आपकी तैयारी कैसी है. 

आपको बता दें की up बोर्ड 2019 की परीक्षा का टाइम टेबल काफी पहले रिलीज़ होचुका है जिसमें रसायन विज्ञान के एग्जाम की तिथि शुक्रवार, 15 फरवरी 2019 ( साय 2 बजे से 5:15 बजे तक) की है. इस एग्जाम के बाद अगला मुख्य एग्जाम गणित का है जो की वृहस्पतिवार, 21 फरवरी (साय 2 बजे से 5:15 बजे तक) होगा. वहीँ इस एग्जाम से पहले जो मुख्य परीक्षा है वो हिंदी विषय की है जिसकी एग्जाम डेट मंगलवार, 12 फरवरी 2019 है .

यहाँ से एक महत्त्वपूर्ण बात सामने आरही है की रसायन विज्ञान की परीक्षा से पहले पूरा 2.5 दिन का गैप है और और फिर गणित के पेपर की प्रिपरेशन के लिए पुरे 5 दिन का गैप मिल रहा है.

छात्रों को इन गैप्स का बहुत ही अच्छे तरीके से उपयोग करना चाहिए जिससे वो हर पेपर में अच्छा अंक प्राप्त कर सकें.

दोस्तों अब बात करेंगे UP Board द्वारा प्रकाशित कक्षा 12 रसायन विज्ञान के मॉडल  पेपर की जिसको पहली बार up बोर्ड द्वारा प्रकाशित किया गया है जो की पिछले सालों के प्रश्न पत्रों के मुकाबिले बहुत ही अलग है.

जैसा की हम जानते हैं कि अबतक up बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा में रसायन विज्ञान के 2 पेपर्स (Ist & IInd ) होते थे जिनमें प्रतेक प्रश्न पत्र 35 अंकों का होता था.

मगर इस साल यानि 2019 की परीक्षा के लिए रसायन विज्ञान विषय का केवल एक मॉडल पेपर प्रकाशित किया गया है जो की 70 अंकों का है. इससे हमें इस बात का पूरा अंदेश झलक रहा है की इस बार up बोर्ड की परीक्षा का पैटर्न NCERT सिलेबस के आधार पर होगी.

आइये देखते हैं की UP Board द्वारा प्रकाशित कक्षा 12 रसायन विज्ञान के मॉडल पेपर के क्या निर्देश है और इसमें किसतरह के प्रश्न दिए गए हैं  

Nature of the Ques.

No. Of Ques./Marks allotted

Total

MCQs

6/1

6

Descriptive-very short

8/2

16

Descriptive-Short

4/3

12

Descriptive-Long

4/4

16

Descriptive-Very Long

5/5

25

 


Total= 75

अब देखते हैं की NCERT में क्लास12th रसायन विज्ञान विषय का सिलेबस क्या है और कौन कौन से चैप्टर्स इसमें कवर होते हैं.

प्रकाशित पूरा मॉडल पेपर उपर दिए गए सिलेबस / चैप्टर्स पर आधारित है.

UP Board द्वारा प्रकाशित कक्षा 12 रसायन विज्ञान मॉडल पेपर

UP बोर्ड के उन सभी छात्रों को जो इस बार UP Board इंटरमीडिएट की परीक्षा देने जारहे हैं, को हमारा या सुझाव है की NCERT की किताबों को ज़रूर पढ़ें और उसमे दिए गए उदाहरण और एक्सरसाइज के प्रश्नों को ज़रूर और ज़रूर हल करें.

UP बोर्ड ने हाल ही में क्लास 10 और क्लास 12 का सिलेबस प्रकाशित किया है.

सत्र 2018-2019 के लिए UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं का नया सिलेबस

Advertisement

Related Categories

Advertisement