भारत की ये बुक मार्केट्स हैं स्टूडेंट्स और बुक रीडर्स के लिए खास

हमारे देश में कई ऐसी बुक मार्केट्स हैं जहां आप सभी किस्म की किताबें काफ़ी कम रेट्स पर खरीद सकते हैं. यहां उत्साही रीडर्स और स्टूडेंट्स के लिए ऐसे ही कुछ बाज़ारों की एक लिस्ट पेश है.

Created On: Aug 10, 2020 17:09 IST
Book markets across India which are heaven for every book lover
Book markets across India which are heaven for every book lover

अच्छी किताबों की हमारे जीवन में होती है ख़ास अहमियत

जैसे हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए रोज़ाना पौष्टिक भोजन की आवश्यकता होती है, ठीक उसी तरह, अच्छी किताबें हमारी आत्मा के साथ-साथ हमारे दिमाग की भी खुराक होती हैं. दरअसल, जीवन की प्रत्येक बढ़िया वस्तु की तरह अच्छी किताबें भी हमें अक्सर फ्री ऑफ़ कॉस्ट नहीं मिलती हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स के साथ-साथ जिन बुक रीडर्स को बहुत-सी किताबें पढ़ने का शौक तो होता है लेकिन, वे महंगी किताबें नहीं खरीद सकते हैं, तो ऐसे सभी लोगों के लिए अपनी मनचाही किताबों की व्यवस्था करना काफी मुश्किल हो जाता है. यूं तो हरेक बड़े शहर में पब्लिक लाइब्रेरी की सुविधा अक्सर होती है. तो भी, कई लोग लाइब्रेरी जाने का समय नहीं निकाल पाते हैं. इसी तरह, बहुत से बुक रीडर्स खुद खरीद कर ही किताबें पढ़ना चाहते हैं क्योंकि ऐसा करने से उन्हें ख़ुशी मिलती है. अपने देश के स्टूडेंट्स के साथ-साथ हम ऐसे ही अनेक उत्साही बुक रीडर्स को यह बताना चाहते हैं कि, हमारे देश में कई ऐसी बढ़िया बुक मार्केट्स हैं जहां काफी कम रेट्स पर आप सभी किस्म की बेहतरीन किताबें खरीद सकते हैं. यहां आपके लिए कुछ ऐसे ही खास बाज़ारों की एक लिस्ट पेश है जो स्टूडेंट्स के साथ-साथ उत्साही बुक रीडर्स के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं हैं. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

कॉलेज स्ट्रीट – कोलकाता

भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के सेंट्रल कोलकाता में कॉलेज स्ट्रीट 1.5 किमी. लंबी एक गली है. यह बोबाज़ार में गणेश चन्द्र अवेन्यु क्रासिंग से महात्मा गाँधी रोड क्रासिंग तक फैली (लगभग) हुई है. इसका नाम वहां मौजूद कई कॉलेजों, बौद्धिक गतिविधियों के कई सेंटर्स, खासकर दशकों से शहर के बुद्धिजीवियों के बीच प्रसिद्ध कैफ़े, दि इंडियन कॉफ़ी हाउस के कारण ही कॉलेज स्ट्रीट पड़ा है.

नई सड़क – नई दिल्ली

नई सड़क अर्थात न्यू स्ट्रीट मुख्य चांदनी चौक रोड को चावड़ी बाज़ार से जोड़ती है. यहां स्कूल और कॉलेज टेक्स्टबुक्स की काफी बड़ी होलसेल और रिटेल मार्केट है. मुख्य चांदनी चौक रोड पर कटरा नवाब गली से पहले और गली परांठे वाली से बाईं तरफ मुड़कर आप यहां पहुंच सकते हैं. यहां पहुंचने के दूसरे रास्ते के लिए, अगर आप जामा मस्जिद की तरफ से आ रहे हैं तो आप चावड़ी बाज़ार रोड से दाईं तरफ मुड़कर नई सड़क पहुंच सकते हैं. नई सड़क भारत की सबसे बड़ी टेक्स्टबुक मार्केट है. यह दिल्ली में किताबों के प्रकाशन और किताबें बेचने का सबसे पुराना केंद्र भी है.

