Advertisement

UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं के कम्पार्टमेंट तथा इम्प्रूवमेंट फॉर्म 2018

UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं के परिणाम कुछ समय बाद घोषित हो जायेंगे. अक्सर परिणाम घोषणा के पश्चात् कई छात्रों की यह समस्या होती है कि उन्होंने किसी विषय में कम अंक प्राप्त किए हैं तो कोई किसी विषय में फेल हुए हैं. ऐसी परिस्तिथि में छात्रों को हताश और परेशान होने की आवश्यकता नहीं, क्यूंकि UP Board द्वारा छात्रों को फिर से एक मौका दिया जाता है जिसके अंतर्गत वे उन विषयों में अच्छे अंक दुबारा प्राप्त कर सकते हैं. UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड एग्जाम के बाद इम्प्रूवमेंट तथा कम्पार्टमेंट के एग्जाम संचालित करवाती है जिसके माध्यम से छात्रों को एक और मौका दिया जाता है.

आइये सबसे पहले जानते हैं कि इम्प्रूवमेंट तथा कम्पार्टमेंट की परीक्षा में क्या फर्क है तथा छात्रों का इस परीक्षा में शामिल होने का मानदंड क्या है, साथ ही साथ ये परीक्षाएं किस प्रकार छात्रों के लिए सहायक साबित हो सकती हैं.

कभी-कभी ऐसा होता है कि छात्रों ने पहले प्रयास में 10वीं / 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण नहीं की जिसके अंतर्गत उनको एक दूसरा मौका उपलब्ध कराया जाता है. अर्थात इन परीक्षाओं  के लिए रेगुलर तथा प्राइवेट दोनों ही छात्र योग्य होते हैं. इन परीक्षाओं के संचालित होने से छात्रों का समय व्यर्थ होने से बच जाता है क्यूंकि यदि आप किसी विषय में और अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं या फिर एक या दो विषय में आप उत्तिर्ण नहीं हो पाए हैं तो आप आसानी से कम्पार्टमेंट तथा इम्प्रूवमेंट का एग्जाम उसी साल के अंतर्गत दे कर पास हो सकते हैं.

10वीं या 12वीं कक्षा के एक या दो विषयों में विफल/fail हुवे छात्र, UP Board के official पोर्टल से कम्पार्टमेंट फॉर्म 2018 भर सकते हैं और परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

महत्वपूर्ण जानकारी:

यदि छात्र UP Board 10वीं तथा 12वीं के एग्जाम 2018 में दो से अधिक विषय में उत्तिर्ण नहीं हैं यानि की fail हैं तो वह इम्प्रूवमेंट या कम्पार्टमेंट की परीक्षा के लिए योग्य नहीं मने जायेंगे.

जीन छात्रों को UP Board 10वीं तथा 12वीं के एग्जाम 2018 के रिजल्ट घोषणा के बाद यह प्रतीत होता है कि उनके मार्क्स किसी विषय में उनके अपेक्षा के प्रति कम आए हैं तो वह उन विषयों के लिए इम्प्रूवमेंट का फॉर्म भर कर दुबारा उस विषय की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

यदि छात्र UP Board 10वीं तथा 12वीं के एग्जाम 2018 परीक्षा के रिजल्ट घोषणा के बाद प्रमुख सभी विषयों में से एक या दो विषय में उत्तिर्ण नहीं है तो वह कम्पार्टमेंट की परीक्षा के लिए फॉर्म भर कर दुबारा उन विषयों की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. लेकिन यह तभी संभव है जब छात्र केवल 2 विषयों में उत्तिर्ण नहीं हो. यदि कोई छात्र 2 से अधिक विषय में उत्तिर्ण नहीं है तो वह कम्पार्टमेंट की परीक्षा के योग्य नहीं माना जायेगा.

कम्पार्टमेंट/इम्प्रूवमेंट परीक्षा फॉर्म भरने का तरीका:

कम्पार्टमेंट/इम्प्रूवमेंट परीक्षा फॉर्म को भरने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने रिजल्ट के घोषित होने के बाद अपने स्कूल में जा कर यह फॉर्म आसानी से भर सकते हैं और अगर यह संभव नहीं है, तो आप इन निम्न चरणों को फॉलो करके ऑनलाइन भी फ़ॉर्म भर सकते हैं:

1. यूपी बोर्ड की आधिकारिक/official वेबसाइट पर जाएं.

2. वेबसाइट upmspresults.up.nic.in.को ओपन करें.
3. यहां आप कम्पार्टमेंट फॉर्म सेक्शन का पता लगा सकते हैं.
4. लिंक पर क्लिक करें और फ़ॉर्म को ध्यान से भरें.
5. फॉर्म जमा करें और ई-चालान द्वारा भुगतान करें.
6. अंत में, फ़ॉर्म का प्रिंटआउट लें.
7. अब उस पते पर ई-चालान के साथ फॉर्म की फोटोकॉपी भेजें जो कम्पार्टमेंट/इम्प्रूवमेंट फॉर्म में उल्लिखित है.

इन सरल चरणों का पालन कर के आप कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा इस प्रक्रिया के बाद छात्रों को कम्पार्टमेंट/इम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा.

SC/ST/OBC छात्रों के लिए बिहार स्टेट पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति 2018

कम्पार्टमेंट/इम्प्रूवमेंट प्रवेश परीक्षा पत्र डाउनलोड करने के लिए निम्न चरणों को फॉलो करना होगा:

1. Official वेबसाइट upmspresults.up.nic.in खोलें.
2. डाउनलोड कम्पार्टमेंट/इम्प्रूवमेंट प्रवेश पत्र लिंक पर क्लिक करें.
3. अपने कम्पार्टमेंट फॉर्म से सभी विवरण/ जानकारी भरें.
4. विवरण जमा करें और आपको अपनी स्क्रीन पर प्रवेश पत्र मिलेगा.
5. अपनी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र प्रिंट करें.
6. अब आप प्रवेश पत्र के साथ बोर्ड परीक्षा में सफलतापूर्वक एग्जाम दे सकते हैं.

यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट/इम्प्रूवमेंट के परिणाम की जांच कैसे करें:

कम्पार्टमेंट/इम्प्रूवमेंट परीक्षा के परिणाम सामान्य रूप से परीक्षा के 2 महीने बाद आ जाते हैं. अर्थात परीक्षा पूरी होते ही आप अपना रिजल्ट बड़े ही आसानी से दिए गए लिंक पर चेक कर सकते हैं upmspresults.up.nic.in

जानिए कौन- कौन सी छात्रवृत्ति ले सकतें हैं आप मार्च के महीने में

Advertisement

Related Categories

Advertisement