इंटर्नशिप, क्यों महत्वपूर्ण है कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ?

कॉलेज में पढ़ाई  कर रहे लगभग हर स्टूडेंट् का उद्देश्य या सपना एक अच्छी जॉब पाना होता है. हर स्टूडेंट चाहता है कि कॉलेज की पढ़ाई करते हुए ही वह अपने मन मुताबिक किसी ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी में प्लेस हो जाए. लेकिन आज के इस प्रतिस्पर्धी माहौल में अच्छी जॉब पाना भी बहुत आसान नहीं है. इसके लिए लगन तथा कड़ी मेहनत जरुरी हैं.

कार्पोरेट जगत में आजकल इंटर्नशिप समय की मांग बन चुकी है. ध्यान रखिये इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इंजीनियरिंग के स्टूडेंट हैं या फिर किसी आर्ट्स सब्जेक्ट के, आप जब कभी भी जॉब की तलाश करते हैं, एम्प्लॉयर आपसे सबसे पहले आपके पिछले अनुभवों के बारे में ही पूछता है. अब यदि आपने अभी अभी कॉलेज पास किया है,तो आपके पास अपने अनुभव के रूप में दिखाने के लिए आपका इंटर्नशिप या फिर किसी पार्ट टाइम जॉब का अनुभव ही आपके पास शेष रहता है.

यदि आपके पास ये अनुभव नहीं है,तो आप एंट्री-लेवल जॉब्स में कार्यरत लोगों के साथ भी मुकाबला नहीं कर पाएंगे. इस समय स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप का महत्व बहुत बढ़ जाता है.इस दौरान इंटर्नशिप एक लाइफ सेवर (प्राण रक्षक) के रूप में काम करता है. अगर स्टूडेंट्स इंटर्नशिप के दौरान अपनी काबिलियत साबित करने में सफल रहते हैं,तो उनको एम्प्लॉयर की तरफ से किसी फुल टाइम जॉब का ऑफर मिलने के भी काफी चांस रहते हैं. कारण ये कि ऑर्गेनाइजेशन उनको ट्रेन करने में अपना समय और साधन दोनों लगाता है.

इंटर्नशिप मार्केट लगभग जॉब मार्केट की तरह ही कॉम्पीटिटिव बन चुका है. चलिए कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स से है जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर इंटर्नशिप को लेकर वे कितने सीरियस हैं तथा इस विषय में उनकी क्या राय है ?

छात्र के लिए सवाल – कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप का क्या महत्व है ?

छात्र का जवाब – कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप करना जरुरी होता है क्योकि यह आपको कॉरपोरेट वर्ल्ड के बारे में पहले से आइडिया दे देती है. यह इसलिये बहुत जरुरी है क्योंकि इससे आपको कॉरपोरेट वर्ल्ड का अनुभव मिलता है. इंटर्नशिप आपको कॉरपोरेट जीवन के लिए पहले से तैयार कर देती है. इससे आपको हर फील्ड का आइडिया हो जाता है, इसलिये इंटर्नशिप करना सच में बहुत जरुरी है.

छात्र के लिए सवाल – किसी अच्छी कंपनी में इंटर्नशिप करने के लिए आपको क्या करना पड़ता है ?

छात्र का जवाब - किसी अच्छी कंपनी में इंटर्नशिप करने के लिए आपके पास अच्छी नॉलेज, लिंक्स तथा अच्छा कम्युनिकेशन स्किल होना चाहिये ताकि आप किसी से भी बात करते समय हिचकिचायें नहीं. इस सब के लिए इंटर्नशिप बहुत जरुरी है.

छात्र के लिए सवाल – क्या बिना इंटर्नशिप के भी अच्छी नौकरी मिल सकती है ?

छात्र का जवाब – नहीं, ऐसा नहीं है क्योंकि इंटर्नशिप एक ऐसा प्लेटफोर्म हैं जो हमें प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस देता है जिससे हमें एक्सपोज़र मिलता है जो सबसे महत्वपूर्ण है. इंटर्नशिप में मिले अनुभव से हमें अपनी नौकरी करने के लिए जरुरी अनुभव और जानकारी प्राप्त हो जाते हैं. इंटर्नशिप हमारी कार्य संबंधी फील्ड के बारे में भी हमें काफी उपयोगी जानकारी पहले से ही दे देती है. 

एक अच्छी इंटर्नशिप प्राप्त करना भी स्टूडेंट की मेहनत तथा प्रतिभा पर निर्भर करता है.आजकल इंटरनेट पर कई ऐसे वेबसाईट हैं जहाँ हर प्रकार की इंटर्नशिप के लिए अप्लाई किया जा सकता है. इसके अलावा अगर स्टूडेंट्स को इंटरेस्ट है एवं विस्तृत नेट्वर्किंग के साथ साथ उनका कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छा है और वे अपने शुरूआती दिनों से ही इस दिशा में प्रयास करें, तो अवश्य ही उन्हें किसी अच्छे संस्थान में इंटर्नशिप का मौका मिल सकता है. इंटर्नशिप के समय का अनुभव उनके करियर की राह को और आसान बना सकता है.

अगर आपको हमारा यह वीडियो अच्छा लगा,तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना न भूलें. ऐसे ही कुछ रोचक और जानकारी पूर्ण वीडियो देखने के लिए हमारी वेबसाईट www.jagranjosh.com पर लॉग इन करें.

Related Categories

Also Read +
x