भारत की टॉप बिजनेस एनालिटिक्स और डेटा साइंस कोर्सेज

उद्योग जगत में बिजनेस एनालिटिक्स तथा डेटा साइंस ने अभूतपूर्व क्रांति ला दी है तथा यह निरंतर बहुत तेजी से विकसित हो रही है. इस फील्ड में अभी स्किल्ड प्रोफेशनल्स की बहुत अधिक कमी है. इसलिए इस फील्ड में करियर ग्रोथ की बेहतर संभावना है.

Created On: Mar 11, 2019 19:11 IST
बिजनेस एनालिटिक्स तथा डेटा साइंस
बिजनेस एनालिटिक्स तथा डेटा साइंस

उद्योग जगत में बिजनेस एनालिटिक्स तथा डेटा साइंस ने अभूतपूर्व क्रांति ला दी है तथा यह निरंतर बहुत तेजी से विकसित हो रही है. इस फील्ड में अभी स्किल्ड प्रोफेशनल्स की बहुत अधिक कमी है.इस फील्ड में स्किल्ड प्रोफेशनल्स की कमी को देखते हुए दुनिया भर के बहुत सारे इंस्टीट्यूट्स बिजनेस एनालिटिक्स तथा डेटा साइंस से जुड़े कोर्सेज कराने लगे हैं. नीचे हम कुछ टॉप बिजनेस एनालिटिक्स तथा डेटा साइंस से जुड़े कोर्सेज की जानकारी प्रदान कर रहे हैं.

1.पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एनालिटिक्स(पीजीडीबीए)- आईआईटी खड़गपुर,आईआईएम कलकत्ता और आईएसआई कोलकाता द्वारा संयुक्त रूप से

पीजीडीबीए भारत के तीन सुप्रसिद्ध संस्थानों आईआईटी खड़गपुर,आईआईएम कलकत्ता तथा आईएसआई कोलकाता द्वारा संयुक्त रूप से प्रदान किया जाने वाला एक 2 वर्ष का फुलटाइम रेसिडेंशियल प्रोग्राम है.इसे कुल 4 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है.3 सेमेस्टर में क्लास रूम स्टडी तथा लास्ट सेमेस्टर में इंटर्नशिप पर फोकस किया जाता है. इस कोर्स का सिलेबस तथा करिकुलम को इंडस्ट्री की जरूरतों के अनुरूप तथा स्टैटिसटिक्स,डेटा साइंस टूल्स एंड टेक्नीक्स तथा इनके अप्लिकेशन्स और फंकश्नल एरिया में इनके सही उपयोग को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है.यह प्रोग्राम प्लेसमेंट का बहुत अच्छा अवसर प्रदान करता है.अब तक के इसके कुल 2 बैच में प्लेसमेंट की दर 100 प्रतिशत है. इस प्रोग्राम के तहत छात्रों को गेस्ट लेक्चर,इंडस्ट्री विजिट तथा  इंडस्ट्री टॉक के जरिये इंडस्ट्री के दिग्गजों के साथ बातचित करने का अवसर मिलता है. इस कोर्स में ज्यादातर एनालिटिकल एबिलिटी तथा इंजीनियरिंग फील्ड के उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं.

कोर्स की अवधि : 24 महीने

फी : 20 लाख रु

कोर्स स्ट्रक्चर : फुल टाइम - क्लास रूम

फी थोड़ा ज्यादा होने के बावजूद भी प्लेसमेंट की हाई रेट की वजह से इस कोर्स को करना निश्चित रूप से फायदेमंद रहेगा. 2 वर्ष के फुल टाइम प्रोग्राम के तहत छात्रों को बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है.लेकिन अगर किसी कारण वश आप अपनी नौकरी नहीं छोड़ना चाहते हैं तो आप बिजनेस एनालिटिक्स तथा डेटा साइंस से जुड़े अन्य उपलब्ध पार्ट टाइम कोर्सेज की तलाश भी कर सकते हैं.

2. पीजी प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स एंड बिजनेस इंटेलिजेंस –ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट

यह मुख्य रूप से भारत के 6 शहरों में कराया जाने वाला 1 वर्ष का मिश्रित प्रोग्राम (क्लासरूम सेशन और ऑनलाइन लर्निंग) है. वर्ल्ड क्लास फैकल्टी, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग,इंडस्ट्री ओरिएंटेड सिलेबस तथा करिकुलम एवं कैपस्टोन (CAPSTONE) परियोजना इस प्रोग्राम के मुख्य आकर्षण हैं. इसके करिकुलम को बिजनेस पार्टनर द्वारा बिजनेस फंडामेंटल्स,स्टैटिसटिक्स एवं एनालिटिक टूल्स एंड टेक्नीक्स आदि को कवर करते हुए तैयार किया गया है. इस कोर्स को ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट के फुल टाइम पीएचडी फैकल्टी तथा व्यापक कॉर्पोरेट अनुभव वाले प्रोफेशनल्स द्वारा छात्रों को पढ़ाया जाता है. इससे छात्रों को बिजनेस से जुडी बारीकियों को समझने में बहुत मदद मिलती है. यह एक डुअल सर्टिफिकेट प्रोग्राम है तथा छात्रों को इलिनोइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी, शिकागो (यूएसए) और ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से सर्टिफिकेट प्राप्त होता है.

