UPSC IAS 2019: सिविल सेवा (IAS) प्रारंभिक परीक्षा फॉर्म कैसे भरें?

विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सिविल सेवाओं सहित IAS, IPS, IFS, IRS और IRTS में प्रशासनिक पदों को भरने के लिए पैन इंडिया स्तर पर UPSC हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। इस साल UPSC ने कुल 896 रिक्तियों की घोषणा की है, जिसमें बेंचमार्क डिसएबिलिटी श्रेणी के लिए 39 रिक्तियां शामिल हैं। चयन प्रक्रिया में तीन चरण होते हैं- प्रारंभिक परीक्षा (ऑब्जेक्टिव), मुख्य परीक्षा (लिखित) और इंटरव्यू। योग्य उम्मीदवार 19 फरवरी 2019 से 18 मार्च 2019 (शाम 6:00 बजे) तक सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना शुरू कर सकते हैं। IAS प्रारंभिक परीक्षा 2019 आगे की चयन प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए एक स्क्रीनिंग टेस्ट है। इसमें 2 पेपर होते हैं - पेपर - I: सामान्य अध्ययन और पेपर - II: CSAT (क्वालीफाइंग)।

UPSC IAS परीक्षा 2019 की महत्वपूर्ण तिथियाँ निम्नलिखित हैं:

UPSC IAS परीक्षा 2019

महत्वपूर्ण तिथियाँ

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की शुरुआत

19th February, 2019

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि

18th March, 2019 (6:00 PM)

IAS Prelims के लिए एडमिट कार्ड की उपलब्धता

मई 2019 का पहला सप्ताह (टेंटेटिव)

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा

2nd June 2019

प्रीलिम्स परीक्षा के परिणाम की घोषणा

August 2019 (टेंटेटिव)

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा

20th September 2019

मुख्य परीक्षा के परिणाम की घोषणा

December 2019 (टेंटेटिव)

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग- I और भाग- II पंजीकरण शामिल हैं:

भाग I पंजीकरण में, उम्मीदवार को बेसिक डिटेल भरनी होगी। बेसिक डिटेल भरने पर उम्मीदवार को विवरण की जांच करने और आवेदन में सुधार करने के लिए(यदि कोई हो) कहा जाएगा।

भाग- II पंजीकरण में पेमेंट डिटेल भरने (शुल्क छूट वाले उम्मीदवारों को छोड़कर), परीक्षा केंद्र का चयन, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, फोटो पहचान पत्र और घोषणा को अपलोड करना शामिल है।

Click here to know the Eligibility for UPSC IAS 2019 Exam

UPSC IAS 2019 परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें?

आपकी आसानी के लिए हमने चरण प्रक्रिया और आवेदन पत्र भरते समय आवश्यक कुछ प्रासंगिक जानकारी सूचीबद्ध की है। आइए UPSC IAS परीक्षा 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया को देखें:

स्टेप -1: UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

आवेदन पत्र केवल UPSC की आधिकारिक वेबसाइट - www.upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन भरा जाएगा

नोट: सभी IAS उम्मीदवारों को IAS Prelims और IAS Mains के लिए अलग से पंजीकरण करना होगा। IAS प्रीलिम्स के लिए भरा गया आवेदन IAS Mains के लिए स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Click here to know whether Age Limit for IAS has changed or not

स्टेप -2: भाग- I पंजीकरण

अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, लिंग, श्रेणी, और राष्ट्रीयता, अपनी शैक्षिक योग्यता, वर्तमान पता, फोटो आईडी प्रमाण विवरण और सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा विवरण भरें।

नोट:

  • स्टार चिह्नित फ़ील्ड अनिवार्य रूप से उम्मीदवार द्वारा भरे जाने हैं।
  • उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा के केंद्र, वैकल्पिक विषय, परीक्षा का माध्यम, सिविल सेवा के लिए अनिवार्य भारतीय भाषा (मुख्य) परीक्षा और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा के विशिष्ट विवरण जैसे परीक्षा केंद्र और वैकल्पिक विषय के लिए विशिष्ट विवरण में कोई परिवर्तन नहीं होने दिया जाएगा। इसलिए, आपको इन विवरणों को भरते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

उम्मीदवारों को यह पुष्टि करने की आवश्यकता होगी कि क्या वे आयु में छूट का दावा कर रहे हैं:

फोटो आईडी प्रमाण का विवरण दें:

सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए विवरण दें:

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2019 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को निम्नलिखित के बारे में जानकारी देना होगा:

(a) सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र

(b) सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए चुने जाने वाले वैकल्पिक विषय

(c) सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए परीक्षा का माध्यम

(d) वैकल्पिक विषय के लिए परीक्षा का माध्यम यदि वह किसी भी भारतीय भाषा को सिविल सेवा परीक्षा (मुख्य) परीक्षा के माध्यम के रूप में चुनता है और

(e) सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए अनिवार्य भारतीय भाषा

ये सभी जानकारियाँ उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन भरने के समय देनी होगी।

नोट: बाद में सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के विशिष्ट विवरण में बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Click here to know the Journey of an IAS Aspirant from filling IAS Form to becoming an IAS Officer

चरण -3: पंजीकरण संख्या का जेनरेट होना

यदि अभ्यर्थी को लगता है कि उसके द्वारा दी गई जानकारी सही है और किसी सुधार की आवश्यकता नहीं है तो उसको "I Agree" को क्लिक करना चाहिए। इसके बाद कोई सुधार / संशोधन की अनुमति नहीं दी जाएगी। जब "I Agree" को क्लिक किया जाता है तो पंजीकरण संख्या वाला एक पेज जेनेरेट होगा। पंजीकरण संख्या को नोट कर लें या पेज का प्रिंट आउट रख लें।

चरण -4: भाग- II पंजीकरण

आवेदन भाग- II पंजीकरण के बिना अधूरा है जिसमें भुगतान, केंद्र का चयन, स्कैन की गई तस्वीर, हस्ताक्षर, फोटो पहचान पत्र अपलोड करना और घोषणा के लिए सहमत होना शामिल है।

चरण -5: आवेदन शुल्क और भुगतान की विधि:

शुल्क के भुगतान से छूट प्राप्त उम्मीदवारों(बेंचमार्क विकलांगता वाले महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / व्यक्तियों को छोड़कर) को 100 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा:

श्रेणी

आवेदन शुल्क

General and OBC Candidates (Male)

Rs. 100

Female candidates (All)

Nil

SC/ST/Physically Challenged

Nil

नोट:

  • निर्धारित शुल्क के बिना आवेदन (अगर शुल्क में छूट का दावा किया जाता है तो उनको शुल्क नहीं भरना) को खारिज कर दिया जाएगा।
  • एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही शुल्क किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए आरक्षित रखा जा सकता है।
  • यदि कोई छात्र 2018 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुआ है और वह अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहा है  तो ऐसे छात्रों को परिणाम की प्रतीक्षा या नियुक्ति के प्रस्ताव के बिना ही अपना आवेदन प्रस्तुत करना चाहिए।
  • मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को 200 रुपये का एक और शुल्क देना होगा।

शुल्क का भुगतान ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मोड दोनों में किया जा सकता है:

ऑनलाइन मोड: उम्मीदवार SBI नेट बैंकिंग के माध्यम से या SBI बैंक चालान के माध्यम से या क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

ऑफलाइन मोड: नकद में शुल्क का भुगतान करने के लिए उम्मीदवार को पंजीकरण पूरा होने के बाद ऑनलाइन चालान का प्रिंटआउट लेना चाहिए। चालान के 24 घंटे बाद शुल्क जमा करने के लिए उम्मीदवार निकटतम SBI शाखा में जा सकते हैं। "Pay by Cash" विकल्प को 17 मार्च 2019 के 23:59 घंटे यानी समापन तिथि से एक दिन पहले निष्क्रिय कर दिया जाएगा। हालाँकि, जो आवेदक डी-एक्टिवेट होने से पहले अपनी पे-इन-स्लिप जेनेरेट कर चुके हैं, वे आवेदन की अंतिम तिथि पर बैंकिंग समय के दौरान SBI शाखा के काउंटर पर भुगतान कर सकते हैं।

UPSC IAS Syllabus for 2019

चरण -6: परीक्षा केंद्र का चयन

अपने आवेदन पत्र को भरते समय उम्मीदवार को परीक्षा के लिए उसकी पसंद के केंद्र के बारे में निर्णय लेना चाहिए। यदि कोई अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र में आयोग द्वारा दर्शाए गए केंद्र के अलावा किसी अन्य केंद्र में उपस्थित होता है तो ऐसे अभ्यर्थी के आंसर शीट का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा और उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा निम्नलिखित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी:

AGARTALA

GORAKHPUR

PANAJI (GOA)

AGRA

GURGAON

PATNA

AJMER

GWALIOR

PORT BLAIR

AHMEDABAD

HYDERABAD

PRAYAGRAJ (ALLAHABAD)

AIZAWL

IMPHAL

PUDUCHERRY

ALIGARH

INDORE

PUNE

ANANTPUR (ANDHRA PRADESH)

ITANAGAR

RAIPUR

AURANGABAD

JABALPUR

RAJKOT

BANGALORE

JAIPUR

RANCHI

BAREILLY

JAMMU

SAMBALPUR

BHOPAL

JODHPUR

SHILLONG

BILASPUR

JORHAT

SHIMLA

CHANDIGARH

KOCHI

SILIGUDI

CHENNAI

KOHIMA

SRINAGAR

COIMBATORE

KOLKATA

THANE

CUTTACK

KOZHIKODE (CALICUT)

THIRUVANANTHAPURAM

DEHRADUN

LUCKNOW

TIRUCHIRAPALLI

DELHI

LUDHIANA

TIRUPATI

DHARWAD

MADURAI

UDAIPUR

DISPUR

MUMBAI

VARANASI

FARIDABAD

MYSORE

VELLORE

GANGTOK

NAGPUR

VIJAYAVADA

GAYA

NAVI MUMBAI

VISHAKHAPATNAM

GHAZIABAD

GAUTAM BUDDH NAGAR

WARANGAL

सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा निम्नलिखित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी:

