कोविड 19 लिमिटेड पीरियड ऑफर: शावक नानावती टेक्निकल इंस्टीट्यूट के ये 27 ऑनलाइन टेक्निकल कोर्सेज करें मात्र 1 रुपये में

राष्ट्रव्यापी कोविड 19 लॉकडाउन के कारण हम सभी अब गंभीर परिस्थिति का सामना कर रहे हैं. हम अपने घरों के अंदर 24x7 रहने के लिए मजबूर हैं क्योंकि सामाजिक दूरी ही  नोवल कोरोना वायरस के खिलाफ एकमात्र असरदार बचाव का तरीका है. शवाक नानावती टेक्निकल इंस्टीटयूट ने केवल 1 रुपये में आपके लिए 27 ई-लर्निंग पाठ्यक्रम पेश किए हैं और इस बात का पूरा ध्यान रखें क्योंकि यह एक लिमिटेड पीरियड ऑफर है.

Created On: Apr 21, 2020 18:54 IST
27 Online Technical Courses of Shavak Nanavati Technical Institute for just Rs 1
27 Online Technical Courses of Shavak Nanavati Technical Institute for just Rs 1

भारत में इस कोविड 19 लॉक डाउन के दौरान, टाटा स्टील का शावक नानावती टेक्निकल इंस्टीट्यूट (SNTI) देश के विभिन्न उद्योगों में काम करने की इच्छा रखने वाले/ काम करने वाले टेक्निकल वर्क्स/ स्टूडेंट्स/ अप्रेंटिस/ मैकेनिक्स/ टेकनिशियन्स के लिए विभिन्न टेक्निकल जॉब्स के लिए उपयोगी 27 टेक्निकल ऑनलाइन कोर्सेज/ ई-लर्निंग कोर्सेज ऑफर कर रहा है. ये कोर्सेज आप मात्र 1 रुपये में कर सकते हैं लेकिन आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना होगा कि यह एक लिमिटेड पीरियड ऑफर है इसलिए आप जितनी जल्दी हो सके, इन कोर्सेज में से अपनी पसंद और काबिलियत के मुताबिक सबसे सूटेबल कोर्स को ज्वाइन कर लें. आपके लिए यह भी एक अच्छी खबर है कि केवल 10वीं पास स्टूडेंट्स भी अपने टैलेंट और दिलचस्पी के मुताबिक इन कोर्सेज को ज्वाइन कर सकते हैं और अपना मनचाहा कोर्स पूरा करने के बाद आप कोई सूटेबल जॉब ज्वाइन करने के अलावा अपने कोर्स से संबंद्ध फील्ड में अपना कारोबार भी शुरू कर सकते हैं. आइये सबसे पहले SNTI के बारे में संक्षिप्त और जरुरी जानकारी हासिल करें:   

शावक नानावती टेक्निकल इंस्टीट्यूट (SNTI): महत्त्वपूर्ण जानकारी

भारत की सुप्रसिद्ध कंपनियों में से एक टाटा स्टील के इस इंस्टीट्यूट को पहले ‘जमशेदपुर टेक्निकल इंस्टीट्यूट (JTI)’ के नाम से जाना जाता था और इसकी स्थापना वर्ष 1921 में हुई थी. आजकल SNTI टाटा स्टील ह्यूमन रिसोर्स डिवीज़न का एक अभिन्न हिस्सा है जो टाटा स्टील सहित भारत के विभिन्न प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर्स की मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज़ के लिए टेक्निकल मैनपावर तैयार करने में अपना बहुमूल्य योगदान दे रहा है. SNTI के सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट्स अपने क्लाइंट्स की जरूरतों के मुताबिक सभी कोर्सेज के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम्स तैयार करते हैं. SNTI के ट्रेनिंग प्रोग्राम्स निम्नलिखित हैं:

AICTE के ई-लर्निंग पोर्टल से करें ऑनलाइन कोर्सेज फ्री में

  • प्री एम्पलॉयमेंट ट्रेनिंग
  • पोस्ट एम्पलॉयमेंट ट्रेनिंग (डे/ इवनिंग)
  • एक्सटर्नल ट्रेनिंग

पिछले अनेक वर्षों में SNTI को राष्ट्र निर्माण में अपने महत्त्वपूर्ण योगदान के लिए कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड्स और सर्टिफिकेट्स भी मिल चुके हैं.

इन ऑनलाइन टेक्निकल कोर्सेज को ज्वाइन कैसे करें?

सबसे पहले तो हमें www.capabilitydevelopment.org पर लॉगइन करना होगा और अपना विवरण देकर साइनअप करना होगा. सभी जरुरी कॉलम भरने के बाद और 1 रुपये का भुगतान करने के बाद हम अपना मनचाहा कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं.

ये ऑनलाइन जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज करके बनाएं अपना करियर

शावक नानावती टेक्निकल इंस्टीट्यूट के 27 ऑनलाइन टेक्निकल कोर्सेज की लिस्ट

हम यहां आपके लिए शावक नानावती टेक्निकल इंस्टीट्यूट द्वारा ऑफर किये जा रहे सभी 27 ई-लर्निंग/ ऑनलाइन टेक्निकल कोर्सेज की लिस्ट पेश कर रहे हैं जैसेकि:

  1. एडवांस माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल
  2. बेसिक मेटलर्जी
  3. बेसिक टीक्यूएम
  4. बियरिंग्स
  5. बल्क मटीरियल हैंडलिंग
  6. कंप्रेसर
  7. डिसल्फ़्युरिज़ेशन
  8. फैन एंड ब्लोअर
  9. फ्यूल एंड कम्बशन
  10. हीट ट्रीटमेंट
  11. इंडक्शन मोटर
  12. इंडस्ट्रियल वाटर सिस्टम
  13. इंडस्ट्री 4.0
  14. इंस्ट्रूमेंट एंड कंट्रोल सिस्टम
  15. लिफ्टिंग टूल्स एंड टैकल्स – मटीरियल हैंडलिंग
  16. लिमिट, फिट एंड टॉलरेंस
  17. मशीन लर्निंग
  18. मेजरिंग इंस्ट्रूमेंट
  19. एमएस ऑफिस
  20. पीएलसीस बेसिक
  21. पावर सिस्टम पावर केबल्स
  22. पावर सिस्टम प्रोटेक्शन
  23. पावर सिस्टम ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन
  24. पॉवर सिस्टम अर्थिंग
  25. पावर सिस्टम्स जनरेशन
  26. प्राइमरी स्टील मेकिंग
  27. ट्रांसफार्मर

सभी इच्छुक स्टूडेंट्स और पेशेवर इन बेहतरीन ऑनलाइन टेक्निकल कोर्सेज को सीखकर अपना बहुमूल्य समय व्यतीत कर सकते हैं और अपने मौजूदा स्किल सेट को निखार सकते हैं. आप इस बारे में अधिक जानकारी के लिए फ़ोन नं. (0657) 6625222, (0657) 6643882 पर संपर्क कर सकते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स – फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब पर भी आप इस संबंध में सारी जरुरी जानकारी देख सकते हैं.  

फॉरेन एजुकेशन के लिए बेस्ट ऑनलाइन कोर्सेज

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories