Search

SBI Clerk परीक्षा 2018 की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ किताबें

SBI Clerk परीक्षा में कठिन प्रतिस्पर्धा होगी और अंतिम चयन सूची में अपना स्थान सुनिश्चित करने के लिए आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा। यहाँ हम SBI Clerk परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ प्रमुख  पुस्तकों के बारे में बता रहे है।

May 18, 2018 16:47 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Best Books for SBI Clerk Preparation
Best Books for SBI Clerk Preparation

भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का ऋणदाता, SBI ने हाल ही में जूनियर एसोसिएट्स अर्थात् क्लेरिकल कैडर की 7200 पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाएगी  – प्रीलिम्स, मेंस और लैंग्वेज प्रॅफ़िशॅन्सि (दक्षता) टेस्ट।

परीक्षा में कठिन प्रतिस्पर्धा होगी और अंतिम चयन सूची में अपना स्थान सुनिश्चित करने के लिए आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा।

यहाँ हम SBI Clerk परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ प्रमुख  पुस्तकों के बारे में बता रहे है।

SBI Clerk परीक्षा पैटर्न

SBI Clerk की लिखित परीक्षा दो चरणों प्रीलिम्स और मेंस में आयोजित की जाएगी परीक्षाओं में विभाजित किया जाएगा। प्रीलिम्स परीक्षा में 100 अंको के 100 प्रश्न होंगे जबकि मुख्य परीक्षा 200 अंको की होगी; जिसमे प्रश्नों की संख्या 190 होगी। लैंग्वेज प्रॅफ़िशॅन्सि अर्थात् भाषा दक्षता परीक्षा क्वालीफाइंग होगी।

प्रीलिम्स परीक्षा में तर्क क्षमता, अंग्रेजी भाषा और न्यूमेरिकल एबिलिटी शामिल है। जबकि मुख्य परीक्षा में इन तीनों के अलावा सामान्य जागरूकता और कंप्यूटर जागरूकता विषयों से भी प्रश्न पूछे जायगे।

SBI Clerk परीक्षा सही अध्यन सामग्री

SBI Clerk परीक्षा के पाठ्यक्रम और विषयों को समझने के बाद, यह स्पष्ट है कि परीक्षा में मूल रूप से चार खंड हैं न्यूमेरिकल एबिलिटी/क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी एवं कंप्यूटर एप्टीट्यूड, जनरल/फाइनेंसियल अवेयरनेस (सामान्य जागरूकता) और अंग्रेजी भाषा। परीक्षा क्रैक करने के लिए आपको इन चारो खंडो को भली-भाति तैयार करने की आवश्यकता है।

रिजनिंग एबिलिटी

प्रीलिम्स और मेंस दोनों परीक्षाओ में रिजनिंग एबिलिटी से प्रश्न पूछे जायेगे। प्रीलिम्स परीक्षा में इस सेक्शन  35 अंको के प्रश्न पूछे जाएगे जबकि मेंस परीक्षा में इस सेक्शन के लिए 60 अंक आवंटित है। प्रीलिम्स परीक्षा में प्रश्नों की संख्या 35 होगी और मुख्य परीक्षा के लिए यह 50 होगी। रिजनिंग एबिलिटी में निम्नलिखित टॉपिक से प्रश्न पूछे जायेगे:

सिल्लोजिसम, एनालॉजी, इनक्वॉलिटीज़, रक्त संबंध, कोडिंग-डिकोडिंग, पहेली (Puzzle), सीटिंग अरेंजमेंट (लीनियर+ सर्कुलर अरेंजमेंट), रैंकिंग और क्रम, डायरेक्शन सेंस, विश्लेषणात्मक तर्क, इनपुट-आउटपुट, स्टेटमेंट- असमपशन, सीरीज, डेटा दक्षता इत्यादि।

इस सेक्शन को तैयार करने के लिए उपयोगी पुस्तके:

  • एम के पांडे द्वारा एनालिटिकल रिजनिंग- बीएससी पब्लिकेशन
  • रिजनिंग के लिए एक नया दृष्टिकोण - अरिहंत प्रकाशन द्वारा वर्बल और नॉन वर्बल रिजनिंग के लिए   (A New Approach to Reasoning – Verbal and Non-Verbal by Arihant Publications)
  • SBI क्लर्क ग्रेड परीक्षा - रिजनिंग चैप्टर-वाइज साल्व्ड पेपर्स- किरण पब्लिकेशन

परीक्षा में दिए गये समय में रिजनिंग एबिलिटी के प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को प्रैक्टिस पर विशेष ध्यान देना चाहिए और प्रतिदिन एक मॉक टेस्ट हल करना चाहिए।

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड

इस सेक्शन से भी प्रीलिम्स और मेंस दोनों परीक्षाओ में प्रश्न पूछे जायेगे। प्रीलिम्स परीक्षा में इस सेक्शन से 35 अंको के 35 प्रश्न पूछे जायेगे जबकि मेंस परीक्षा में 50अंको के 50  प्रश्न पूछे जायेगे। क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से निम्नलिखित टॉपिक से प्रश्न पूछे जायेगे:

अप्प्रोक्सीमेंशन/ सिम्पलीफीकेशन, एचसीएफ और एलसीएम, डेटा इंटरप्रिटेशन (पाई चार्ट, टेबल चार्ट, बार ग्राफ़, रेखा चार्ट), औसत, आयु पर आधारित प्रश्न, डेटा दक्षता, लाभ और हानि, औसत, अनुपात और समानुपात, समय और कार्य, समय और दूरी, समय और कार्य, पाइप और टंकी, असमानता, द्विघातीय समीकरण, क्षेत्रमिति, प्रतिशत, संख्या प्रणाली, संख्या श्रृंखला, नंबर सीरीज,पार्टनरशिप, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज इत्यादि

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के लिए प्रमुख किताबें:

  • एम टायरा (M Tyra) द्वारा त्वरित गणितबीएससी पब्लिकेशन
  • आर एस अग्रवाल द्वारा क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड
  • SBI क्लर्क ग्रेड परीक्षा- साल्व्ड पेपर्स- किरण पब्लिकेशन

SBI Clerk 2018: क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड तैयार करने के लिए टॉपिक-वाइज रणनीति

अंग्रेजी भाषा

यह  सेक्शन भी प्रीलिम्स और मेंस दोनों परीक्षाओं में शामिल होगा। प्रीलिम्स परीक्षा में, इस सेक्शन के लिए  आवंटित 30 अंकों के  30 प्रश्न होंगे और मुख्य परीक्षा में इस सेक्शन में 40 अंकों के 40 प्रश्न पूछे जायेगे। परीक्षा में निम्नलिखित टॉपिक से प्रश्न पूछे जायेगे:

रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, विपरीतार्थी शब्द/ समानार्थी शब्द, त्रुटि का पता लगाना, रिक्त स्थान , क्लोज टेस्ट, मुहावरे और वाक्यांश, वाक्य सुधार, पैराजंबल, डबल फिलर, वाक्यों को क्रम में लगाना, वाक्य पूरा करना आदि।

अंग्रेजी भाषा की तैयारी के लिए प्रमुख किताबें:

  • वेन और मार्टिन (Wren and Martin) द्वारा हाई स्कूल अंग्रेजी व्याकरण और संरचना (High School English Grammar and Composition)- एस चाँद पब्लिकेशन
  • नॉर्मन लुईस (Norman Lewis) द्वारा वर्ड पावर मेड इजी (Word Power Made Easy)
  • एस पी  बक्शी (SP Bakshi) द्वारा उद्देश्यात्मक सामान्य अंग्रेजी (Objective General English)- अरिहंत पब्लिकेशन
  • बैंक क्लर्क इंग्लिश लैंग्वेज चैप्टर वाइज साल्व्ड पेपर्स- किरण पब्लिकेशन

SBI Clerk परीक्षा 2018: जाने अंग्रेजी भाषा की तैयारी कैसे करे?

सामान्य जागरूकता

इस सेक्शन से केवल मेंस परीक्षा में प्रश्न पूछे जायेंगे। इस सेक्शन में प्रश्नों की कुल संख्या 50 होगी जिसके लिए 50 अंक आवंटित होंगे। इस सेक्शन को तीन भागों स्थिर जीके, करंट अफेयर्स और बैंकिंग जागरूकता में विभाजित किया जा सकता है।

परीक्षा में सामान्यतः निम्नलिखित टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते है:

पिछले छह महीनों के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के मामलों, देश और उनकी राजधानिया, सम्मान और पुरस्कार, खेल, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, अंतर्राष्ट्रीय स्मारक, विश्व अर्थव्यवस्था और भारतीय अर्थव्यवस्था, बैंकिंग टर्म्स/शब्दावली, भारत में बैंकिंग का इतिहास, महत्वपूर्ण बांध, स्टेडियम , संग्रहालय, हवाई अड्डे, मंदिर आदि

इस सेक्शन के लिए आपको निम्नलिखित अध्यन सामग्रियों को पढना चाहिए:

  • हर माह का करंट अफेयर्स बैंकिंग सर्विसेज क्रॉनिकल(BSC -Banking Service Chronicle) या प्रतियोगिता किरण जैसी किसी भी मासिक पत्रिका से तैयार किया जा सकता है । प्रतियोगिता किरण और बैंकिंग सर्विसेज क्रॉनिकल दोनों ही मैगज़ीन में नियमित रूप से बैंकिंग मॉक टेस्ट दिए जाते हैं अतः करंट अफेयर्स के अलावा ये मैगज़ीन मॉक टेस्ट हल करने के लिए भी उपयोगी है
  • ल्यूसेंट जीके (Lucent’s GK) से सामान्य जागरूकता तैयारी की जा सकती है ( अभ्यर्थियों को केवल प्रासंगिक अध्यायों को ही पढने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस पुस्तक के सभी अध्याय SBI क्लर्क जीए पाठ्यक्रम में शामिल नहीं हैं)
  • बैंकिंग जागरूकता के लिए, अरिहंत प्रकाशन द्वारा प्रकाशित बैंकिंग अवेयरनेस अच्छी पुस्तक है।
  • ऑब्जेक्टिव बैंकिंग एंड फाइनेंसियल अवेयरनेस – धनकर पब्लिकेशन

कंप्यूटर जागरूकता

यह सेक्शन रिजनिंग एबिलिटी सेक्शन के  साथ ही जोड़ दिया जाएगा लेकिन आप इसकी उपेक्षा नहीं कर सकते क्योंकि यह एक स्कोरिंग सेक्शन है। कंप्यूटर जागरूकता के प्रश्न इजी होते है और इन्हें हल करने ज्यादा समय भी नहीं लगता। यह सेक्शन आपके फाइनल सिलेक्शन में अहम् भूमिका निभा सकता है। इस सेक्शन सामान्यतः निम्न टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते है:

कंप्यूटर का इतिहास, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली, इंटरनेट, कंप्यूटर शब्दावली, एम एस ऑफिस -शॉर्टकट्स, कंप्यूटर, नेटवर्किंग, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इत्यादि ।

आप इस सेक्शन को तैयार करने के लिए निम्नलिखित पुस्तक पढ़ सकते हैं:

  • अरिहंत प्रकाशन द्वारा सामान्य प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए कंप्यूटर जागरूकता

SBI Clerk की परीक्षा के द्वारा आप देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता में के साथ अपना करियर शुरू कर सकते है। आप कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ SBI आपको विकास और करियर ग्रोथ के अभूतपूर्व अवसर प्रदान करता है। SBI Clerk जॉब के साथ एक अच्छा भविष्य आपका इंतजार कर रहा है, आपका मुख्य फोकस अब किसी भी अन्य चिंता के बिना परीक्षा को क्रैक करना होना चाहिए। उपर्युक्त पुस्तकों की सूची के साथ-साथ अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू करिए; सफलता निश्चित ही आपकी होगी।

बैंक भर्ती परीक्षाओ के लिए स्पेलिंग मिस्टेक के प्रश्नों को हल करने के आसन तरीके

Related Categories

    Related Stories