AHMEDABAD

DELHI

PATNA

AIZAWL

DISPUR (GUWAHATI)

PRAYAGRAJ (ALLAHABAD)

BANGALURU

HYDERABAD

RAIPUR

BHOPAL

JAIPUR

RANCHI

CHANDIGARH

JAMMU

SHILLONG

CHENNAI

KOLKATA

SHIMLA

CUTTACK

LUCKNOW

THIRUVANANTHAPURAM

DEHRADUN

MUMBAI

VIJAYAWADA

चरण -7: फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और फोटो आईडी प्रमाण अपलोड करें

फोटोग्राफ: स्कैन की गई तस्वीर jpg Format में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए। फ़ाइल की साइज 300 kb से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 kb से कम नहीं होना चाहिए और रिज़ॉल्यूशन 350 पिक्सल (चौड़ाई) x 350 पिक्सल (ऊंचाई) न्यूनतम, 1000 पिक्सल (चौड़ाई) x 1000 पिक्सल (ऊंचाई) अधिकतम और बिट डेप्थ 24 बिट होनी चाहिए।

हस्ताक्षर: अपनी तस्वीर अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किए गए हस्ताक्षर को jpg Format में अपलोड करें। प्रत्येक फ़ाइल की साइज 300 kb से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 kb से कम नहीं होना चाहिए और रिज़ॉल्यूशन 350 पिक्सल (चौड़ाई) x 350 पिक्सल (ऊंचाई) न्यूनतम, 1000 पिक्सल (चौड़ाई) x 1000 पिक्सल (ऊंचाई) अधिकतम और बिट डेप्थ 24 बिट होनी चाहिए।

फोटो आईडी प्रमाण: अपना फोटो पहचान पत्र दस्तावेज pdf Format में ही अपलोड करें। pdf फाइल की साइज 300 kb से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 kb से कम नहीं होना चाहिए।

Most Important Topics for IAS Prelims Exam 2019

चरण -8: आवेदन का फाइनल सबमिशन

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। परीक्षा के सभी चरणों, प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य (लिखित) परीक्षा और इंटरव्यू, में उनका प्रवेश जिसके लिए आयोग उन्हें अनुमति देता है,विशुद्ध रूप से प्रोविजनल होगी और उम्मीदवारों को निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करना होता है। यदि प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य (लिखित) परीक्षा और इंटरव्यू से पहले या बाद में किसी भी समय सत्यापन करने पर यह पाया जाता है कि वे पात्रता शर्तों को पूरा नहीं करते हैं तो आयोग द्वारा परीक्षा के लिए उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

नोट: यदि उनके किसी भी दावे को गलत पाया जाता है तो वे सिविल सेवा परीक्षा 2019 के नियमों के नियम संख्या 14 के संदर्भ में आयोग द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं।

Best Books for IAS Preparation by IAS Toppers

याद रखने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु:

एक से अधिक आवेदन पत्र के मामले में: आवेदकों को केवल एक आवेदन जमा करने की सलाह दी जाती है; हालाँकि, यदि किसी अपरिहार्य स्थिति के कारण, यदि वह किसी अन्य / कई आवेदन पत्र जमा करता है, तो उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि उच्च Registration Id के साथ आवेदन सभी तरह से पूरा हो, जैसे कि आवेदकों का विवरण, परीक्षा केंद्र, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, शुल्क आदि। जो आवेदक कई आवेदन जमा कर रहे हैं उन्हें ध्यान देना चाहिए कि केवल उच्च Registration Id (पंजीकरण Id) के साथ आवेदन आयोग द्वारा स्वीकार किया जाएगा और एक Registration Id के लिए भुगतान किया गया शुल्क किसी अन्य Registration Id के लिए मान्य नहीं होगा।

प्रमाण पत्र: उम्मीदवारों को आयु, शैक्षिक योग्यता, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़े वर्गों और बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों आदि के बारे में उनके दावों के समर्थन में किसी भी प्रमाण पत्र को प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।ये प्रमाण पत्र मुख्य परीक्षा के समय सत्यापित किए जाएँगे।

परीक्षा के लिए आवेदन करने पर प्रतिबंध: (a) एक उम्मीदवार जो पहले की परीक्षा के परिणाम के आधार पर भारतीय प्रशासनिक सेवा या भारतीय विदेश सेवा में नियुक्त है और उस सेवा का सदस्य बना हुआ है वह इस परीक्षा में भाग लेने के लिए पात्र नहीं होगा।

(b) एक उम्मीदवार जो पहले की परीक्षा के परिणामों के आधार पर भारतीय पुलिस सेवा में नियुक्त है और उस सेवा का सदस्य बना हुआ है वह सिविल सेवा परीक्षा 2019 में भारतीय पुलिस सेवा में चयन के लिए पात्र नहीं होगा।

Related Categories

Popular

View More