कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए डिप्रेशन से बचने के उपयोगी टिप्स

आजकल अधिकतर स्टूडेंट्स और विशेष रूप से कॉलेज स्टूडेंट्स डिप्रेशन का बड़ी आसानी से शिकार हो जाते हैं जिसका सबसे बड़ा कारण आजकल की तेज़ रफ़्तार जिंदगी है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के डाटा के मुताबिक पूरी दुनिया में 300 मिलियन से अधिक लोग डिप्रेशन का शिकार हैं. भारत में कम से कम 6.5 फीसदी लोग डिप्रेशन या किसी अन्य मानसिक रोग से पीड़ित हैं. इसी तरह, हमारे देश में तकरीबन 36% लोग अपने जीवन में कभी-न-कभी गंभीर डिप्रेशन के शिकार हुए हैं. आजकल विश्व के तकरीबन सभी कॉलेज कैंपसों में डिप्रेशन तेजी से एक गंभीर मुद्दा बनता जा रहा है क्योंकि, कॉलेज स्टूडेंट्स बड़ी आसानी से डिप्रेशन का शिकार बन सकते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं जैसेकि, आजकल कॉलेज स्टूडेंट्स को स्टडी कॉम्पीटीशन, नई जिम्मेदारियों, सेल्फ-फाइनेंस जैसी कई मुश्किलों या चुनौतियों का सामना एक-साथ करना पड़ता है. कभी-कभी किसी अनजान शहर में किसी कॉलेज, हॉस्टल या PG में अपना नया जीवन शुरू करना भी इन स्टूडेंट्स के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है जिससे  आमतौर पर उनकी उदासी और स्ट्रेस लेवल में बढ़ोतरी हो जाती है. लेकिन उदासी और स्ट्रेस  की इस आकस्मिक भावना से डिप्रेशन काफी अलग है. यह एक बहुत गंभीर समस्या या रोग है. फिर भी, एक बार पता चल जाने के बाद आप कुछ आसान लेकिन, असरदार तरीके अपनाकर इस डिप्रेशन से हमेशा के लिए बच सकते हैं. किसी व्यक्ति के लिए डिप्रेशन एक गंभीर खतरा क्यों है? इसका मूल-कारण समझना मुश्किल है. इसलिए, स्टूडेंट्स के लिए यह बहुत आवश्यक है कि वे जल्दी से जल्दी इस प्रॉब्लम को समझकर समय रहते इस डिप्रेशन की प्रॉब्लम को सॉल्व करके अपने जीवन को सार्थक बना लें......कैसे? आइये आगे पढ़ें:

स्टूडेंट्स के साथ-साथ अन्य लोगों में डिप्रेशन के प्रमुख लक्षण

जैसे शारीरिक रोगों के अनेक लक्षण होते हैं – स्किन और आंखों का रंग पीला पड़ जाना, नाखून काले/ नीले होना, बाल झड़ना या स्किन पर दाग-धब्बे आदि पड़ना, ठीक उसी तरह डिप्रेशन से ग्रस्त लोगों में भी निम्नलिखित लक्षण बताते हैं कि वे डिप्रेशन का शिकार हो चुके हैं जैसेकि,

ये हैं कॉलेज स्टूडेंट्स में डिप्रेशन के प्रमुख कारण

डिप्रेशन को दूर करने के कुछ सिंपल लेकिन उपयोगी तरीके

हम आपके लिए डिप्रेशन को दूर करने के कुछ ऐसे सिंपल लेकिन उपयोगी तरीकों की यहां नीचे चर्चा कर रहे हैं जिन्हें आप अपने रोज़मर्रा के जीवन में अपना कर, एक डिप्रेशन-फ्री हेल्दी लाइफ जी सकते हैं:

डिप्रेशन के लिए उपलब्ध हैं कुछ असरदार प्रोफेशनल एक्सपरटाइज और थेरेपीज़

इसलिए, डिप्रेशन से बचकर एक हेल्दी लाइफ जीने के लिए आप हिम्मत और धैर्य से काम लें और इस डिप्रेशन को समय रहते पहचानें और उक्त सभी तरीके अपनाकर या जरूरत पड़ने पर डॉक्टर/ साइकेट्रिस्ट से इलाज करवाकर इस डिप्रेशन को अपने जीवन से हमेशा के लिए दूर भगा दें और फिर अन्य डिप्रेस्ड लोगों को भी प्रेरणा देकर डिप्रेशन की बीमारी से बचाने की कोशिश करें क्योंकि हेल्दी शरीर और मन हमारी चहुंमुखी प्रगति की पहली शर्त हैं.

जॉब, करियर, इंटरव्यू, एजुकेशनल कोर्सेज, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर नियमित तौर पर विजिट करते रहें.

Related Categories

Also Read +
x