Search

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र 2018

यदि आप बिहार बोर्ड कक्षा 10 के छात्र हैं और आपको अंग्रेजी विषय की तैयारी करना कठिन लगता है तो यहाँ दिया प्रश्न पत्र आपके लिए बेहद मददगार साबित होगा. इस पेपर में दिए प्रश्न व उनका स्वरूप जानने के बाद आप परीक्षा की तैयारी के लिए उचित रणनीति बना सकते हैं.

Oct 24, 2018 09:32 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Bihar Board Class 10 English Question Paper 2018
Bihar Board Class 10 English Question Paper 2018

बिहार बोर्ड कक्षा 10 परीक्षा 2019 के लिए विद्यार्थियों ने अभी से डट कर तैयारी करनी शुरू कर दी होगी. परीक्षा फरवरी के महीने से शुरू हो सकती है हालाँकि अभी तक बोर्ड की तरफ से टाइम टेबल रिलीज़ नहीं किया गया है. बोर्ड परीक्षा किसी भी विद्यार्थी के जीवन काल का एक बेहद महत्वपूर्ण पड़ाव माना जाता है, जिसमें हासिल किये अंक उसकी शैक्षणिक उपलब्धियों को दर्शाते हैं. इसलिए बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक पाने के लिए विद्यार्थियों को सही रणनीति बनानी चाहिए और सही अध्ययन सामग्री का चुनाव करना चाहिए.

बोर्ड परीक्षा की तैयारी में पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों की ख़ास भूमिका होती है जिनको पढ़कर विद्यार्थी एक उचित रणनीति तैयार कर सकते हैं. इस लेख में हम आपको अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र उपलब्ध करवा रहे हैं. बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्र वर्ष 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी को आसान व असरदार बनाने के लिए यहाँ दिए प्रश्न पत्र को जरूर हल करें.

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं इंग्लिश प्रश्न पत्र का महत्त्व

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं इंग्लिश प्रश्न पत्र को पढ़ने के बाद छात्रों को परीक्षा के पैटर्न, मार्किंग स्कीम और सवालों के स्वरूप के बारे में जानकारी मिलेगी और वे उसी के मुताबिक अपना स्टडी प्लान बना सकेंगे जिससे वे बोर्ड परीक्षा की तैयारी को आसान व असरदार बना पाएंगे.  

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं अंग्रेजी प्रश्न पत्र 2018 का पैटर्न इस प्रकार है:

वर्ष 2018 में बिहार बोर्ड ने प्रश्न पत्र के पैटर्न में कुछ बदलाव किये थे. सबसे अहम बदलाव यह था कि प्रश्न पत्र में वस्तुनिष्ठ (Objective) प्रश्न और गैर-वस्तुनिष्ठ (Non-Objective) प्रश्न दोनों को बराबर भार विभाजन देते हुए, 50-50 अंक के लिए पुछा गया था.

बिहार बोर्ड कक्षा 10 अंग्रेजी प्रश्न पत्र 2018 का पैटर्न नीचे दिए अनुसार है:

  • प्रश्न पत्र को दो खण्डों, ‘A’ तथा ‘B’ में विभाजित किया गया है.
  • सेक्शन- A में 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न हैं. सभी प्रश्न अनिवार्य हैं. इनका उत्तर विद्यार्थियों को उपलब्ध कराये गये OMR – शीट में दिये वृत्त में काले/नीले बॉल पेन से भरकर देना है.
  • सेक्शन- B में गैर- वस्तुनिष्ठ  (Descriptive type) प्रश्न पूछे गये हैं जिनमे अपठित गद्द्यांश, राइटिंग स्किल्स, व्याकरण तथा पुस्तिका में दिए पाठ के आधार पर प्रश्न पूछे गये हैं.

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड कक्षा 10: अंग्रेजी विषय के लिए एग्जामिनेशन पैटर्न

नीचे आप पढ़ेंगे बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं अंग्रेजी का प्रश्न पत्र:

bihar board 10 eng paper 2018

bihar board 10 question paper

bseb class 10 eng paper


बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं विज्ञान प्रश्न पत्र 2018

bseb class 10 eng question paper

bseb 10th eng paper 2018

bihar board question paper 2018

bseb english paper 2018



bseb 10 english paper 2018

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं गणित प्रश्न पत्र 2018

 bseb eng question paper

bihar board 10 question paper 2018


bihar board 10th question paper

बिहार बोर्ड कक्षा 10 अंग्रेजी प्रश्न पत्र 2018 से आपको नवीनतम पैटर्न व महत्वपूर्ण प्रश्नों का अंदाज़ा लगेगा जिससे साल 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए आप अभी से एक उचित रणनीति तैयार कर सकेंगे.

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा की तैयारी के लिए अन्य महत्वपूर्ण जानकारी तथा स्टडी मटीरियल पाने के लिए, यहाँ क्लिक करें.

Related Stories