यूपीएससी सीडीएस II परीक्षा 2017: आज शाम 6 बजे समाप्त होगी आवेदन प्रक्रिया, अभी भी है मौका

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), कंबाइंड डिफेन्स सर्विस (II) परीक्षा के लिए जारी आवेदन प्रक्रिया आज शाम 6 बजे तक समाप्त कर देगा. वैसे उम्मीदवार जो देश के रक्षा सेवाओं का हिस्सा बनना चाहते हैं, उनके पास आज भी आवेदन करने के लिए अवसर है और वे यूपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाकर समय से पहले अपना आवेदन कर सकते हैं.

भर्ती सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण तिथियां

उम्मीदवारों के पास आवेदन के लिए अंतिम चंद घंटे बाकी हैं इसलिए वे आज ही आवेदन करें और इस भर्ती प्रक्रिया से सम्बंधित अन्य अंतिम तिथियों को उन्हें याद रखनी चाहिए.

यूपीएससी सीडीएस (II) परीक्षा 2017 जो 19 नवंबर 2017 को आयोजित होगी, उसके लिए उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र सितंबर से अक्टूबर 2017 में प्राप्त कर सकते हैं जो साईट पर उपलब्ध होगी.

आवेदन करने से पहले जानें पात्रता मानदंडों को

यूपीएससी सीडीएस (II) परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए यह आवश्यक है कि उम्मीदवारों को न्यूनतम पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए. इसके लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री जैसे आईएमए और ऑफिसर  ट्रेनिंग अकेडमी, इंडियन नेवी एकेडमी के लिए मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय / संस्था से इंजीनियरिंग में डिग्री  तथा एयर फ़ोर्स अकेडमी के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री (10 + 2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ) बैचलर डिग्री  होनी चाहिए.

इस परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड के अंतर्गत आयु सीमा भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो प्रत्येक अकादमी के लिए आयु सीमा अलग-अलग निर्धारित है. उम्मीदवारों को आयु सीमा की पुष्टि के लिए आधिकारिक अधिसूचना देख कर फिर  अपना विकल्प चुनना चाहिए.

सीडीएस II परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थी जो संयुक्त रक्षा सेवा (II) परीक्षा 2017 के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें एक निर्धारित चयन प्रक्रिया के एक माध्यम से गुजरना होगा. इसके अंतर्गत उन्हें लिखित परीक्षा से गुजरना होगा और इसमें सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इसके लिए उन्हें वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा जहाँ से वे विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा के सभी चरणों वाली परीक्षा में प्रवेश के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा कर रहे हैं.

अन्य विवरण यूपीएससी की आधिकारिक साइट पर उपलब्ध आधिकारिक अधिसूचना से उपलब्ध हैं।

गवर्नमेंट जॉब्स वेकेंसी

Advertisement

Related Categories