अवेन्यु रोड – बैंगलोर

अवेन्यु रोड, भारत में कर्नाटक राज्य की राजधानी बैंगलोर का सबसे बड़ा कमर्शियल केंद्र और व्यस्त शॉपिंग एरिया है. यह चिकपेट में स्थित है जो स्थान बैंगलोर शहर के बीच में स्थित है. अवेन्यु रोड सेकेंड हैंड किताबों, कपड़ों, आभूषणों और मोहर के परंपरागत व्यापार के लिए मशहूर है.

अप्पा बलवंत चौक – पुणे

अप्पा बलवंत चौक (ABC के तौर पर भी मशहूर) भारत के पुणे शहर के नजदीक बुधवर पेठ में एक मशहूर क्रॉसरोड या चौराहा है. यह एरिया बहुत अधिक बुकशॉप्स के लिए विशेष रूप से मशहूर है. अप्पा  बलवंत चौक का नाम एक पेशवा सैनिक, अप्पा बलवंत के नाम पर रखा गया है. 1950 के दशक के बाद के वर्षों में यह स्थान बुकसेलर्स के बीच फेमस हो गया जिसके बाद यहां L.N. गोडबोले ने पहली दुकान खोली.

दरियागंज बुक मार्केट

यह क्षेत्र सोमवार से शनिवार तक ग्राहकों से खचाखच भरा रहता है और रविवार को यहां मैगजीन्स और सेकंड हैंड बुक्स के लिए भारत का सबसे बड़ा बाज़ार लगता है. दरियागंज अपनी रोजाना की पसंदीदा मार्केट्स के लिए भी मशहूर है जैसेकि संडे बुक मार्केट या किताब बाज़ार जो प्रत्येक रविवार को दरियागंज की गलियों में लगता है क्योंकि रविवार को यहां की दुकानें साप्ताहिक अवकाश के कारण बंद  होती हैं. यह मार्केट वर्ष 1964 के आस-पास स्थापित की गई थी और आजकल लगभग 2 किलीमीटर के एरिया में लगती है. यहां आपको वास्तव में प्रत्येक विषय की किताबें काफी कम कीमत पर मिल जायेंगी.  इस संडे बुक मार्केट में आपको सभी विषयों और किस्मों की किताबें मिलती हैं. पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति, परवेज़ मुशर्रफ दरियागंज में नहर वाली हवेली में पैदा हुए और वर्ष 1947 में भारत के विभाजन के बाद पाकिस्तान में जाने से पूर्व तक वे यहीं रहते थे.

यह हमारे देश की लोकप्रिय बुक मार्केट्स की लिस्ट है और ये मार्केट्स वषों से बुक रीडर्स का पसंदीदा स्थान बनी हुई हैं क्योंकि यहां उन्हें अपनी मन-पसंद पुस्तकें काफी कम रेट्स पर मिल जाती हैं. अगर आप इनमें से किसी एक शहर में रहते हैं तो आप शीघ्र ही अपने शहर की बुक मार्केट में जाकर अपनी पसंद की किताबें काफ़ी कम रेट्स पर खरीद कर अपना ज्ञान बढ़ाने के साथ-साथ अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं.   

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

कॉलेज की टेक्स्टबुक्स खरीदने या बेचने के लिए ये हैं प्रमुख वेबसाइट्स

ये 5 प्रमुख किताबें कॉलेज स्टूडेंट की दोस्ती को बनाती हैं बहुत खास

कॉलेज स्टूडेंट्स इन किताबों को जरुर पढ़ें, होगा मनोरंजन और बढ़ेगा ज्ञान भी

Comment (0)

Post Comment

0 + 7 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.