Search

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड कक्षा 10: मॉडल प्रश्न पत्र 2018

Aug 28, 2018 13:02 IST
Bihar Board Class 10 Model Papers

परीक्षा की तैयारी में मॉडल पेपर का अहम रोल होता है, जिससे आपको परीक्षा का पैटर्न तो पता चलता ही है और परीक्षा पेपर की प्रेक्टिस भी हो जाती है. इसलिए मॉडल पेपर हल करना सबसे अच्छा अभ्यास होता है.

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB) हर साल फ़रवरी-मार्च के महीने में मेट्रिक तथा इंटरमीडिएट के लिए बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता है. परीक्षा शुरू होने की तिथि से लगभग दो महीने पहले यानि नवंबर या दिसंबर के महीने में बोर्ड छात्रों की सुविधा के लिए मॉडल पेपर जारी करता है. इन मॉडल पेपर्स से विद्यार्थियों को परीक्षा के पैटर्न, मार्किंग स्कीम और सवालों के स्वरूप के बारे में पता चलता है।

इन मॉडल प्रश्न पत्रों को हल करके विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं के लिए अपनी तैयारी को जाँच सकते हैं और अपनी कमियों के बारे में पता लगा सकते हैं जिनको दूर करने के लिए वे एक कारगर रणनीति बना सकें। 

बीएसईबी कक्षा 10 मॉडल प्रश्न पत्र में क्या ख़ास होता है?

बिहार बोर्ड द्वारा प्रकाशित मॉडल प्रश्न पत्रों की मदद से छात्र निमिन्लिखित तथ्यों को जान पाते हैं:

  • बोर्ड प्रश्न पत्र का पैटर्न
  • पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्वरूप
  • बोर्ड परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण टॉपिक्स
  • अंकों का वितरण

इन सबके आलावा बीएसईबी कक्षा 10 मॉडल प्रश्न पत्रों की महत्ता का एक और बड़ा कारण यह है कि इन पत्रों को हल करने से छात्रों को अपनी अवधारणाओं को संशोधित करने का मौका मिलता है.

इसके आलावा छात्रों को टाइम मैनेजमेंट सीखने का भी मौका मिलता है जिसके लिए उन्हें वास्तविक परीक्षा की समय सीमा के भीतर एक मॉडल पेपर को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए।

छात्र अपने कमजोर क्षेत्रों की पहचान करने और उन पर काम करने के लिए अपने उत्तरों का विश्लेषण कर सकते हैं.

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड: कक्षा 10वीं एग्जाम पैटर्न 2018-2019

यहाँ आप बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं में नीचे दिए विषयों के लिए मॉडल पेपर प्राप्त कर सकते हैं:

क्र.सं.

विषय

1.

Mathematics

2.

Science

3.

Social Science

4.

English

5.

Hindi

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड प्रत्येक विषय के लिए मॉडल प्रश्न पत्रों के दो से तीन सेट जारी करता है जिनमे अलग-अलग प्रश्न पूछे जाते हैं. इससे छात्रों को महत्वपूर्ण प्रश्नों का एक संग्रह मिलता है जिसे हल करके वे बोर्ड परीक्षा के लिए प्रभावी तैयारी कर सकते हैं और बेहतरीन स्कोर हासिल कर सकते हैं.

ज़रूरी नोट: यहाँ दिए सभी विषयों के पेपर्स का पैटर्न व सैंपल प्रश्नों का आधार बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 10वीं के सभी विषयों के लिए उपलब्ध करवाए गए मॉडल पेपर्स था. परन्तु बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं तथा 12वीं के नतीजों की घोषणा के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में कुछ बदलाव किये गए और पहले दिए गए मॉडल पेपर्स की जगह हर विषय के लिए नए मॉडल पेपर डाल दिए गए हैं जो पुराने पैटर्न पर आधारित हैं. इसलिए अभी हम बिहार बोर्ड द्वारा दिए जाने वाले मौजूदा मॉडल पेपर्स ही उपलब्ध करवा रहे हैं.

बिहार राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) परीक्षा पैटर्न तथा सिलेबस

बिहार राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK