Search

CAT एग्जाम: जानिये कुछ सामान्य और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब यहां

अगर आप इस साल CAT एग्जाम में सफल होना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ सामान्य और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब दिए जा रहे हैं ताकि आप CAT एंट्रेंस एग्जाम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करके पूरे आत्मविश्वास के साथ इस बार CAT एग्जाम दे सकें.

Oct 5, 2019 12:45 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
CAT 2019 Exam FAQs
CAT 2019 Exam FAQs

इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ़ मैनेजमेंट (IIM), कोझीकोड द्वारा इस बार CAT एग्जाम 2019 का आयोजन किया जा रहा है. इस वर्ष जुलाई के महीने में CAT एग्जाम 2019 की आधिकारिक अधिसूचना जारी होते ही इस एग्जाम से जुड़े अनगिनित सवाल स्टूडेंट्स या CAT एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स के मन में उठने लगते हैं. यहां हम आपके कुछ ऐसे ही प्रश्नों के जवाब दे रहे हैं ताकि CAT एग्जाम के बारे में आपको अच्छी जानकारी मिल जाए और आपके मन में उठने वाले सभी सवालों के संतोषजनक उत्तर कुछ हद तक मिल जायें. CAT एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के बाद आप पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी एग्जाम प्रिपरेशन कर सकेंगे और फिर, CAT एग्जाम 2019 में सफलता पाने के आपके चांसेस काफी बढ़ जायेंगे. आइये आगे पढ़ें:

FAQs about CAT 2019

 

आखिर ये कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) क्या है ?

कॉमन एडमिशन टेस्ट को आमतौर पर CAT के रूप में जाना जाता है. यह भारत के टॉप मैनेजमेंट कॉलेजों में MBA और PG प्रोग्राम्स में एडमिशन लेने के लिए एक वार्षिक MBA एंट्रेंस एग्जाम है. इस एग्जाम का आयोजन टॉप बी-स्कूलों या  IIMs द्वारा किया जाता है. इसके माध्यम से स्टूडेंट्स के डाटा इंटरप्रिटेशन स्किल्स, क्वालीटेटिव स्किल्स, लॉजिकल रीजनिंग तथा वर्बल एप्टीट्यूड का टेस्ट लिया जाता है. वर्ष 2019 के CAT एग्जाम का आयोजन IIM कोझीकोड द्वारा किया जा रहा है.

आखिर स्टूडेंट्स CAT 2019 क्यों दें?

दरअसल, CAT 2019 देश की सबसे प्रतिष्ठित MBA एंट्रेंस एग्जाम्स में से एक है. भारत के प्रमुख बी-स्कूलों द्वारा अपने PG प्रोग्राम्स में एडमिशन देने के लिए कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट करते समय विभिन्न कैंडिडेट्स के CAT स्कोर/ CAT रैंक का उपयोग किया जाता है. IIM के अलावा, भारत के अन्य लोकप्रिय बी-स्कूल जैसे MDI, NITIE, IMT, FMS, SP Jain, JBIMS और अन्य बी-स्कूल्स भी स्टूडेंट्स को एडमिशन देने के लिए CAT स्कोर को मान्यता देते हैं. इस एग्जाम  का कॉम्प्लेक्स फॉर्मेट एक और महत्वपूर्ण कारक है जो CAT 2019 को महत्वपूर्ण बनाता है. यह कैंडिडेट्स को XAT, SNAP, MAT और NMAT जैसे अन्य MBA एंट्रेंस एग्जाम्स की तैयार करने में भी मदद करता है.

CAT MBA प्रवेश एग्जाम  के बारे में  आपको बस इतना जानने की जरूरत है

इस बार CAT 2019 एग्जाम कब होगा?

