UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2018 का अंतिम परिणाम जारी, देखें किस कैडर में हुए कितने उम्मीदवार सफल

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है. जो उम्मीदवारों ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 में शामिल हुए थे वे अपना परिणा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से देख सकते हैं. उम्मीदवार अपना परिणाम नीचे दिये गये लिंक के माध्यम से भी देख सकते हैं.

आयोग द्वारा 05 अप्रैल 2019 को अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के अनुसार, वर्ष 2018 की सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से कुल 759 उम्मीदवारों को नियुक्ति के लिए रिकमेंड किया गया है. जिसमें से 361 उम्मीदवार जनरल केटगरी के उम्मीदवार हैं. वहीं दूसरी ओर, 209 उम्मीदवार OBC कटेगरी, 128 उम्मीदवार SC कटेगरी और 61 उम्मीदवार ST कटेगरी से सफल घोषित किये गये हैं.

अंतिम परिणाम जारी करने से पूर्व संघ लोक सेवा आयोग ने पर्सनालिटी टेस्ट का आयोजन इस वर्ष फरवरी और मार्च के महीनों में किया था. पर्सनालिटी टेस्ट में शामिल हुए उम्मीदवार अपना रिजल्ट नीचे दिये गये लिंक के माध्यम से भी देख सकते हैं.

UPSC सिविल सेवा परीक्षा फाइनल रिजल्ट 2018 - चयनित उम्मीदवारों की सूची

 

 

आईएएस परीक्षा का अंतिम परिणाम जारी, देखें किस कैडर में हुए कितने उम्मीदवार सफल

UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2017 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है. जो उम्मीदवारों ने सिविल सेवा परीक्षा 2017 में शामिल हुए थे वे अपना परिणा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in के माध्यम से देख सकते हैं. उम्मीदवार अपना परिणाम नीचे दिये गये लिंक के माध्यम से भी देख सकते हैं.

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2017 के अंतिम परिणाम में कुल 990 उम्मीदवारों को नियुक्ति के लिए योग्य पाया गया. हैदराबाद के अनुदीप दुरीशेट्टी को सिविल सेवा परीक्षा 2017 में पहला स्थान मिला.

आपको बता दें संघ लोक सेवा आयोग द्वारा प्रारंभिक परीक्षा 2017 का आयोजन 18 जून 2017 को किया गया था. प्रारंभिक परीक्षा में लगभग 5 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे. संघ लोक सेवा आयोग द्वारा मुख्य परीक्षा 2017 का आयोजन 28 अक्टूबर से 3 नवंबर 2017 के बीच किया गया था. मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के लिए इंटरव्यू का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग, धौलपुर हाउस, शाहजहाँ रोड, नई दिल्ली- 110069 में किया गया था.

यह आईएएस परीक्षा का अंतिम परिणाम होगा जिसमें मुख्य परीक्षा एवं इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाना है. इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की नियुक्ति भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा एवं देश के शीर्ष विभागों के अन्य ग्रुप-ए एवं ग्रुप बी पदों पर किया जायेगा.

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2017 डाउनलोड

संघ लोक सेवा आयोग ने कुल 980 रिक्त पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये थे. जिसमें 10 लाख से भी अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. कुल 980 पदों में से 54 पद आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए है.

पिछले वर्ष सिविल सेवा परीक्षा में एम.एस रमैया इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बैंगलोर से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट नंदिनी के.आर. टॉपर रहे थे. पिछले वर्ष सिविल सेवा परीक्षा द्वारा देश के विभिन्न विभागों के कुल 1099 शीर्ष पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया गया था.

इस वर्ष सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 3 जून 2018 को किया जाना है. सिविल सेवा परीक्षा 2018 के लिए अधिकारिक अधिसूचना 7 फरवरी 2018 को ही जारी कर दिया गया था जिसके तहत योग्य उम्मीदवारों से 6 मार्च 2018 तक आवेदन मांगे गये. देश की प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में समय वर्ग के उम्मीदवार 6 बार शामिल हो सकते हैं, वहीँ अन्य पिछड़ा वर्ग वर्ग के उम्मीदवार 6 बार एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार तब तक इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं जब तक उनकी आयु निर्धारित आयु सीमा से अधिक ना हो जाए.

परीक्षा से संबंधित सभी जानकारियां UPSC के ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द ही उपलब्ध रहेंगी. उम्मीदवारों को बस ऑफिशियल वेबसाइट समय समय पर विजिट करने की आवश्यक है.

IAS Prelims 2017 Expected Cutoff and Paper Analysis

Advertisement

Related Categories