कोर्स की अवधि : 12 महीने : 340 घंटे (क्लासरूम सेशन में 240 घंटे और ऑनलाइन लर्निंग के लिए 100 घंटे)

स्थान : चेन्नई, बैंगलोर, गुड़गांव, हैदराबाद, मुंबई और पुणे

फी : 4.65 लाख रूपये + सेवा कर (चेन्नई में) 3.95 लाख रूपये + कर (अन्य शहरों में)

कोर्स स्ट्रक्चर : पार्ट टाइम  + क्लासरूम  + ऑनलाइन लर्निंग

यह प्रोग्राम उन काम करने वाले प्रोफेशनल्स के लिए बहुत ही अच्छा है जो एनालिटिक्स इंडस्ट्री में मैनेजेरियल भूमिकाओं की तलाश में हैं या जो एनालिटिक्स इंडस्ट्री में कदम रखना चाह रहे हैं. इससे छात्रों को सीखने के अनुभव के अलावा एनालिटिक्स टूल के लिए अच्छा हैंड-ऑन एक्सपोज़र भी मिलता है. इस कोर्स के लिए फ्रेशर्स आवेदन नहीं कर सकते क्योंकि आवेदक के पास न्यूनतम 2 साल का कार्य अनुभव होना जरुरी है.

3.सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स – आईएसबी

आईएसबी सीबीए 15 महीने का पार्ट टाइम ब्लेंडेड प्रोग्राम (क्लास रूम सेशन  और ऑनलाइन ट्रेनिंग) है. 5 महीने के इस प्रोग्राम के लिए 2 महीने में एक बार कैम्पस में क्लास रूम सेशन आयोजित किये जाते हैं. इस कोर्स में सामान्यतः भिन्न भिन्न पृष्ठभूमि के छात्र एडमिशन लेते हैं,इससे क्लासरूम लर्निंग तथा सहकर्मियों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. प्रीटर्म और कैपस्टोन प्रोजेक्ट सहित इस कोर्स को तीन भागों में विभाजित किया गया है. इसका कोर्स तथा करिकुलम स्ट्रक्चर बहुत ही संगठित है तथा उसमें एनालिटिक्स टूल्स एंड टेक्नीक्स तथा बिजनेस फंडामेंटल कॉन्सेप्ट्स आदि को शामिल किया गया है. इसके अतिरिक्त इसके करिकुलम में फोरकास्टिंग,प्राइसिंग,कस्टमर फायनेंसियल रीटेल एंड सप्लायी चेन एनालिटिक्स पर भी विशेष रूप से फोकस किया जाता है. इस कोर्स का मुख्य मकसद छात्रों को विभिन्न डोमेन में एनालिटिक्स के उपयोग से परिचित कराना है. इंडस्ट्री विजिट तथा इंडस्ट्री एक्सपर्ट से बातचीत का अवसर मिलना इस कोर्स की एक खास विशेषता है.

प्री-टर्म में मौलिक रूप से प्रोबेबिलिटी और प्रोग्रामिंग के बेसिक्स पर जोर दिया जाता है. इससे प्रोबेबिलिटी के कॉन्सेप्ट्स को समझने तथा गैर प्रोग्रामिंग स्टूडेंट्स को प्रोग्रामिंग के कॉन्सेप्ट्स को समझने में मदद मिलती है.

कोर्स की अवधि : 15 महीने

स्थान : हैदराबाद, मोहाली

फी : 7.5 लाख रूपये  + सेवा कर

कोर्स स्ट्रक्चर : पार्ट टाइम +क्लास रूम + ऑनलाइन लर्निंग

सीबीए  का कोर्स कंटेंट बहुत उच्च कोटि का है और वर्ल्डक्लास फैकल्टी द्वारा इसे पढ़ाया जाता है. यदि कोई एक साल तक सख्ती के साथ इस कोर्स को कर लेता है तो उसके लिए भविष्य में बहुत सारे करियर के अच्छे ऑप्शंस मौजूद हैं.