हमारे देश में आमतौर पर, CAT एग्जाम हर साल नवंबर-दिसंबर में आयोजित किया जाता है. इस साल यह  एग्जाम 24 नवंबर को होने वाला है. CAT 2019 से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी जा रही हैं:

इवेंट्स

 डेट

आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई

28 जुलाई, 2019

ऑनलाइन पंजीकरण प्रारम्भ किया गया

7 अगस्त, 2019

ऑनलाइन अप्लाई करने की अंतिम तिथि

18 सितंबर, 2019

एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि

23 अक्टूबर, 2019

CAT 2019 एग्जाम डेट

24 नवंबर, 2019

CAT 2019 रिजल्ट घोषित होने की तिथि

जनवरी 2020 का दूसरा सप्ताह (टेंटेटिव)

FAQs for CAT 2019 Eligibility

CAT एग्जाम के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है?

नीचे प्रस्तुत एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करने वाले सभी कैंडिडेट्स CAT 2019 के लिए अप्लाई कर सकते हैं:

  • ग्रेजुएट/ बैचलर की डिग्री तथा कम से कम 50% मार्क्स या समान CGPA (आरक्षित श्रेणियों के लिए 45% मार्क्स).
  • अंतिम वर्ष के कैंडिडेट्स भी CAT 2019 के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • MHRD द्वारा मान्यता प्राप्त बैचलर डिग्री के समान वैध डिग्री रखने वाले कैंडिडेट्स.

 

इसके अलावा, CAT 2019 एग्जाम के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के पास CAT 2019 एग्जाम की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी करने के लिए ईमेल आईडी और अपना फोन नंबर भी होना चाहिए.

मैंने अपनी बैचलर डिग्री या CA/ CS/ ICWA आदि जैसी कोई भी प्रोफेशनल डिग्री हासिल नहीं की है. क्या मैं CAT 2019 में उपस्थित होने के योग्य हूं ?

कोई भी कैंडिडेट जिसने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त नहीं की है या CA / CS / ICWA आदि जैसी कोई भी प्रोफेशनल डिग्री हासिल नहीं की है, वह CAT 2019 के लिए अप्लाई करने के योग्य नहीं है.

क्या मैं प्रैक्टिस मात्र के लिए CAT एग्जाम दे सकता हूं? हालांकि मुझे पता है कि मैं योग्य नहीं हूं?

यदि कैंडिडेट्स योग्यता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं तो सिर्फ प्रैक्टिस मात्र के लिए उन्हें इस एग्जाम में बैठने की अनुमति नहीं है. इसके साथ ही इसमें बैठने पर उसे आपका एक प्रयास माना जायेगा.

क्या इस एग्जाम में बैठने की कोई अधिकतम आयु निर्धारित है?

नहीं, यह एग्जाम देने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है.

मैंने अपनी ग्रेजुएशन पूरी नहीं की है लेकिन मैं अपने प्रोफेशनल डिग्री के फाइनल इयर में हूं. क्या मैं CAT एग्जाम 2019 दे सकता हूं ?

नहीं, केवल बैचलर डिग्री के फाइनल इयर के स्टूडेंट्स इस एग्जाम में बैठने के पात्र हैं. प्रोफेशनल डिग्री के फाइनल इयर के स्टूडेंट्स को यह एग्जाम देने की अनुमति नहीं है. इसके अलावा, CAT 2019 के लिए अप्लाई करने वाले किसी भी कैंडिडेट के लिए न्यूनतम प्रतिशत मानदंड योग्यता भी पूरी करनी जरुरी है.

मैं एक सामान्य केटेगरी का कैंडिडेट हूं और ग्रेजुएशन की डिग्री में 49% मार्क्स है. मैंने 51% के साथ मास्टर डिग्री भी प्राप्त की है. क्या मैं CAT 2019 के लिए अप्लाई करने के योग्य हूं?

नहीं, CAT 2019 की अधिसूचना के अनुसार, CAT 2019 के लिए एप्लीकेशन करने के योग्य होने के लिए कैंडिडेट्स को अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री में कम से कम 50% मार्क्स अवश्य चाहिए.

मैं  ग्रेजुएशन की डिग्री में 44% और मास्टर डिग्री में 46% के साथ एक PWD केटेगरी का कैंडिडेट्स  हूं. क्या मैं CAT 2019 के लिए एप्लीकेशन करने के योग्य हूं?

