Search
Breaking

बिहार में 94000+ शिक्षकों की 14 जून से भर्ती प्रक्रिया होगी शुरू, TET एवं 18 महीने के डीएलएड डिग्री वाले भी कर सकेंगे आवेदन

बिहार में प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया 14 जून से शुरू होने वाला है. जानें कब तक आवेदन कर सकते हैं.

Jun 11, 2020 14:03 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Bihar Teacher Recruitment 2020
Bihar Teacher Recruitment 2020

बिहार में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया का शिड्यूल भी अब जारी कर दिया गया है. शिक्षक बनने का सपना देख रहे उम्मीदवार 14 जून से आवेदन कर सकते हैं. उल्लेखनीय है किहाल ही में प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग ने हरी झंडी देते हुए इसे अगले 10 दिनों में शुरू किये जाने की बात कही है. जिसके लिए अब तिथि जारी कर दिया गया है. आवेदन की तिथ‍ि 15 जून से 14 जुलाई तक रखी गई है.  पहली मेरिट लिस्ट 23 जुलाई को जारी किया जाएगा.  इस प्रकार निर्धारित शिड्यूल के तहत 31 अगस्त तक भर्ती प्रक्रिया डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के साथ पूरी कर ली जाएगी.

उल्लेखनीय है कि पूर्व में वैसे उम्मीदवार जिन्होनें अपना आवेदन जमा कर दिया था, उन्हें दोबारा आवेदन जमा नहीं करना होगा. जल्द ही NIOS से डीएलएड पास हुए अभ्यर्थियों के लिए नया शिड्यूल जारी किया जाएगा. पूर्व में एनसीटीई ने एनआईओएस से डीएलएड पास अभ्यर्थियों की बहाली पर रोक लगा रखी थी. एनसीटीई ने 18 महीने की डीएलएड डिग्री अमान्य बताया था, केवल 24 महीने की डिग्री को ही मान्य मानने की बात कही थी. एनसीटीई के निर्णय के आलोक में उम्मीदवारों ने हाईकोर्ट से गुहार लगाई थी जिसके बाद हाईकोर्ट ने डिग्री को मान्य बताते हुए बहाली में शामिल करने का फैसला सुनाया था.

कोर्ट के फैसले के बाद एनसीटीई ने बिहार शिक्षा विभाग को बहाली फिर से शुरू करने को कह दिया है. इस फैसले के बाद अब बिहार शिक्षक के लिए टीईटी, सीटेट और डीएलएड योग्यता प्राप्त उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे.

अब बिहार में 71 हजार प्रारंभिक स्कूलों में 90 हजार से भी अधिक प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली तीन माह के अंदर पूरा करने की योजना है.विभाग के आकलन के अनुसार एनआईओएस से 2.17 लाख उत्तीर्ण में डीएलएड के साथ टीईटी उत्तीर्ण लगभग 5 हजार उम्मीदवार होंगे.

अगर वर्त्तमान में रिक्तियों की बात करें तो दरभंगा में सबसे अधिक 8244 पद रिक्त हैं, वहीँ रिक्तियों के हिसाब से मुजफ्फरपुर का नाम दूसरे नंबर पर आता है जहाँ कुल 4806 पद  हैं, गया में 2502, पटना में 2272 और भागलपुर में 2012 पद रिक्त हैं. वहीँ शिवहर में सबसे कम 337 पद रिक्त हैं.

Related Stories