Advertisement

UPSC NDA परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि आज, आर्मी, नेवी और एयर फोर्स भर्ती परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी (NA) परीक्षा (II) के लिए अधिसूचना जारी कर दी गयी है. UPSC द्वारा एनडीए की सेना, नौसेना और वायुसेना विंग, और 102 वें इंडियन नेवल अकादमी (INAC) 140 वें कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं.

जिन उम्मीदवारों के पास राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं पास प्रमाणपत्र या समकक्ष योग्यता है वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की सेना विंग में प्रवेश हेतु आवेदन कर सकते हैं. वायु सेना के लिए उम्मीदवार राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय से मैथ्स और फिजिक्स के साथ 12 वीं पास या समकक्ष होना चाहिए और भारतीय नौसेना अकादमी विंग में प्रवेश के लिए 10 + 2 कैडेट एंट्री स्कीम पास होना चाहिए.

वह उम्मीदवार जो 12 वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा में 10 + 2 पैटर्न के तहत सम्मिलित हो रहे हैं, इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयोग लिखित परीक्षा, इंटरव्यू/ व्यक्तित्व परीक्षण में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर चयन करेगा; अभ्यर्थी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (II) 2018 में प्रवेश के लिए उपयुक्त होना चाहिए. अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के समय अपने मूल प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा.

महत्वपूर्ण तिथि:

• अधिसूचना प्रकाशन की तिथि: 6 जून 2018

• आवेदन की अंतिम तिथि: 02 जुलाई 2018

पद रिक्ति विवरण:

• एनडीए

• नौसेना अकादमी (10 + 2 कैडेट एंट्री स्कीम)

योग्यता मानदंड:

शैक्षणिक योग्यता और अनुभव:

• राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) की सेना शाखा: राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 पास या समकक्ष.

• रक्षा अकादमी के वायुसेना और नौसेना विंग और भारतीय नौसेना अकादमी में 10 + 2 कैडेट एंट्री स्कीम के लिए: 12 वीं पास या राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा भौतिकी और गणित के साथ समकक्ष.

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का लिखित परीक्षा, इंटरव्यू/ व्यक्तित्व परीक्षण में  प्रदर्शन के आधार पर चयन जाएगा. लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं- गणित और सामान्य ज्ञान.

आवेदन कैसे करें:

योग्य उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से 02 जुलाई 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

विस्तृत अधिसूचना

यह भी पढ़ें: सामान्य ज्ञान सूची

इस नौकरी को पाने के लिए पढ़ें करेंट अफेयर्स

----

जुलाई में न मिस करें इन सरकारी नौकरियों को

Advertisement

Related Categories

Advertisement