संघ लोक सेवा आयोग ने IES प्रीलिम्स 2019 का परिणाम घोषित किया, ऐसे करें चेक @ upsc.gov.in

संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा (IES / ESE) प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2019 घोषित कर दिया है. वह सभी उम्मीदवार जो यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा (IES / ESE) प्रारंभिक परीक्षा 2019 में सम्मिलित हुए हैं, वे अपना परिणाम संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर चेक कर सकते हैं.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 581 पदों के लिए 26 सितंबर 2018 से यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा (IES) 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आमंत्रित की थी. जिन उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग डिग्री है, वह इन पदों के लिए आवेदन के पात्र हैं.

यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा (IES / ESE) परीक्षा के माध्यम से लगभग 581 पदों पर नियुक्ति की जानी है. जिसमें बेंचमार्क डिसएबिलिटी (PwBD) के लिए 34 पद, सेरेब्रल पाल्सी, कुष्ठ रोग, बौनापन, और एसिड अटैक पीड़ितों सहित लोकोमोटर डिसेबिलिटी के लिए 23 पदों की रिक्तियों के साथ मस्कुलर डिस्ट्रॉफी और हार्ड ऑफ़ हियरिंग के लिए 11 रिक्तियां हैं.

इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया तीन चरणों में होती है- प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और पर्सनलिटी टेस्ट. जिन उम्मीदवारों ने प्रीलिम्स परीक्षा उत्तीर्ण की है, उन्हें अगले राउंड में भाग लेने के लिए कॉल किया जाएगा.
• स्टेज- II: इंजीनियरिंग सेवा (मुख्य / स्टेज- II) परीक्षा (पारंपरिक प्रकार के पेपर)
• स्टेज- III: पर्सनलिटी टेस्ट

यूपीएससी आईईएस प्रारंभिक परीक्षा 2019 परिणाम

लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स ऑनलाइन

संघ लोक सेवा आयोग ने इंजीनियरिंग सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 के लिए ई-एडमिट कार्ड जारी किया

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इंजीनियरिंग सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2019 के लिए ई-एडमिट कार्ड 12 दिसंबर 2018 को अपने ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग UPSC इंजीनियरिंग सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2019 के लिए आवेदन किया है वे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

UPSC इंजीनियरिंग सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2019 के लिए ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या परीक्षा के लिए आवंटित रोल नंबर और जन्म तिथि पोर्टल पर भरना होगा.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा UPSC) ने इंजीनियरिंग सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2019 का आयोजन 06 जनवरी 2019 को देश भर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाना है.

उम्मीदवार अपना ईएडमिट कार्ड नीचे दिये गये लिंक के माध्यम से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं

UPSC इंजीनियरिंग सेवा (IES / ESE) प्रारंभिक परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड डाउनलोड

 

 

UPSC इंजीनियरिंग सेवा भर्ती परीक्षा 2019 के लिए आवेदन वापसी की विडों 05 नवंबर तक खुली

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इंजीनियरिंग सर्विसेज (प्रिलिमिनरी) एग्जामिनेशन 2019 के लिए आवेदन वापसी के लिए विंडो को ओपेन कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग सर्विसेज (प्रिलिमिनरी) एग्जामिनेशन 2019 के लिए आवेदन किया है वे ऑनलाइन पोर्टल, upsconline.nic.in के माध्यम से 05 नवंबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इंजीनियरिंग सर्विसेज (प्रिलिमिनरी) एग्जामिनेशन 2019 के लिए अधिसूचना जारी कर दिया है. योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत 22 अक्टूबर 2018 तक या इससे पहले आवेदन कर सकते थे.

आवेदन वापस लेने के लिए लिंक

महत्वपूर्ण तिथि:

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 22 अक्टूबर 2018 (शाम 6 बजे)

आवेदन वापस लेने की अंतिम तिथि- 5 नवंबर 2018 (शाम 6 बजे)

प्रारंभिक/स्टेज-I परीक्षा तिथि- 6 जनवरी 2019

पदों का विवरण

कुल पद- 581 पद

कैटेगरी I- सिविल इंजीनियरिंग

कैटेगरी II-मेकेनिकल इंजीनियरिंग

कैटेगरी III-इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

कैटेगरी IV- इलेक्ट्रॉनिक्स & टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग

शैक्षणिक योग्यता:

उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग के प्रासंगिक विषय में डिग्री या उम्मीदवार ने इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) के इंस्टीट्यूशन एग्जामिनेशन के सेक्शन ए एवं बी को उत्तीर्ण किया हो.