नहीं, CAT 2019 अधिसूचना के अनुसार, CAT  2019 के लिए एप्लीकेशन करने के योग्य होने के लिए कैंडिडेट्स को अपने ग्रेजुएशन की डिग्री में न्यूनतम 45% मार्क्स चाहिए.

मैंने मई-जून 2019 में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की है लेकिन बैकलॉग है, क्या मैं CAT 2019 के लिए एप्लीकेशन करने के योग्य हूं?

हां, जिन कैंडिडेट्स  को 2019 में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करने की उम्मीद है, वे CAT 2019 के लिए एप्लीकेशन करने के पात्र हैं. इसके लिए उन्हें अपने एप्लीकेशन फॉर्म में "क्या आप बैचलर डिग्री के अंतिम वर्ष में हैं". वाले प्रश्न के सामने 'हां' चुनना है.

FAQs for CAT 2019 Registration Process

 

CAT 2019 के लिए मैं कब और कैसे रजिस्ट्रेशन करूं?

इस बार CAT रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 7 अगस्त 2019 से जारी की गई है और 18 सितंबर 2019 को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि है. CAT 2019 एप्लीकेशन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और इसे आधिकारिक पोर्टल www.iimcat.ac.in पर ही पूरा करने की आवश्यकता है. आप इस आधिकारिक पोर्टल पर अपनी एप्लीकेशन प्रक्रिया पूरी करने के तरीके के साथ साथ अपनी सहायता के लिए वीडियो ट्यूटोरियल भी देख सकते हैं.

क्या मैं CAT के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय अपने कोचिंग इंस्टीट्यूट या किसी मित्र के ईमेल एड्रेस का  उपयोग कर सकता हूं?

नहीं, सभी कैंडिडेट्स को CAT 2019 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए केवल अपना और यूनिक  ईमेल आईडी  देना होगा. कैंडिडेट्स के साथ CAT 2019 के साथ अन्य जानकारी से संबंधित सभी कम्युनिकेशन्स उनके ईमेल आईडी के माध्यम से ही शेयर किए जाएंगे. इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि कैंडिडेट्स CAT 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपने पर्सनल ईमेल आईडी का ही उपयोग करें.

मैंने अपने CAT 2019 के एप्लीकेशन में विवरण दर्ज करते समय गलती की है. अब मुझे क्या करना चाहिए?

CAT 2019 के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के किसी भी चरण में नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर इत्यादि जैसी कुछ फ़ील्ड्स में परिवर्तन की अनुमति नहीं दी गयी है. यदि आपने इन विवरणों में कोई गलती की है, तो आपको एक नए ईमेल आईडी का उपयोग करके CAT 2019 के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन करना होगा. ऐसी किसी स्थिति में, आपका एडमिट कार्ड कैंसिल कर दिया जाएगा और नया एडमिट कार्ड आपके द्वारा दिए गए नए इमेल आईडी के आधार पर जारी किया जायेगा. यदि आप अपने पहले रजिस्ट्रेशन को कैंसिल करने के बाद CAT 2019 के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन करने में असफल रहते हैं तो इससे आपकी उम्मीदवारी भी समाप्त हो सकती है.

CAT 2019 कम्युनिकेशन एड्रेस, सेक्स, केटेगरी, शैक्षिक सूचना, कार्य अनुभव, या एग्जाम के शहर की वरीयताओं जैसी कुछ अन्य फ़ील्ड्स में परिवर्तन की अनुमति देता है. हालांकि, ये फ़ील्ड्स केवल एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने तक ही बदलाव के लिए खुली रहती हैं. आप CAT वेबसाइट पर अपने मौजूदा यूजर लॉग-इन ऑप्शन पर क्लिक करके इन विवरणों को एडिट कर सकते हैं.

CAT 2019 एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के बाद, कैंडिडेट्स को अंकों के प्रतिशत, कार्य अनुभव, चयनित प्रोग्राम्स आदि जैसी कुछ फ़ील्ड्स  को एडिट करने के लिए लिमिटेड टाइम विंडो प्रदान की जाती है. प्रतिशत या अंकों के अलावा कोई भी व्यक्तिगत विवरण या एकेडमिक विवरण वाली विंडो परिवर्तन के लिए खुली नहीं रहती है.

