IAS परीक्षा 2019 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज हो रहे हैं समाप्त, जानें कैसे करें आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा (IAS) और IFoS प्रारंभिक परीक्षा 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन आज समाप्त हो रहे हैं. आयोग ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को 19 मार्च तक बढ़ा दिया था. जिन उम्मीदवारों ने UPSC Prelims 2019 के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in. के माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकते हैं.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा (IAS) और IFoS प्रारंभिक परीक्षा 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 19 मार्च तक बढ़ा दी गई है. पूर्व में इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 18 मार्च 2019 थी. जिन उम्मीदवारों ने UPSC Prelims 2019 के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in. के माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकते हैं.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने UPSC सिविल सेवा (IAS) और IFoS प्रीलिम्स 2019 अधिसूचना जारी कर दी है. आधिकारिक अधिसूचना में कुल 896 रिक्तियां अधिसूचित की गई हैं. इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट i.e.upsconline.nic.in. के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन 19 फरवरी 2019 से 19 मार्च 2019 तक किए जा सकते हैं. उम्मीदवार एसबीआई की किसी भी शाखा में 100 / - रुपये, शुल्क नकद या स्टेट बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा या वीसा / मास्टर / RuPay क्रेडिट / डेबिट कार्ड का उपयोग करके जमा कर सकते हैं. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान में छूट दी गई है.

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, संघ लोक सेवा आयोग दोनों परीक्षाएं एक ही दिन अर्थात् 2 जून 2019 को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित करेगा. प्रारंभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में उपस्थित हो सकेंगे, जो इस वर्ष के अंत में आयोजित की जाएगी.

मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन और इंटरव्यू के लिए कॉल किया जाएगा. UPSC सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2019, 20 सितंबर 2019 को और UPSC IFS मैन्स परीक्षा 2019, 1 दिसंबर 2019 को आयोजित किया जाना संभावित.

उम्मीदवार इस लेख के माध्यम से पदों की संख्या, पात्रता, परीक्षा पैटर्न, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, आवेदन कैसे करें आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथि:

• ऑनलाइन आवेदन जमा करने की ओपनिंग तिथि: 19 फरवरी 2019

• ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 19 मार्च 2019
• यूपीएससी सिविल सेवा और आईएफएस प्रीलिम्स परीक्षा तिथि: 2 जून 2019

पात्रता मानदंड
:
शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री पास होना चाहिए.

आयु सीमा: 21- 32 वर्ष (सरकार के नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में छूट)

परीक्षा पैटर्न:
सिविल सेवा परीक्षा में मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए दो क्रमिक फेज (i) सिविल सेवा (प्रीलिम्स) परीक्षा (ऑब्जेक्टिव टाइप) शामिल होंगे; और (ii) सिविल सेवा (मैन्स) परीक्षा (लिखित और इंटरव्यू).

आवेदन कैसे करें:

इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट i.e.upsc.gov.in. के माध्यम से आवेदन की अंतिम तिथि 19 मार्च 2019 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

नोटिफिकेशन PDF - UPSC सिविल सेवा (IAS) प्रारंभिक परीक्षा 2019

नोटिफिकेशन PDF - UPSC IFoS प्रारंभिक परीक्षा 2019

ऑनलाइन आवेदन लिंक

---

जानें IAS अधिकारी की नई सैलेरी

फॉर्म भरने से लेकर IAS बनने तक का सफ़र

IAS की आयु सीमा में नहीं होगा बदलाव

IAS टॉपर्स द्वारा सुझाए गए IAS परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

IAS की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ Youtube चैनल्स

लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स ऑनलाइन

Related Categories

Popular

View More