Search

UPSC और JEE परीक्षाओं को पास करने के लिए 4 आवश्यक पुस्तकें

UPSC और JEE परीक्षाओं को पास करने के लिए 4 ऐसी पुस्तकें हैं जिन्हें अवश्य पढ़ा जाना चाहिए. आप जब भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं या फिर आप विज्ञान, राजनीति, गणित एवं कला में अपने ज्ञान में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित पुस्तकों को अवश्य पढ़ना चाहिए.

Jun 11, 2019 18:40 IST
Top 3 books you must read to crack UPSC and JEE Competitive exams

UPSC और JEE परीक्षाओं को पास करने के लिए 4 ऐसी पुस्तकें हैं जिन्हें अवश्य पढ़ा जाना चाहिए. आप जब भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं या फिर आप विज्ञान, राजनीति, गणित एवं कला में अपने ज्ञान में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित पुस्तकों को अवश्य पढ़ना चाहिए.

हम आपको बता रहे हैं ऐसी चार पुस्तकों के बारे में जिन्हें पढ़ने पर UPSC और JEE परीक्षाओं को उत्तीर्ण किया जा सकता है. प्रत्येक टॉपर जो पहले से ही इस कठिन प्रतियोगी परीक्षा को पास कर चुका है, आपको सबसे पहले संबंधित प्रवेश परीक्षा के लिए सही अध्ययन सामग्री चुनने और उसके अनुसार तैयारी शुरू करने का सुझाव देगा. चाहे आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हों या विज्ञान, राजनीति, गणित और कला के क्षेत्र में अपना ज्ञान बढ़ाना चाहते हों, आपको निम्नलिखित पुस्तकें अवश्य पढ़नी चाहिए. ये पुस्तकें विषयवार प्रश्न-उत्तर सहित सभी विवरणों को कवर करती हैं और क्विक रिविज़न के लिए इनपुट उपलब्ध कराती हैं.

और अधिक समय बर्बाद किए बिना, आइए निम्नलिखित पुस्तकों पर एक नज़र डालते हैं जो आपको किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में उत्तीर्ण करने में मदद करेंगी:

लूसेंट सामान्य विज्ञान (Lucent's General Science)

यदि आप सोचते हैं कि आपको विज्ञान विषय और अधिक काम करने की आवश्यकता है तो आपको लूसेंट सामान्य विज्ञान पुस्तक पढ़नी चाहिए. इसमें सभी आवश्यक विषय-वस्तुओं को शामिल किया गया है तथा स्टेप-बाई-स्टेप समाधान भी दिए गये हैं. इसके अलावा, हर अध्याय के अंत में, अनुभाग को याद रखने के लिए टास्क और महत्वपूर्ण बिंदु शामिल हैं. इस सामान्य विज्ञान की पुस्तक में भौतिकी, रसायन, गणित और जीव विज्ञान के विषयों से जुड़े हर प्रश्न हैं. इसकी भाषा समझने में भी आसान है.

और समय बर्बाद न करते हुए आज ही मात्र 134 रुपये में सामान्य विज्ञान की यह पुस्तक खरीदें.

24 वर्षों के IAS प्रीलिम्स परीक्षाओं के हल प्रश्नपत्र (24 Years IAS Prelims Topic-wise Solved Papers)

यह IAS परीक्षार्थियों के लिए एक आदर्श पुस्तक है. इसमें 24 सालों के IAS प्रीलिम्स परीक्षाओं प्रश्नपत्र हल सहित दिए गये हैं. यह परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एक जरुरी पुस्तक हैं क्योंकि यह पुस्तक आपको उचित तरीके से परीक्षा की तैयारी करने में सहायता करेगी और आपको IAS परीक्षा पैटर्न का अवलोकन भी देगी. इसके अलावा, हल किए गए पेपर के साथ अभ्यास करने से आपको समय पर प्रश्नों का उत्तर देने में मदद मिलेगी.

समय बर्बाद न करें और स्टॉक खत्म होने से पहले IAS प्रारंभिक परीक्षा सॉल्व्ड पेपर पुस्तक खरीद लें.

पढ़ने के स्मार्ट तरीके (Smart Ways to Learn)

यह उन सभी परीक्षार्थियों के लिए एक प्रभावी पुस्तक है जो स्मार्ट तरीके से और उत्साहपूर्वक अध्ययन करना चाहते हैं. यह पुस्तक आपको किसी विशेष विषय का अध्ययन करते समय माइंड मैप और सीखने की कला जैसी अवधारणाओं को सीखने में मदद करेगी. इसके अलावा,  कई उद्योगपतियों और आध्यात्मिक गुरुओं द्वारा इस पुस्तक में प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के तरीके साझा किये गये हैं जो आपकी मेमोरी पावर को बढ़ावा देंगे और आपको तनाव मुक्त भी रखने में कारगर होंगे.

यह ऑफर सीमित अवधि के लिए है. Smart Ways to Learn नामक यह पुस्तक केवल 155 रुपये में खरीदें और टॉपर बनें.

जेईई (एडवांस्ड) के लिए गणित (Mathematics for JEE (Advanced)

जेईई के इच्छुक छात्र जो अपने पहले प्रयास में जेईई एडवांस परीक्षा को क्रैक करना चाहते हैं, उन्हें Mathematics for JEE नामक इस पुस्तक को पढ़ना चाहिए. यह पुस्तक जेईई प्रीलिम्स के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए भी प्रभावी है जो सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए कड़ी तैयारी कर रहे हैं. Mathematics for JEE पुस्तक जेईई के पाठ्यक्रम के अनुसार सभी महत्वपूर्ण विषयों को शामिल करती है, और इसमें हर समस्या का क्रमवार समाधान शामिल है. इसके अलावा, पुस्तक में एक विशेष खंड है जिसमें हर सवाल को एक अलग दृष्टिकोण के साथ हल करने के लिए सूत्र दिए गये हैं.

देर न करें, आज ही Mathematics for JEE (Advanced) पुस्तक मात्र 499 रुपये में खरीदें.

इस प्रकार के अन्य ज्ञानवर्धक लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहिए jagranjosh.com के साथ.