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह की गलतियों से बचने के लिए, कैंडिडेट्स  को यह सलाह दी जाती है कि वे अंतिम फॉर्म जमा करने से पहले अपने एप्लीकेशन फॉर्म का पूर्वावलोकन करें और यह सुनिश्चित करें कि सभी एंट्रीज़ सही भरी गई हैं.

CAT 2019 एप्लीकेशन फॉर्म में विवरण कैसे बदलें?

ऐसे तीन तरीके हैं जिनसे आप अपने CAT एग्जाम के एप्लीकेशन फॉर्म में सबमिट की गई जानकारी को बदल/ एडिट कर सकते हैं:

  1. फीस के भुगतान से पहले बदलें:
  2. ये विवरण आप बदल सकते हैं: एकेडमिक डिटेल्स, एग्जाम सेंटर, सिलेक्टेड कोर्सेज.
  3. ये विवरण आप नहीं बदल सकते: नाम, राज्य, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, फोन नंबर.
  4. CAT एग्जाम के लिए पुन: रजिस्ट्रेशन करें: इसके लिए आपको एक नई ईमेल आईडी और फोन नंबर की आवश्यकता होगी और आवश्यक एग्जाम फीस देनी होगी.
  5. CAT एप्लीकेशन सुधार विंडो के दौरान: आमतौर पर, रजिस्ट्रेशन के अंतिम दिन के 10 दिनों बाद CAT एप्लीकेशन सुधार विंडो की सुविधा दी जाती है. यह विंडो तीन दिनों तक खुली रहती है जिसके दौरान कैंडिडेट्स निम्नलिखित विवरण बदल सकते हैं:
  6. एप्लीकेशन फॉर्म में दर्ज मार्क्स परसेंटेज
  7. एप्लीकेशन फॉर्म में दर्ज वर्क एक्सपीरियंस
  8. फॉर्म में दर्ज कोर्स डिटेल्स
  9. टेस्ट सेंटर

यदि वेबसाइट काम नहीं करती है और मैं अपना एप्लीकेशन पूरा करने में असमर्थ हूं, तो मुझे क्या करना चाहिए?

आमतौर पर, आपको ऐसी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. हालांकि, यदि आपको CAT वेबसाइट तक पहुंचने के दौरान कोई तकनीकी गड़बड़ी मिलती है, तो आप ब्राउजर बंद करें (ब्राउजिंग हिस्ट्री, कैश और वेब ब्राउजर की कुकीज़ हटाएं) और फिर दुबारा प्रयास करें. यदि समस्या बनी रहती है, तो आप 033-24679178 पर कॉल कर सकते हैं या उन्हें cat2019@iimcal.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं.

 

कैंडिडेट्स को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वे नीचे प्रस्तुत क्रम के अनुसार CAT 2019 रजिस्ट्रेशन वेबसाइट के लिए उचित वेब ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं:

ब्राउज़र

सहायक वर्जन

गूगल क्रोम

20 से 51

इंटरनेट एक्स्प्लोरर

7 से 11

मोजिला फायरफॉक्स

14 से  47

CAT 2019 का एप्लीकेशन फॉर्म मोजिला फायरफॉक्स या गूगल क्रोम पर स्पष्ट रूप से दिखता है.

FAQs for CAT 2019 Exam Dates & Exam Time Slots

CAT 2019 कब आयोजित किया जाएगा और क्या मैं एग्जाम की तारीख चुन सकता हूं?

CAT 2019 एग्जाम 24 नवंबर, रविवार को दो सेशंस में आयोजित किया जायेगा. एप्लीकेशन फॉर्म में आपके द्वारा दिए गए एग्जाम सेंटर की वरीयता के आधार पर तथा उपलब्धता के आधार पर ही आपको एग्जाम सेंटर और सेशन स्लॉट दिया जायेगा.

एग्जाम सेंटर की लिस्ट कहां से मिल सकती है?

CAT 2019 एग्जाम सेंटर्स की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट www.iimcat.ac.in पर उपलब्ध है. यह एग्जाम देश भर में 374 एग्जाम केंद्रों पर आयोजित किया जायेगा.