शैक्षणिक योग्यता से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए विस्तृत अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें.

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों के चयन प्रक्रिया के आधार पर किया जायेगा. प्रथम चरण ऑब्जेक्टिव प्रकार का होगा जिसमें चयन के बाद ही उम्मीदवार द्वितीय चरण के परीक्षा में शामिल होने के पात्र होंगे. मुख्य/द्वितीय चरण में

इंजीनियरिंग विषय से दो पारम्परिक प्रकार के पेपर होंगे जिसके हल के लिए उम्मीदवारों को 3 घन्टे का समय दिया जायेगा. द्वितीय चरण यानी मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को चयन के अगले चरण इंटरव्यू में शामिल होने के लिए योग्य माना जायेगा. तृतीय चरण यानी इंटरव्यू में कुल 200 अंक होंगे.

प्रथम चरण (Stage-I)- इंजीनियरिंग सर्विसेज (प्रिलिमिनरी/स्टेज-I) एग्जामिनेशन (ऑब्जेक्टिव टाइप के पेपर)

द्वितीय चरण (Stage-II)- इंजीनियरिंग सर्विसेज (मेन/स्टेज-II) एग्जामिनेशन (पारंपरिक प्रकार के पेपर)

तृतीय चरण (Stage-III)- पर्सनालिटी टेस्ट/इंटरव्यू

संघ लोक सेवा आयोग एवं सम्बद्ध विभाग द्वारा उम्मीदवारों के अंतिम रूप से चयन के पहले फिजिकल एवं मेडिकल परिक्षण किया जायेगा.

आवेदन शुल्क:

200 रुपया

 

आवेदन कैसे करें:

उम्मीदवार UPSC के ऑफिसियल वेबसाइट से 22 अक्टूबर 2018 तक या इससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

विस्तृत अधिसूचना

---

 

अक्टूबर 2018 में करें इन सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन

यह भी पढ़ें: सामान्य ज्ञान क्विज

इस नौकरी को पाने के लिए पढ़ें करेंट अफेयर्स

 

 

UPSC ने 588 इंजीनियरिंग पदों के लिए आवेदन का अंतिम दिन आज, ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने UPSC ESE 2018 के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किये हैं. परीक्षा का आयोजन 07 जनवरी 2018 को किया जाना है. इंजीनियरिंग डिग्री या समकक्ष योग्यता प्राप्त उम्मीदवार UPSC के अधिकारिक वेबसाइट से 23 अक्टूबर 2017 शाम 6 बजे तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

अधिसूचना विवरण:

विज्ञापन संख्या- 01/2018‐ENGG.

महत्वपूर्ण तिथि:

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 23 अक्टूबर 2017 शाम 6 बजे तक

UPSC इंजीनियरिंग सर्विस परीक्षा 2018 की तिथि- 07 जनवरी 2018

पदों का विवरण:

कुल रिक्त पद- 588

Category I- सिविल इंजीनियरिंग

Category II- मेकेनिकल इंजीनियरिंग

Category III- इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

Category IV- इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग

उपर्युक्त पदों हेतु आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास प्रासंगिक विषयों में इंजीनियरिंग की डिग्री एवं समकक्ष योग्यता होना आवश्यक है. इस सम्बन्ध में अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए विस्तृत अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें.

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों की चयन प्रक्रिया के तहत किया जायेगा. पहले चरण में आयोजित किये जाने वाले परीक्षा में वैकल्पिक प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे. प्रथम चरण में सफल उम्मीदवारों को द्वितीय चरण जो मुख्य परीक्षा के रूप में होगा के लिए योग्य माना जायेगा. जो द्वितीय चरण यानी मुख्य परीक्षा में सफल घोषित होंगे उन्हें तृतीय चरण (साक्षात्कार) से गुजरना होगा. साक्षात्कार कुल 200 अंकों का होगा.

आवेदन शुल्क:

200 रुपया

आवेदन कैसे करें:

इंजीनियरिंग डिग्री या समकक्ष योग्यता प्राप्त उम्मीदवार UPSC के अधिकारिक वेबसाइट से 23 अक्टूबर 2017 शाम 6 बजे तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

अधिकारिक अधिसूचना

--

 

Related Categories

Popular

View More