पत्राचार से पढ़ाई कर रहे छात्रों के हर समस्याओं के लिए यहाँ मिलेगा हल

UP Board पत्राचार के माध्यम से पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए यूपी बोर्ड दो संपर्क शिविरों का आयोजन करने वाली है. इन संपर्क शिविरों में सभी छात्रों की समस्याओं का निराकरण कराने का आदेश दिया गया है.

दोनों ही संपर्क शिविर राजकीय इंटर कॉलेज बरेली में आयोजित होंगे. राजकीय इंटर कॉलेज के अध्यापक रामपाल सिंह ने बताया कि पहला शिविर 26 अक्टूबर से 4 नवंबर 2018 तक चलेगा. जबकि छात्रों के लिए दूसरा शिविर 12 नवंबर से 21 नवंबर 2018 तक आयोजित किया जाएगा. संपर्क शिविर का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा. छात्रों को दिए गए समय के अनुसार ही अधिकारीयों से संपर्क करना होगा. प्रथम संपर्क शिविर में केवल दो वर्षीय पाठ्यक्रम में पंजीकृत छात्र भाग ले सकेंगे. दूसरे संपर्क शिविर में दो वर्षीय और एक वर्षीय अर्थात दोनों पाठ्यक्रमों में पंजीकृत छात्र शामिल होंगे.

जैसा कि हम जानते हैं UP बोर्ड कक्षा 10वीं तथा 12वीं दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं 7 फ़रवरी 2019 से शुरू होने वाली हैं ऐसे समय में छात्रों को पूरी तरह एक सही रणनीति के साथ एग्जाम की तैयारी में लगना अति आवश्यक है.

इस वर्ष UP बोर्ड के छात्रों को पहली बार परीक्षा NCERT पैटर्न में देना है, जिसके लिए छात्रों की ncert की किताबों पर अच्छी तरह पकड़ होना अति आवश्यक हैं क्यूंकि एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्न तथा उनके टॉपिक्स ncert बुक्स पर ही आधारित होंगे. इसलिए छात्रों को सलाह है कि वह ncert के किताबों से अपने सभी टॉपिक्स को अच्छी तरह कवर कर लें. यहाँ हम कक्षा 10वीं तथा 12वीं दोनों ही कक्षाओं के ncert की किताबों का लिंक छात्रों के लिए उपलब्ध करा रहे हैं ताकि छात्र अपने सभी विषयों की तैयारी आसानी से कर पाए.

UP बोर्ड कक्षा 10 NCERT के स्टडी मटेरियल के लिए यहाँ क्लिक करें

UP बोर्ड कक्षा 12 NCERT के स्टडी मटेरियल के लिए यहाँ क्लिक करें

तथा टॉपिक्स को बुक्स से कवर करना जितना ज़रूरी है उतना ही छात्रों के लिए आवश्यक है कि वे सभी टॉपिक्स पर आधारित प्रश्नों को भी हल करें. क्यूंकि जितना आप प्रश्नों को हल करेंगे उतनी ही आपकी उस टॉपिक पर अच्छी पकड़ होगी.

पढ़ा हुआ याद रखने के 5 आसान तरीके

साथ ही छात्रों को सलाह है कि वे UP बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए मॉडल पेपर्स की भी अच्छी तरह प्रैक्टिस ज़रूर करें जिससे उन्हें नए पेपर पैटर्न पर आधारित प्रश्नों हो हल करने की रणनीति अच्छी तरह समझ आ सके. यहाँ हम छात्रों को कक्षा 10वीं तथा 12वीं दोनों ही कक्षाओं के UP बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराएँ गए मॉडल पेपर्स का भी लिंक उपलब्ध करा रहे हैं. मॉडल पेपर्स को प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करें.

UP बोर्ड कक्षा 10वीं के मॉडल पेपर्स के लिए यहाँ क्लिक करें

UP बोर्ड कक्षा 12वीं के मॉडल पेपर्स के लिए यहाँ क्लिक करें

छात्रों के लिए महत्वपूर्ण टिप्स:

1. पेपर वेटेज:

यदि आपने अभी तक पूरा सिलेबस नहीं पढ़ा है और एग्जाम शुरू होने में बहुत ही कम समय बचा है. सव्भाविक है कि ऐसे में आपको सिलेबस पूरा करने या एग्जाम में पास होने की चिंता होगी. लेकिन तनाव या चिंता आपको पास नहीं करवाएगी...... इसके लिए आपकी खुद की एकाग्रता, सही रणनीति की आवश्यकता है.

तो सबसे पहले यह देखें की आपके सभी विषय के कौन-कौन से भाग हैं जिनसे ज्यादा वेटेज के प्रश्न एग्जाम में पूछे जाते हैं. एक-एक कर सभी विषय के महत्वपूर्ण भागों की सूचि तैयार करें जिनसे ज्यादा अंक के प्रश्न एग्जाम में पूछे जाते हैं तथा इन्हें पहले पढ़ना शुरू करें.

2.एकाग्रता :

यह एक ऐसा समय है जब आपको बहुत ही एकाग्रता की ज़रूरत है. एग्जाम शुरू होने में कुछ ही महीने बचें हैं तो अभी के समय जो भी पढ़ें पूरी एकाग्रता के साथ पढ़ें. पढ़ते समय अन्य गतिविधियों से दूर रहें, यानि की जब भी पढ़ने बैठे इस बात का ख्याल रखें की पढ़ते समय जिस भी चीज़ की आवश्यकता है उसे साथ लेकर बैठे ताकि आपको बार-बार उठना ना पड़े, शांत जगह में पढ़ाई करें, पढ़ते समय मोबाइल फ़ोन बिलकुल साथ ना रखें.

3. नोट्स :

जब भी आप पढ़ने बैठे और जो भी टॉपिक आप पढ़ चुकें हैं उसे अच्छी तरह समझने के बाद उसका एक शोर्ट नोट्स ज़रूर बनाएं. आप जब भी शोर्ट नोट्स बनाएं इस बात का ख्याल रखें की वह नोट्स बस आपके बुक की नक़ल ना हो. यानि की पहले टॉपिक को अच्छी तरह समझ लें और फिर उसके महत्वपूर्ण पॉइंट्स के नोट्स तैयार करें.

4. रिविज़न :

रिविज़न एग्जाम के समय बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यदि आप केवल अपना टॉपिक पूरा कर आगे ही बढ़ते रहें और रिविज़न बिलकुल ना करें तो एग्जाम के समय आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. तो पूरे सप्ताह में आप अभी जो भी नयें और पुराने टॉपिक्स पढ़ रहें हैं उन सभी के लिए पूरा एक या दो दिन निकालें जिनमें अच्छी तरह पढ़े हुए टॉपिक को आप सही तरीके से दोहरा पाएं.

शुभकामनायें!!

Advertisement

Related Categories