CAT 2019 एग्जाम के लिए टाइम स्लॉट्स क्या हैं?

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, CAT 2019 एग्जाम दो सेशंस या टाइम स्लॉट्स में आयोजित किया जाएगा. कैंडिडेट्स को एग्जामिनेशन सेंटर्स और वरीयता के शहर की उपलब्धता के आधार पर एकल सेशन टाइम स्लॉट दिया जाएगा.

क्या मैं CAT 2019 के एक से अधिक स्लॉट में अपीयर हो सकता हूं?

नहीं, आप CAT 2019 के एक से अधिक टाइम स्लॉट्स में अपीयर नहीं हो सकते हैं. अगर कोई कैंडिडेट दो अलग-अलग टाइम स्लॉट्स में CAT 2019 में उपस्थित होने का प्रयास करता है, तो इसे धोखाधड़ी की गतिविधि माना जाएगा. इस मोर्चे पर किसी भी धोखाधड़ी से बचने के लिए CAT 2019 के कैंडिडेट्स  एडमिट कार्ड, फोटो आईडी, कैंडिडेट्स का फोटो और बॉयोमीट्रिक जानकारी आदि का वेरिफिकेशन किया जा सकता है.

मैं अपनी प्राथमिकता के अनुरूप शिफ्ट और एग्जाम की तिथि कहां से चुन सकता हूं?

एप्लीकेशन के समय चुनी गई शहर वरीयता के आधार पर प्रत्येक रजिस्टर्ड कैंडिडेट के लिए एग्जाम  शिफ्ट (फॉरनून या दोपहर) आवंटित की जाती है. कोई भी कैंडिडेट्स शिफ्ट का चयन नहीं कर सकता है.

कैंडिडेट्स द्वारा हेल्पडेस्क से संपर्क करने का समय क्या है?

हरेक सप्ताह सोमवार से शनिवार तक फोन के माध्यम से सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक CAT 2019 हेल्प डेस्क उपलब्ध रहता है. CAT कैंडिडेट्स हेल्पडेस्क रविवार को और राष्ट्रीय/ सार्वजनिक छुट्टियों पर बंद रहता है.

FAQS for CAT 2019 Category Selection

CAT एग्जाम के लिए मैं किन केटेगरीज़ के तहत अप्लाई कर सकता हूं?

कैंडिडेट्स निम्नलिखित केटेगरीज़ के तहत CAT 2019 के लिए अप्लाई कर सकते हैं:

  • सामान्य
  • अनुसूचित जाति (SC)
  • अनुसूचित जनजाति (ST)
  • NC-OBC(नॉन-क्रीमी लेयर, OBC)

 

पी.एस: OBC केटेगरी का चयन करने वाले सभी कैंडिडेट्स को नॉन-क्रीमी लेयर OBC कैंडिडेट्स माना जाएगा. क्रीमी लेयर OBC कैंडिडेट्स सामान्य केटेगरी में आएंगे.

अगर मैं SC/ ST केटेगरी से संबंधित हूं तो मुझे कौन से डॉक्यूमेंट जमा करवाने होंगे?

SC/ ST केटेगरी के तहत अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को ऐसी जाति/ जनजाति से संबंधित होना चाहिए जो भारत सरकार की अनुसूची में सूचीबद्ध है. SC/ ST केटेगरी के तहत अप्लाई करने वाले सभी कैंडिडेट्स को सरकार द्वारा निर्धारित फॉर्मेट में एप्लीकेशन प्रक्रिया के दौरान अपना जाति/ जनजाति सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा. SC/ ST सर्टिफिकेट के लिए सरकार द्वारा निर्धारित फॉर्मेट की एक प्रति CAT वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.

वेबसाइट पर अपलोड किए गए अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति सर्टिफिकेट को निम्नलिखित तरीके से स्पष्ट रूप से इंगित करना चाहिए:

  • आपकी जाति / जनजाति का नाम
  • क्या आप अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से संबंधित हैं
  • आपके सामान्य निवास का जिला और राज्य या संघ शासित प्रदेश
  • भारत सरकार की उपयुक्त अनुसूची जिसके तहत आपकी जाति/ जनजाति को अनुमोदित किया गया है, चाहे आप अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से संबंधित कैंडिडेट हों.
  • अपेक्षित अधिकारियों के हस्ताक्षर.

