आपकी मेमरी बढ़ाती है एकाग्रता

अगर आप एक स्कूल या कॉलेज के स्टूडेंट हैं और अपनी मेमरी बढ़ाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे कारगर तरीके पेश कर रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप यकीनन अपनी मेमरी बढ़ा सकते हैं.

Created On: Feb 19, 2020 10:46 IST
Concentration is the key factor to boost your memory
Concentration is the key factor to boost your memory

हम सबकी जिंदगी में आजकल बहुत स्ट्रेस है और रोज़ाना की भागदौड़ के कारण मल्टी-टास्किंग भी हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन चुकी है. ऐसे में, एकाग्रता के साथ कोई भी काम करना बड़ा मुश्किल हो गया है. लेकिन स्कूल या कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए तो एकाग्रता मानो ऐसा राम बाण है जो एग्जामस में सौ फीसदी मार्क्स हासिल करने के लिए इन स्टूडेंट्स के लिए बहुत जरुरी है. जी हां! यह एकाग्रता ही है जो आपकी मेमरी को काफी बढ़ा देती है और नतीजतन आप अपने एग्जाम्स में बहुत अच्छे मार्क्स लेकर पास होते हैं और आगे चलकर आप अपने करियर गोल्स भी हासिल कर लेते हैं. लेकिन, अगर मेडिकल रीज़न्स न हों तो आप अपनी एकाग्रता बढ़ाने के लिए कभी भी दवाइयों का सहारा न लें. इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ख़ास टिप्स पेश कर रहे हैं जिनसे आपकी एकाग्रता बढ़ जायेगी और इसका सकारात्मक असर आपकी मेमरी क्षमता पर भी पड़ेगा. कई रिसर्चर्स ने अपनी रिसर्चेस के माध्यम से इस बात को साबित कर दिया है कि कोई भी काम पूरी एकाग्रता से करने पर हमें उस काम में कामयाबी मिल जाती है और स्कूल-कॉलेज की स्टडीज़ भी इसका अपवाद नहीं हैं. दरअसल, एकाग्रता से पढ़ने पर आप अपने स्कूल या कॉलेज के सबक को लंबे समय तक याद रख सकेंगे और अपने एग्जाम्स में शानदार सफलता पायेंगे.  

स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए एकाग्रता बढ़ाने के कारगर तरीके

  • आपका स्टडी स्पेस निभाता है अहम भूमिका

एक स्टूडेंट होने के नाते आप इस बात पर गौर करें कि आपका स्टडी स्पेस भी आपकी एकाग्रता और मेमरी के संदर्भ में अपनी अहम भूमिका निभाता है. इसलिए, आप हमेशा केवल एक निश्चित स्थान पर ही पढ़ें. आप सेल्फ स्टडी के लिए अपने कॉलेज की लाइब्रेरी या किसी शांत कमरे का इस्तेमाल सकते हैं जहां आपका ध्यान न भटके. इससे आपको अच्छी तरह एकाग्र होने में मदद मिलेगी क्योंकि आपका दिमाग किसी विशेष स्थान पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकेगा. फ़ोन पर ब्राउज़िंग या चैटिंग या ऐसी कोई अन्य एक्टिविटी करने से बचें क्योंकि ये सब आपका ध्यान भटकाने के तरीके हैं. अपने पढ़ने के स्थान को साफ़-सुथरा रखें और यह स्थान खुला-खुला और हवादार हो जिसमें रोशनी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए.

  • आपकी क्षमता के मुताबिक हों आपके लक्ष्य

स्टूडेंट्स अपनी क्षमताओं और प्राथमिकता के अनुसार अपने लक्ष्य निर्धारित करें. सिर्फ दिखावे के कारण काफी कठिन या अवास्तविक लक्ष्य निर्धारित करने के बजाय आसानी से प्राप्त होने वाले और छोटे लक्ष्य निर्धारित करना ही अच्छा रहता है. इसलिये आप हमेशा छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें पाने  की कोशिश करें. इससे न केवल आपको अपने निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी बल्कि इससे आप अपने सभी कार्य पूर्ण एकाग्रता के साथ कर सकेंगे. अपने उद्देश्य निश्चित करें और अपना  दिमाग उन पर टिकाएं. कुछ दिन बाद आपको पता चल जायेगा कि आप अपने काम में पहले से ज्यादा अच्छी तरह एकाग्र हो रहे हैं.

कॉलेज लाइफ: ये फ़ूड आइटम्स रखेंगे आपको स्ट्रेस फ्री

  • आपकी मेडिटेशन और एकाग्रता में है खास संबंध

क्या आपको पता है कि आपकी मेडिटेशन और एकाग्रता के बीच सीधा संबंध है. डेली मेडिटेशन के आपकी जिंदगी में होने वाले फायदों के बारे में अब तक बहुत कुछ कहा जा चुका है. हां! यह बिलकुल सच है. रोजाना कम से कम 10 मिनट ध्यान या मेडिटेशन करने का अभ्यास करें और आपको एक महीने के भीतर ही बदलाव नजर आने लगेंगे. ध्यान मन को यहां-वहां भटकने से रोकने में मदद करता है और आप वर्तमान क्षण में पूरी तरह से सक्रिय रहते हैं. प्रत्येक छात्र के लिए अपनी एकाग्रता में सुधार करके अपनी मेमरी बढ़ाने के लिए रोजाना ध्यान लगाना बहुत जरुरी है.

