Search

करियर में बदलाव हेतु जरुरी है उसका मंथन

Oct 9, 2017 16:02 IST

    बहुत अच्छे स्कुल और कॉलेज से पढ़ाई कर निकलने और अच्छी प्लेसमेंट के जरिये प्राप्त नौकरी को एक दो साल करने के बाद अगर किसी को लगने लगता है कि करियर के इस क्षेत्र में मेरा विकास नहीं हो सकता या फिर मैं इसमें रूचि नहीं होने के कारण अपना शत प्रतिशत नहीं दे सकता, तो ऐसी परिस्थिति में करियर ग्रोथ का एकमात्र रास्ता करियर चेंज का ही बचता है. लेकिन करियर चेंज करना और चेंज किये गए क्षेत्र में मनचाही सफलता प्राप्त करना उतना आसान नहीं है जितना कि सोचने में लगता है. अगर आपके सामने भी ऐसी ही स्थिति उत्पन्न हो गयी है तथा आप भी इस विषय में बार बार सोचने को मजबूर हैं तो इस दिशा में कोई भी कदम सोच समझकर, सावधानीपूर्वक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए उठायें. करियर में चेंज का परिणाम सकारात्मक और नकारात्मक दोनों हो सकता है. रोजगारपरक लोगों के लिए तो यह उनके जीवन का निर्णायक घटना हो सकता है. अतः ऐसी स्थिति में हमेशा नीचे दिए गए बातों पर गौर करें –

    सही योजना तथा उसका समुचित क्रियान्वयन

    जब भी आप करियर चेंज जैसा महत्वपूर्ण कदम उठाने का निर्णय लें तो बिना किसी प्लानिंग के ऐसा करना बहुत बड़ी गलती साबित हो सकता है. करियर चेंज करते समय एक प्रॉपर प्लान बनाना चाहिए. एक सफल करियर चेंज में महीनों भी लग सकते हैं, लेकिन इस वक्त करियर को लेकर दिया गया ये समय आपको आने वाले समय में कामयाबी की सीढ़ी तक पहुँचाने में मददगार साबित होगा.

    इस विषय में बार बार मंथन करें

    अक्सर सुनने में आता है कि लोग अपना करियर सिर्फ इसलिए बदलने के बारे में सोचते लगते हैं कि उन्हें अपने मौजूदा करियर में मजा नहीं आ रहा होता है. लेकिन करियर को लेकर कोई भी फैसला करने से पहले उस विषय में बार बार मंथन करना चाहिए, भावुक होकर कोई भी निर्णय नहीं लेना चाहिए.अगर आपको ऐसा प्रतीत होता है कि किसी दूसरी फील्ड में आपको अपना ड्रीम करियर मिलेगा तो तत्काल बिना विचार किये अपने जॉब को नहीं छोड़ें. क्योंकि कई बार भावुक होकर लिए गए ये फैसले आपके करियर पर विपरीत असर डाल सकते हैं.

    दूसरों की देखा देखी नहीं करें

    आपका करियर आपके हाथों में होता है इसलिए इससे सम्बंधित कोई भी निर्णय अपने माता-पिता या करीबियों के दबाव पर न लें . करियर को लेकर हमेशा खुद से फैसला करें और दूसरों की बातों में कत्तई न आएं. अगर आप दूसरों के दबाव में आकर अपना करियर बदल लेतें हैं और नई जॉब में पूरी तरह फिट नहीं हो पाते हैं,तो खुद सोचिए भविष्य में ये आपकी क्या स्थिति होगी ? कहीं आपकी स्थिति धोबी का कुत्ता घर का न घाट का वाली न हो जाय. इसलिए इससे बचने के लिए हमेशा अपने अंतर्मन की बात सुने.

    किसी प्रोफेशनल की राय अवश्य लें  

    अगर आपने करियर बदलने का अपना पूरा मन बना लिया है और इसके लिए दृढ संकल्पित हैं, तो बेहतर है कि आप एक बार स्विच करने से पहले अपने किसी करियर प्रोफेशनल की सलाह जरूर लें. इसके अतिरिक्त आप किसी दूसरे इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स की भी सहायता ले सकते हैं. जिस तरह जॉब ढूंढने के लिए नेटवर्किंग अहम होती है ठीक उसी तरह करियर चेंजर्स के लिए भी नेट्वर्किंग बहुत मायने रखती है.

    अतः अगर आपने अपने करियर को चेंज करने का पूरा मन बना लिया है तो इन कुछ अहम बातों पर जरुर गौर करें. ध्यान रखिये करियर चेंज के बाद सफलता हासिल करने में महीनों लग सकते हैं लेकिन इस वक्त करियर को लेकर दिया गया ये समय आपको आने वाले समय में खुशियां और अफ़सोस दोनों दे सकता है.

      X

      Register to view Complete PDF

      Newsletter Signup

      Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
      This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK