विद्वान: रिसर्च स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट्स के लिए एमएचआरडी का विशेष प्रोजेक्ट

जैसेकि हमें इस प्रोजेक्ट के नाम से ही पता चल रहा है, विद्वान नाम का यह प्रोजेक्ट हमारे देश का एक प्रमुख डाटाबेस है जिसे मिनिस्ट्री ऑफ़ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट (MHRD), भारत सरकार ने देश-भर के रिसर्च स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट्स के लिए तैयार किया है. इस डाटाबेस में देश के सुप्रसिद्ध साइंटिस्ट्स, रिसर्चर्स के साथ भारत के प्रमुख एकेडमिक इंस्टीट्यूशन्स और अन्य रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन में टीचिंग और रिसर्च कार्यों में संलग्न फैकल्टी मेम्बर्स अपना महत्त्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. यह डाटाबेस अपने एक्सपर्ट्स की बैकग्राउंड, कांटेक्ट एड्रेस और वर्क एक्सपीरियंस के साथ उनके पब्लिकेशन वर्क, स्किल्स और रिसर्च आइडेंटिटी से संबंधित सारी जरुरी जानकारी उपलब्ध करवाता है. हमारे देश का यह प्रमुख डाटाबेस इनफॉर्मेशन एंड लिल्ब्ररी नेटवर्क सेंटर (INFLIBNET) द्वारा मेंटेन किया जाता है और इस डाटाबेस के लिए ICT (NME-ICT) से शिक्षा के लिए नेशनल मिशन के संदर्भ में फाइनेंशल सपोर्ट मिलती है. विद्वान देश की विभिन्न मिन्स्ट्रीज़ और सरकारी संगठनों के लिए विभिन्न कमेटियों के लिए एक्सपर्ट पैनल्स को भी चुनता है ताकि निगरानी और मूल्यांकन जैसे जरुरी काम किये जा सकें.

विद्वान डाटाबेस के प्रमुख लक्ष्य

MHRD, भारत सरकार के निर्देशन में तैयार किये गए इस विद्वान डाटाबेस प्रोजेक्ट के कुछ खास लक्ष्य भी निर्धारित किये गए हैं जैसेकि:

विद्वान में शामिल हो सकते हैं ये एक्सपर्ट्स

जहां तक विद्वान डाटाबेस से जुड़ने की बात है तो निम्नलिखित लोग और एक्सपर्ट्स विद्वान में शामिल हो सकते हैं:

दीक्षा: भारत में टीचर एजुकेशन के लिए है खास नेशनल डिजिटल पोर्टल

विद्वान में शामिल होने के प्रमुख कारण

अब स्वाभाविक रूप से आपके मन में यह सवाल तो जरुर आ रहा होगा कि आखिर विद्वान में शामिल होने की कौन-से खास कारण हैं?.....तो यहां आपके लिए पेश हैं ये महत्त्वपूर्ण पॉइंट्स:

रिसर्च स्टूडेंट्स, एक्सपर्ट्स और स्कॉलर्स के लिए:

स्वयं पोर्टल: भारत में फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स के लिए है बहुत खास

इंस्टीट्यूशन्स और ऑर्गेनाइजेशन्स के लिए

पॉलिसी मेकर्स और फंडिंग एजेंसीज़ के लिए

अगर आप भी एक रिसर्च स्टूडेंट, साइंटिस्ट, सब्जेक्ट एक्सपर्ट/ स्कॉलर हैं तो आप भी विद्वान डाटाबेस ज्वाइन करके इससे मिलने वाले सभी लाभ उठा सकते हैं. ऐसा करने पर आपके रिसर्च प्रोजेक्ट्स के लिए एक्सपर्ट रिव्युज़ हासिल करने के साथ-साथ सभी संबद्ध लोगों/ पेशेवरों/ एक्सपर्ट्स/ स्कॉलर्स या इंस्टीट्यूशन्स को अपना टैलेंट और रिसर्च प्रोजेक्ट दिखाना आपके लिए आसान हो जाएगा. इसी तरह, आपको अपने रिसर्च प्रोजेक्ट के लिए सारी जरुरी जानकारी और सूचना भी इस डाटाबेस पर मिल सकती है और आप अपना योगदान देश के विभिन्न रिसर्च प्रोजेक्ट्स में भी दे सकेंगे.

MOOC कोर्सेज: ये कोर्सेज हैं स्टूडेंट्स के लिए काफी महत्वपूर्ण और लोकप्रिय

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x