ट्रेड फेयर में आपको मिल सकते हैं पार्ट टाइम जॉब के बेहतरीन मौके

आजकल के यंगस्टर्स अपने स्कूल, कॉलेज के दिनों में ही इंटर्नशिप या पार्ट-टाइम जॉब्स करके अपनी पॉकेट मनी या कुछ इनकम हासिल करने के लिए पूरी कोशिश करते हैं. इस ऑनलाइन और इंटरनेट के दौर में देश-दुनिया में यंगस्टर्स के लिए ढेरों करियर ऑप्शन्स और बेस्ट ऑफर्स भी उपलब्ध हैं. इसी तरह अगर हम पार्ट-टाइम जॉब्स की बात करें तो देश-दुनिया में करोड़ों लोग कई किस्म की पार्ट टाइम जॉब्स करके कमाई करते हैं. पार्ट टाइम जॉब्स की सबसे बड़ी खासियत तो यह है कि, रोज़ाना या सप्ताह के कुछ दिन या हरेक सप्ताह अल्टरनेटिव डेज़ में पार्ट टाइम जॉब करके लोग कुछ ही घंटों में काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. यह हरेक पार्ट टाइम जॉब का सबसे बड़ा फायदा है कि आपको कम समय में काफी अच्छी कमाई भी हो सकती है अर्थात हमारे कहने का एक आसान-सा मतलब यह भी है कि, पार्ट-टाइम जॉब में वर्क स्ट्रेस कम और कमाई होती है बढ़िया.

भारत में वार्षिक ट्रेड फेयर और पार्ट टाइम जॉब के बेस्ट ऑफर्स

आमतौर पर प्रसिद्ध और टैलेंटेड ट्यूटर्स, डांस/ म्यूजिक टीचर्स/ पेंटर्स, स्पोर्ट्स पर्सन्स, इंस्ट्रूमेंट प्लेयिंग आर्टिस्ट्स पार्ट टाइम टीचिंग, कोचिंग और ट्रेनिंग क्लासेज देकर हर महीने लाखों रुपये तक कमा लेते हैं. लेकिन आज हम जिन पार्ट-टाइम जॉब ऑप्शन्स की बात कर रहे हैं, वे पार्ट-टाइम जॉब ऑप्शन्स हमारे देश की भावी पीढ़ी और सुनहरे भविष्य अर्थात स्टूडेंट्स और यंगस्टर्स के लिए ही हैं. जी हां! हम बात कर रहे हैं भारत में हर साल 14 नवंबर – 27 नवंबर तक दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर (IITF) की. इस ट्रेड फेयर को देखने देश-विदेश से रोज़ाना लाखों लोग आते हैं और इन 15 दिन के भीतर देश-विदेश की कई फेमस कंपनियों, ब्रांड्स और हैंडीक्राफ्ट आइटम्स का करोड़ों रुपये का कारोबार और प्रचार इस ट्रेड फेयर में हो जाता है. ऐसे में उक्त 15 दिनों के लिए इस ट्रेड फेयर के ऑर्गनाइज़र्स और देश-विदेश से इस ट्रेड फेयर में हिस्सा लेने वाली कंपनियां पढ़े-लिखे, स्मार्ट और गुड-लूकिंग यंग-स्टर्स को इस ट्रेड फेयर के लिए कई किस्म की पार्ट-टाइम जॉब्स के ऑफर्स देती हैं.

इस ट्रेड फेयर में हरेक स्टेट और पार्टिसिपेटिंग देश अपना पवेलियन लगाता है जहां ट्रेड फेयर के दिनों में हजारों-लाखों लोग रोज़ाना संबद्ध कंपनी, स्टेट या देश का साजो-सामान देखने और खरीदने के लिए आते हैं. इस ट्रेड फेयर में शुरु के कुछ दिन बिजनेस पर्सन्स के लिए होते हैं और बाकी दिन आम जनता के लिए होते हैं. ऐसे में, हरेक पवेलियन के लिए सेल-परचेज़ और जानकारी देने के लिए बहुत अधिक संख्या में सेल्स पर्सन्स, एग्जीक्यूटिव्स, सिक्यूरिटी और अन्य स्टाफ की जरूरत पड़ती है. इस तरह ट्रेड फेयर के दिनों में एवरेज 20 – 25 हजार यंगस्टर्स (स्टूडेंट्स, पेशेवर और बेरोज़गार पर्सन्स) को विभिन्न किस्म की पार्ट-टाइम जॉब्स मिल जाती हैं.