4. बिजनेस एनालिटिक्स एंड इंटेलिजेंस- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएमबी)

आईआईएमबी  बिजनेस एनालिटिक्स और इंटेलिजेंस एक 12 महीने का पार्ट टाइम प्रोग्राम है जिसे बिजनेस एनालिटिक्स टेक्नीक्स और उनके एप्लीकेशंस की गहन जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किया गया है. इसके कोर्स करिकुलम को 10 मॉड्यूल और प्रोजेक्ट में विभाजित किया गया है. इसके करिकुलम के अंतर्गत कोर्स कंटेंट को समझने के लिए ज्यादातर केस स्टडी का ही प्रयोग किया जाता है. सभी सेशंस बैंगलोर कैम्पस में ही आयोजित किये जाते हैं. ऑनलाइन सेशन लेने के इक्छुक छात्रों के लिए लिमिटेड सीटें उपलब्ध होती हैं.

कोर्स की अवधि : 12 महीने

फी : 6,50,000 रूपये / + जीएसटी  ​​(जैसा लागू हो)

कोर्स स्ट्रक्चर : पार्टटाइम – क्लासरूम + ऑनलाइन लर्निंग

इस प्रोग्राम द्वारा उपयोग की जाने वाली ट्रेनिंग मेथड्स बहुत ही रोमांचक है लेकिन यह उन छात्रों के लिए उपयुक्त है जो पहले से ही एनालिटिक्स क्षेत्र में काम कर रहे हैं और इस फील्ड में गहन ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं.

5.पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन डेटा साइंस,बिजनेस एनालिटिक्स एंड बिग डेटा –आईबीएम द्वारा एमआईएसबी के सहयोग से

यह एक 10 महीने का मिश्रित (क्लासरूम सेशन और ऑनलाइन लर्निंग) एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम है, जिसे जिगसॉ एकेडमी ने एसडीए बोकोनी, मिलान के साथ मिलकर दुनिया के एक प्रसिद्ध बिजनेस स्कूल के रूप में प्रस्तुत किया है. इस प्रोग्राम को ऐसे वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए डिजाइन किया गया है,जो एनालिटिक्स के फील्ड में लीडरशिप रोल की तलाश में है. इस प्रोग्राम के करिकुलम से छात्रों को विभिन्न फील्ड तथा डेटा साइंस के मैनेजेरियल / बिजनेस एप्लीकेशंस के लिए एक्सपोज़र मिलता है.

कोर्स की अवधि : दस महीने : 580 घंटे (ऑन कैंपस फेस टू फेस ट्रेनिंग 120 घंटे)ऑनलाइन इन-लाइव सेशन 60 घंटे + प्री रिकोरडेड ऑनलाइन सेशन  300 घंटे + कैपस्टोन प्रोजेक्ट और असाइनमेंट 100 घंटे)

फी : 6.40 लाख रूपये + कर

अनुभव : 3 वर्ष न्यूनतम

कोर्स स्ट्रक्चर : पार्ट टाइम – क्लास  + ऑनलाइन लर्निंग

यह प्रोग्राम किसी भी तरह का निर्णय लेने के लिए एनालिटिक्स के उपयोग पर ही केंद्रित है तथा इसीलिए यह अनुभवी प्रोफेशनल्स के लिए बहुत उपयोगी है.इस कोर्स में करिकुलम डेटा साइंस के गहन नॉलेज के वनिस्पत उसके व्यावसायिक उपयोगिता पर ज्यादा फोकस किया जाता है. इस कोर्स को पढ़ाने के लिए दुनिया भर से वर्ल्ड क्लास फैकल्टी को इंस्टीट्यूट द्वारा बुलाया जाता है.

6.पीजी प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स – प्रैक्सिस बिजनेस स्कूल

पीजीपीबीए एक साल का फुल टाइम प्रोग्राम है. इस प्रोग्राम को आईसीआईसीआई बैंक और पीडब्ल्यूसी के सहयोग से तैयार किया गया है. इस प्रोग्राम को 4 तिमाही में विभाजित किया गया है और चौथे तिमाही में छात्रों को किसी ऑर्गनाइजेशन में इंटर्नशिप करना पड़ता है. इसके करिकुलम में स्टैटिसटिकल मॉडलिंग, एनालिटिकल टूल्स की विस्तृत श्रृंखला और व्यावसायिक कार्यों की समझ आदि को शामिल किया गया है.इस इंस्टीट्यूट द्वारा छात्रों को उचित प्लेसमेंट भी प्रदान किया जाता है.