क्या मैं NC-OBC केटेगरी से संबंधित हूं?

यह जानने के लिए कि, आप NC-OBC केटेगरी से संबंधित हैं या नहीं, कृपया http://www.ncbc.nic.in पर राज्यवार OBC की अपडेटेड लिस्ट देखें.

मेरे पास CAT 2019 वेबसाइट पर अपलोड फॉर्मेट में SC/ ST सर्टिफिकेट है. क्या मैं एक ही सर्टिफिकेट का उपयोग कर सकता हूं या फिर क्या मुझे CAT वेबसाइट से सर्टिफिकेट टेम्पलेट डाउनलोड करना होगा और इसे फिर से भरना पड़ेगा?

यदि आपका सर्टिफिकेट निम्नलिखित शर्तों को पूरा करता है, तो आप एक ही सर्टिफिकेट अपलोड कर सकते हैं:

  • सर्टिफिकेट किसी सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किया गया हो.
  • जाति और जाति संख्या का नाम सर्टिफिकेट में दिखाया गया हो.
  • मंत्रालय की संकल्प/ आदेश संख्या उपलब्ध होनी चाहिए.
  • सर्टिफिकेट केवल हिंदी या अंग्रेजी में होना चाहिए.

क्या NC-OBC सर्टिफिकेट की वैधता है?

इस बारे में विवरण देखने के लिए भारत सरकार की वेबसाइट www.ncbc.nic.in देखें.

कौन-सा प्राधिकरण NC-OBC सर्टिफिकेट जारी करता है?

इस बारे में विवरण देखने के लिए भारत सरकार की वेबसाइट www.ncbc.nic.in देखें.

FAQs for Entering Marks in Application Form

मैंने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है. क्या मुझे अपने मार्क्स कुल प्रतिशत में या फिर मेरे विश्वविद्यालय मानकों के अनुसार जमा करवाने चाहिए?

CAT 2019 अधिसूचना के अनुसार, सभी कैंडिडेट्स को अपने विश्वविद्यालय के मानदंडों के अनुसार ही अपने मार्क्स या कुल प्रतिशत दर्ज करना होगा.

मैंने अपनी बैचलर डिग्री हासिल नहीं की है/ मैं अपनी बैचलर डिग्री के अंतिम वर्ष में हूं. एप्लीकेशन फॉर्म में मुझे कौन से मार्क्स दर्ज करने होंगे?

CAT 2019 अधिसूचना के अनुसार, कैंडिडेट्स जो ग्रेजुएशन की डिग्री के अंतिम वर्ष में हैं, उन्हें CAT 2019 एप्लीकेशन फॉर्म में अपनी अंतिम मार्क्स-शीट से मार्क्स की टोटल परसेंटेज फॉर्म में भरनी होगी.

मैंने CBSE बोर्ड से अपनी 10 वीं/ 12 वीं क्लास पास कर ली है. क्या मुझे मार्क लिस्ट में उल्लिखित मार्क्स को दर्ज करना होगा?

CAT 2019 अधिसूचना के अनुसार, CBSE बोर्ड कैंडिडेट्स के CGPA मार्क्स को प्रतिशत में परिवर्तित करने के लिए CBSE द्वारा निर्दिष्ट कन्वर्जन फ़ॉर्मूला का इस्तेमाल करते हैं. कैंडिडेट्स को CAT 2019 एप्लीकेशन फॉर्म में सभी विषयों के लिए अपने मार्क्स का कुल प्रतिशत भरना होगा.

मैंने बीटेक और MBA का 5 साल का इंटीग्रेटेड कोर्स किया है. मेरे विश्वविद्यालय मानदंडों के अनुसार पहले 3.5 वर्षों को बी.टेक माना जाता है और शेष 1.5 वर्ष को MBA माना जाता है. मैं अपने मार्क्स कैसे दर्ज करूं?

