Advertisement

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट की परीक्षा 31 जुलाई 2018 को होगी

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट परीक्षा 31 जुलाई को होगी. यह जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने दी. डीआईओएस ने बताया कि परीक्षा पहली पाली में सुबह 7:30 से लेकर 10:45 तक होगी. इसके लिए मुख्यालय को परीक्षा केंद्र बनाया गया. परीक्षा में शामिल होने अभ्यर्थियों को अपने अपने स्कूल में संपर्क कर संबंधित दस्तावेज जमा कर प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं. डीआईओएस ने बताया कि परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों को तय समय पर ही पहुंचना होगा, देरी होने पर उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. साथ ही अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ कोई भी एक फोटो आईडी प्रूफ लाना अनिवार्य होगा. जिससे अभ्यर्थी का सत्यापन किया जाएगा.

29 अप्रैल को हाईस्कूल का रिजल्ट घोषित होने के समय कंपार्टमेंट के लिए 736 व इंप्रूवमेंट के लिए तीन लाख 57 हजार 900 अभ्यर्थी अर्ह थे, उनमें से महज 11557 ने ही दावेदारी की है. सचिव ने बताया कि परीक्षा खत्म होते ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराकर रिजल्ट जारी करेंगे. इसीलिए कक्षा 9 व 11 के पंजीकरण में इस परीक्षा के दावेदारों के लिए अलग से मौका दिया गया है. इसी तहर से स्क्रूटनी के लिए भी करीब 18 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है. यह परीक्षा व रिजल्ट के बाद स्क्रूटनी की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. 

महत्वपूर्ण जानकारी:

यदि छात्र UP Board 10वीं तथा 12वीं के एग्जाम 2018 में दो से अधिक विषय में उत्तिर्ण नहीं हैं यानि की fail हैं तो वह इम्प्रूवमेंट या कम्पार्टमेंट की परीक्षा के लिए योग्य नहीं मने जायेंगे.

जीन छात्रों को UP Board 10वीं तथा 12वीं के एग्जाम 2018 के रिजल्ट घोषणा के बाद यह प्रतीत होता है कि उनके मार्क्स किसी विषय में उनके अपेक्षा के प्रति कम आए हैं तो वह उन विषयों के लिए इम्प्रूवमेंट का फॉर्म भर कर दुबारा उस विषय की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

यदि छात्र UP Board 10वीं तथा 12वीं के एग्जाम 2018 परीक्षा के रिजल्ट घोषणा के बाद प्रमुख सभी विषयों में से एक या दो विषय में उत्तिर्ण नहीं है तो वह कम्पार्टमेंट की परीक्षा के लिए फॉर्म भर कर दुबारा उन विषयों की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. लेकिन यह तभी संभव है जब छात्र केवल 2 विषयों में उत्तिर्ण नहीं हो. यदि कोई छात्र 2 से अधिक विषय में उत्तिर्ण नहीं है तो वह कम्पार्टमेंट की परीक्षा के योग्य नहीं माना जायेगा.

Advertisement

Related Categories

Advertisement