मेमरी बढ़ाने के चंद कारगर तरीके

  • कुछ ऐसे बढ़ायें अपनी मेमरी

यहां हम अपने स्टूडेंट्स को बताना चाहते हैं कि, इलिनोइस विश्वविद्यालय द्वारा की गई एक रिसर्च के अनुसार, 20 मिनट का व्यायाम या 20 मिनट तक रोज़ चलने से आपकी मेमरी में सुधार आता है. इससे परीक्षा के दिनों में आपको बेहतर प्रदर्शन करने में भी मदद मिलती है. इसलिये, रोजाना कम से कम 20 मिनट का व्यायाम करना या पैदल चलना शुरू करें ताकि आपकी मेमरी बढ़ सके और आप तनावमुक्त भी रहें.

  • जोर से पढ़कर अपने सब्जेक्ट्स करें याद

एक कॉलेज स्टूडेंट होने के नाते यह शायद आपको कुछ अजीब लगे लेकिन आपकी मेमरी बढ़ाने का यह एक कारगर उपाय है. जब अगली बार आप कुछ याद करें तो उस टॉपिक को जोर से पढ़ें और 3-4 बार तक लगातार दोहरायें. फिर, उस टॉपिक को लिख कर देखें. इससे निश्चित तौर पर आपकी मेमरी बढ़ेगी. लेकिन, आप किसी लाइब्रेरी या क्लासरूम में पढ़ते वक्त आप यह तरीका बिलकुल न अपनाएं.

क्या पढ़ते समय म्यूजिक सुनने से बढ़ता है हमारा कंसंट्रेशन ?

  • अपने सब्जेक्ट्स के विभिन्न टॉपिक्स की चर्चा करें

किसी स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स होने के नाते आपके लिए यह बहुत जरुरी है कि एक बार जो टॉपिक आपने याद कर लिया है, अपने दोस्तों के साथ उस टॉपिक पर जरुर चर्चा करें. इससे आपको वह विषय दोहराने में मदद मिलेगी और आप उस विषय को लंबे समय तक याद रख सकेंगे चाहे आप उसे दुबारा न भी पढ़ें. किसी टॉपिक पर चर्चा करने से आपका दिमाग उस जानकारी या सूचना को स्टोर कर लेता है और इस वजह से आप उस टॉपिक को लंबे समय तक याद रख सकते हैं. यह आपके लिए अपनी मेमरी को बढ़ाने का एक नायाब तरीका है. अब से हमेशा ऐसा ही करें.

  • ड्राइंग्स और कल्पना भी बढ़ाती हैं आपकी मेमरी

अगर आपको कोई टॉपिक याद करने में कठिनाई हो रही है तो आप उस दृश्य की कल्पना करने की कोशिश करें और अपनी समझ के अनुसार इसका चित्र किसी पेपर पर बना लें. तब आप वह टॉपिक तुरंत समझ लेंगे. दरअसल, आपका दिमाग चित्रों और दृश्यों को ज्यादा अच्छी तरह समझ सकता है. इसलिये, आप अपने विभिन्न सब्जेक्ट टॉपिक्स के रफ़ स्केच बना कर उन्हें बड़ी आसानी से याद कर सकेंगे. यह तरीका मैथमेटिक्स और साइंस के विषयों के लिए भी सटीक है.

  • च्युइंगम खाएं, मेमरी बढ़ायें

कई रिसर्चेस से यह पता चला है कि अपने स्टडी रूम में इत्र छिड़कने या च्युइंगम चबाने से आपकी याददाश्त बढ़ती है. पढ़ते वक्त अपना पसंदीदा इत्र कमरे में छिडकें और परीक्षा के लिए अपने घर या हॉस्टल रूम से निकलते हुए भी वही इत्र लगाकर निकलें. आपको तुरंत उस दिन पढ़े हुए सारे टॉपिक याद आ जायेंगे. इसी तरह, पढ़ते समय च्युइंगम चबाना अच्छा रहता है क्योंकि इससे न केवल आप एकाग्र रहते हैं बल्कि इससे आपकी मेमरी भी बढ़ती है. लेकिन इस बारे में अभी कोई ठोस साइंटिफिक रिसर्च नहीं की गई है.

  • आपका आत्मविश्वास और सकारात्मक सोच भी बढ़ाते हैं मेमरी

अगर आप हमेशा सकारात्मक सोच रखें और जो भी काम भी आप कर रहे हैं उसमें श्रेष्ठता प्राप्त करने के लिए अपना आत्मविश्वास कायम रखें. ऐसा करने पर आपकी मेमरी में जरुर आशातीत बढ़ोतरी होगी.

इन खास यू ट्यूब चैनल्स से करें पढ़ाई के साथ मनोरंजन

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और प्रोफेशनल कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Comment (1)

Post Comment

4 + 3 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.
  • sagar chowdri kMay 13, 2021
    how many chewing gums can be eaten. If a person studies daily. He can't chew gum daily. It will effect body right. Even I hate scent smell so what to do?
    Reply