आपके विश्वविद्यालय मानदंडों के मुताबिक, आप स्नातक की डिग्री के तहत पहले 3.5 वर्षों के कुल प्रतिशत और मास्टर की डिग्री के तहत शेष 1.5 वर्ष का मार्क्स दर्ज करेंगे.

मैंने 5 साल का ड्यूअल डिग्री कोर्स (BTech+MTech, BS+MS, BTech+MSc आदि) पूरा कर लिया है. मैं स्नातक की डिग्री के लिए अपने मार्क्स कैसे दर्ज करूं?

आपके विश्वविद्यालय मानदंडों के मुताबिक, आपको उन मार्क्स के कुल योग को भरना होगा जो ग्रेजुएशन की डिग्री सेक्शन के तहत ग्रेजुएशन की डिग्री के बराबर हैं और मास्टर डिग्री सेक्शन के तहत पोस्टग्रेजुएशन की डिग्री के बराबर मार्क्स हैं.

मैंने ड्यूअल ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स (BCom+LLB, BPharm+BTech आदि) पूरा कर लिया है. मैं दोनों ग्रेजुएशन डिग्रीज़ के लिए अपने मार्क्स कैसे दर्ज करूं?

CAT एप्लीकेशन फॉर्म पर, आपको यह विकल्प चुनना होगा कि आपके पास ड्यूअल ग्रेजुएशन की डिग्री है. फिर आप दोनों योग्यता विवरण दर्ज कर सकते हैं.

FAQs for CAT 2019 Admit Card

मुझे अपना एडमिट कार्ड कब मिलेगा?

कैंडिडेट्स के लिए CAT 2019 एडमिट कार्ड 23 अक्टूबर 2019 से देखने और प्रिंट करने के लिए उपलब्ध होगा. एडमिट कार्ड केवल उन कैंडिडेट्स को जारी किए जाएंगे, जिन्होंने सफलतापूर्वक CAT 2019 ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस पूरी की है.

कैंडिडेट्स को CAT 2019 एडमिट कार्ड देखने और प्रिंट करने के लिए अपनी रजिस्टर्ड यूजर आईडी का उपयोग कर CAT वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा.

एडमिट कार्ड में किस तरह के विवरण का उल्लेख किया जाएगा?

CAT 2019 एडमिट कार्ड में निम्नलिखित विवरण दिए जायेंगे:

  • कैंडिडेट का नाम
  • एग्जाम की तारीख
  • यूजर आईडी/ रजिस्ट्रेशन नंबर
  • PWD स्टेटस

क्या एडमिट कार्ड मुझे हार्ड कॉपी या मेल द्वारा भेजा जाएगा?

CAT 2019 एडमिट कार्ड केवल CAT वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड डाउनलोड और प्रिंट करने के लिए अपनी यूजर आईडी का उपयोग करके अपने CAT एकाउंट में लॉग-इन करना होगा.

अगर मुझे अपना एडमिट कार्ड नहीं मिलता है, तो मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?

कैंडिडेट्स को CAT 2019 एडमिट कार्ड देखने या डाउनलोड करने के लिए अक्टूबर 2019 (दूसरे सप्ताह) में आधिकारिक CAT वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. कैंडिडेट्स को CAT एडमिट कार्ड सीधे वहां से प्रिंट करना होगा.

यदि आप वेबसाइट पर अपना CAT  एडमिट कार्ड नहीं देख पा रहे हैं, तो कृपया CAT हेल्पडेस्क से संपर्क करें:

  • टोल फ्री फ़ोन न.: 033-24679178
  • ईमेल: cat2019@iimcal.ac.in

FAQs for CAT 2019 Fee

CAT एग्जाम के लिए फीस कितनी है?

CAT 2019 के लिए एग्जाम फीस सामान्य केटेगरी के लिए 1900 रूपये है तथा NC-OBC केटेगरी के कैंडिडेट्स और SC/ ST/ PWD केटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए CAT फीस 950 रूपये है.

मैं CAT एग्जाम की फीस कहां जमा कर सकता हूं?

फीस के भुगतान सहित पूरी CAT एप्लीकेशन प्रक्रिया ऑनलाइन है. कैंडिडेट्स  डेबिट/ क्रेडिट कार्ड या नेटबैंकिंग सुविधा का उपयोग कर CAT 2019 की फीस ऑनलाइन जमा कर सकते हैं.