कोर्स की अवधि : 12 महीने

फी : 5.5 लाख रु

कोर्स स्ट्रक्चर : फुलटाइम  - क्लासरूम स्टडी

यह पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए ज्यादा उपयुक्त है जो एनालिटिक्स फील्ड में एंट्री लेवल के पदों की तलाश कर रहे हैं और फुल टाइम स्टडी करने के इच्छुक हैं.

7.पीजी डिप्लोमा इन डेटा साइंस – अपग्रेड और आईआईआईटी-बी  

यह 11 महीने का ऑनलाइन प्रोग्राम है और वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए सबसे उपयुक्त है. इस प्रोग्राम में डेटा  मशीन लर्निंग, बिग डेटा का परिचय तथा  एक ऐच्छिक विषय (बीएफएस / ई-कॉमर्स / हेल्थ केयर) शामिल हैं. इसके करिकुलम में  सभी कॉन्सेप्ट को बिगनिंग लेवल( शुरुआती दौर) से समझाने की कोशिश की गयी है.इसके सभी मॉड्यूल का अध्ययन आईआईआईटी- बी के फैकल्टी तथा इंडस्ट्री एक्सपर्ट द्वारा कराया जाता है.कोर्स की समय सीमा को पूरा करने के लिए छात्रों को प्रति सप्ताह 10 घंटे व्यतीत करने होते हैं.

कोर्स की अवधि : 11 महीने

फी : 2,25,000 रूपये + टैक्स

कोर्स स्ट्रक्चर : ऑनलाइन

यह कोर्स उन छात्रों के लिए उपयुक्त है जो शुरुआती लेवल से सीखना चाहते हैं.

8.पीजीडीएम इन बिजनेस एनालिटिक्स –रीवा यूनिवर्सिटी

यह बैंगलौर में एक साल का सप्ताहांत(वीकेंड) प्रोग्राम है. इस प्रोग्राम के स्ट्रक्चर को 3 ट्राइमेस्टर में विभाजित किया गया है और पिछले 3 महीनों के छात्रों को कैपस्टोन प्रोजेक्ट पर काम करना होता है. इस कोर्स का संचालन आईबीएम बिजनेस एनालिटिक्स लैब के सहयोग से किया जाता है.इसके कोर्स कंटेंट में मशीन लर्निंग, प्रिस्क्रिपटिव एनालिटिक्स, कॉग्निटिव एनालिटिक्स, सप्लाईचेन, मार्केटिंग, वेब और फाइनेंशियल एनालिटिक्स आदि को शामिल किया गया है. इस प्रोग्राम को करने के बाद अच्छे प्लेसमेंट की भी संभावना रहती है.

कोर्स की अवधि : 12 महीने

स्थान : बैंगलोर

कोर्स स्ट्रक्चर : पार्ट टाइम  - क्लासरूम  + ऑनलाइन लर्निंग

चूंकि बैंगलोर में प्रत्येक सप्ताहांत में कक्षाएं आयोजित की जाती हैं, इसलिए अन्य शहरों के छात्रों के लिए यह कोर्स सुलभ नहीं है.

9. पीजी प्रोग्राम इन डेटा साइंस,बिजनेस एनालिटिक्स एंड बिग डेटा –आईबीएम और एजिज स्कूल ऑफ बिजनेस के सहयोग से.

यह आईबीएम के सहयोग से एजिस द्वारा चलाया जाने वाल 11 महीने का प्रोग्राम है. इस प्रोग्राम के कोर्स को प्रमुख डेटा वैज्ञानिकों द्वारा डिज़ाइन किया गया है और इसमें बिग डेटा, बिजनेस एनालिटिक्स, प्रेडिक्टिव एनालिटिक्स, एनएलपी, एमएल और कोगनिटिव कम्प्यूटिंग आदि को शामिल किया गया है. कैम्पस में छात्र बिजनेस एनालिटिक्स और आईबीएम क्लाउड कम्प्यूटिंग के साथ जुड़कर अच्छा एक्सपोजर प्राप्त कर सकते हैं. इस प्रोग्राम की खास बात यह है कि इसमें छात्रों को लाइव डेटा के साथ काम करने का मौका मिलता है. यहाँ एग्जीक्यूटिव पीजी प्रोग्राम डेलिवरी के ऑनलाइन मोड में भी उपलब्ध है.

कोर्स की अवधि : 11 महीने

स्थान : मुंबई

फी : 650000.रूपये

कोर्स स्ट्रक्चर : फुल टाइम

ये हैं  2019 में प्रोफेशनल्स द्वारा पसंद किये जाने वाले बिजनेस एनालिटिक्स तथा डेटा साइंस से जुड़े कुछ ज्यादा प्रचलित कोर्सेज. उम्मीद है इस फील्ड में  करियर बनाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए यह जानकारी उपयोगी साबित होगी.

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

0 + 5 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.