वर्ष 2019 में इंडस्ट्रीज के हायरिंग ट्रेंड्स और करियर ग्रोथ की संभावनाएं

 

ट्रेड फेयर में उपलब्ध हैं ये पार्ट-टाइम जॉब के शानदार अवसर

जी हां! हर साल भारत की यह इंटरनेशनल ट्रेड फेयर हजारों ऐसे स्मार्ट और क्वालिफाइड यंगस्टर्स को पार्ट टाइम जॉब के बेहतरीन अवसर ऑफर करता है जो दिखने में आकर्षक होने के साथ ही असरदार व्यक्तित्व रखते हैं. यहां जिन कंपनियों और संगठनों या NGOs के पवेलियन और स्टॉल्स होते हैं, वे 15 दिनों के लिए अपने स्टॉल्स में विभिन्न किस्म के ढेरों आइटम्स की खरीद-फ़रोख्त और पवेलियन में विभिन्न किस्म की जानकारी आदि प्रदान करने के लिए सेल्स पर्सन्स, एग्जीक्यूटिव्स, सिक्यूरिटी और अन्य स्टाफ़ के तौर पर यंग स्टर्स को रोज़ाना हजारों रुपये देकर हायर करते हैं. अगर आपकी प्लीजिंग पर्सनैलिटी है और आपके कम्युनिकेशन स्किल्स काफी बढ़िया हैं तो आपके लिए ट्रेड फेयर में पार्ट टाइम जॉब के कई ऑफर्स मौजूद हैं. जिन कैंडिडेट्स की इंग्लिश और हिंदी लैंग्वेज के साथ किसी अन्य स्टेट लैंग्वेज पर भी अच्छी कमांड है, उन्हें इन लैंग्वेज स्किल्स का एक्स्ट्रा फायदा मिल सकता है.  

ये हैं भारत में डिफरेंटली एबल्ड पर्सन्स के लिए कुछ खास जॉब्स और करियर ऑप्शन्स

ट्रेड फेयर में पार्ट—टाइम जॉब्स के लिए ये हो सकते हैं महत्वपूर्ण जॉब प्रोफाइल्स:

हमारे देश के किसी भी स्टेट या दिल्ली में आयोजित किये जाने वाले ट्रेड फेयर्स में 10वीं/ 12वीं पास स्टूडेंट्स, अंडरग्रेजुएट्स और पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट्स/ पेशेवर या बेरोज़गार यंगस्टर्स निम्नलिखित पार्ट-टाइम जॉब प्रोफाइल्स के लिए समय रहते अप्लाई कर सकते हैं:

  • ट्रेड फेयर रिप्रेजेन्टेटिव
  • स्पेशलिस्ट – इवेंट्स
  • कस्टमर सर्विस मैनेजर
  • बिजनेस डेवलपमेंट एग्जीक्यूटिव
  • बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर/ हेड
  • मार्केटिंग मैनेजर/ मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव
  • रिसेप्शनिस्ट
  • अकाउंटेंट/ कैशियर
  • सेल्स एग्जीक्यूटिव
  • सिक्यूरिटी स्टाफ
  • हाउस कीपिंग स्टाफ

हॉस्पिटैलिटी की फील्ड में करियर: खास क्वालिटीज़ और विकास के अवसर     

ट्रेड फेयर में पार्ट-टाइम जॉब करके इन 15 दिनों में आप कमा सकते हैं हजारों रुपये

जो यंगस्टर्स ट्रेड फेयर में पार्ट-टाइम जॉब करते हैं, वे बड़ी आसानी से इन 15 दिनों के भीतर रोज़ाना 2 हजार से 5 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. अगर आपकी काफी इम्प्रेसिव पर्सनैलिटी, ड्रेसिंग सेंस और कॉन्फिडेंस है तो आप इन 15 दिनों में 50 हजार रुपये तक भी कमा सकते हैं. आपके लिए अच्छी खबर तो यह है कि यहां पर रोज़ाना कम से कम 1000/- रुपये का ऑफर तो मिलता ही है और इस तरह पार्ट टाइम जॉब करने वाले कैंडिडेट्स इन 15 दिनों के भीतर कम से कम 15 हज़ार रुपये तो कमा ही लेंगे.  

महत्वपूर्ण नोट: इस सम्बन्ध में किसी भी किस्म की परेशानी या धोखे से बचने के लिए और किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप IITF की आधिकारिक वेबसाइट www.indiatradefair.com पर संपर्क करें.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Popular

View More