 

FAQs for CAT 2019 Exam Format

क्या CAT एक ऑनलाइन एग्जाम है?

नहीं, CAT 2019 एक ऑनलाइन एग्जाम नहीं है, यह एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) है. आसान  शब्दों में, CAT 2019 प्रश्नपत्र के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी जरुरी नहीं होगी.

अन्य सभी CBT एग्जाम्स की तरह  CAT 2019 के कैंडिडेट्स को कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रश्न पढ़ने और स्क्रीन पर प्रदर्शित सही विकल्प पर क्लिक करके अपने जवाब देने होंगे.

क्या मैं किसी भी कंप्यूटर से एग्जाम दे सकता हूं?

नहीं, कैंडिडेट्स को उनके नामित एग्जामिनेशन सेंटर में दिए गए वर्कस्टेशन पर CAT 2019 एग्जाम  देना होगा.

CAT एग्जाम 2019 के प्रश्नपत्र में कुल कितने सेक्शन हैं?

CAT एग्जाम 2019 को निम्नांकित कुल 3 सेक्शन में विभाजित किया गया है:

  • सेक्शन  I: वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कम्प्रिहेंशन.
  • सेक्शन  II: डाटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग.
  • सेक्शन  III: क्वांटिटेटिव एबिलिटी.

क्या मैं एग्जामिनेशन सेंटर पर कैलकुलेटर ले जा सकता हूं?

नहीं, CAT 2019 के लिए आने वाले कैंडिडेट्स को कैलकुलेटर और मोबाइल फोन सहित किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को टेस्ट सेंटर में ले जाने की अनुमति नहीं है. कैंडिडेट्स की सहायता के लिए एग्जाम  में उनके लिए एक ऑनस्क्रीन कैलकुलेटर उपलब्ध है.

क्या MCQs के अलावा अन्य प्रश्नों के लिए नेगेटिव मार्किंग हैं?

नहीं, नॉन-MCQs के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं हैं

क्या नॉन-MCQs प्रकार के प्रश्न MCQ के बराबर मार्क्स के होते हैं?

हां, CAT 2019 एग्जाम में सभी प्रश्नों के बराबर मार्क्स होंगे. हालांकि, नॉन-MCQs के लिए कैंडिडेट्स को कीबोर्ड का उपयोग करके अपने जवाब देने होते हैं.   

क्या उत्तर देने वाले सेक्शन्स के लिए कोई विशिष्ट ऑर्डर है? क्या मैं जिस तरह से चाहूं किसी भी सेक्शन के प्रश्नों को हल करने का प्रयास कर सकता हूं?

कैंडिडेट्स को CAT 2019 एग्जाम में सभी प्रश्नों के उत्तर पूर्व-निर्दिष्ट फॉर्मेट में देने होंगे.

क्या CAT 2019 में एग्जाम की तैयारी के लिए कोई सिलेबस है?

CAT 2019 के लिए कोई निर्धारित सिलेबस नहीं है, लेकिन आप CAT 2019 में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और शैली के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए हमारे MBA सेक्शन पर विजिट कर सकते हैं.

CAT के लिए मार्किंग/ ग्रेडिंग योजना क्या है? क्या गलत जवाब के लिए नेगेटिव मार्किंग है?

  • CAT 2019 में MCQs और नॉन-MCQs दोनों तरह के प्रश्न शामिल होंगे.
  • नॉन-MCQs के लिए, प्रत्येक प्रश्न में 3 मार्क्स होंगे और गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.
  • हरेक MCQ के लिए, सभी प्रश्नों के सही उत्तर के लिए 3 मार्क्स होंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 मार्क्स की नेगेटिव मार्किंग होगा. अगर आप MCQs छोड़ते हैं, तो अंतिम मार्क्स में कोई मार्क्स जोड़ा या घटाया नहीं जायेगा.

CAT एग्जाम से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स के लिए jagranjosh.com के MBA सेक्शन में रेगुलरली विजिट करें.

Related Stories