Search

ऑफिस में इमेज को ख़राब करने वाली कुछ सामान्य गतिविधियाँ

Feb 16, 2018 17:08 IST
Crazy things you do in office that makes you look lame

ऑफिस लाइफ किसी युद्ध से कम नहीं है, हर दिन एक नई चुनौती आपके सामने खड़ी होती है. कभी आपको अपने बॉस के तीखे सवालों का सामना करना पड़ता हैं तो कभी अपने ग्राहकों के. आप इनको न तो नज़रन्दाज कर सकते हैं न ही टाल सकते हैं. ऑफिस में साइन इन करने से लेकर घर के लिए निकलने तक, आपको ढेरों परेशान करने वाले ईमेल्स से होकर गुजरना पड़ता है. ऐसे में यदि कोई को-वर्कर मूर्खतापूर्ण व्यवहार करता है तो यह आपके गुस्से का कारण बन सकता है. उन मूर्खतापूर्ण व्यवहार में शामिल कुछ गतिविधियों को हमने इस लेख में बताने की कोशिश की है.

आवाज के साथ मुंह से साँस लेना

यह बहुत आम है और आप दुर्भाग्यवश ऑफिस में ठीक ढंग से काम नहीं कर सकते हैं यदि आपके बगल में बैठने वाला को-वर्कर मुंह से तेज आवाज के साथ सांस लेता है. इस तरह के को-वर्कर को शांति से याद दिलाते रहें.

फ़ोन पर बात करते हुए चिल्लाना

 

फ़ोन पर बात करते हुए कुछ लोगों की फ़ोन पर चिल्लाने की आदत होती है. यदि आपका कोई सहकर्मी ऐसा करता है तो यह आपकी परेशानी का कारण बन सकता हैऔर यदि आप ऐसा करने वाले में से एक हैं, तो यह आपके आस पास बैठने वालों की परेशानी का कारण बन सकता है. इसे तुरंत बंद करें.

तेज आवाज और फ़ोन रिंगटोन

ज्यादातर लोगों को ऑफिस डेस्क पर अपने फोन छोड़कर लंच, या किसी अन्य काम जाने की आदत होती है. ऐसे में जब फोन की घंटी बजती हैऔर अपने तेज कर्कश आवाज से ऑफिस में व्याप्त शांति भंग करती है तो आस पास बैठे लोगों का ध्यान भंग होता है. आपकी अशोभनीय  फ़ोन रिंगटोन और उसकी तेज आवाज का प्रभाव आपकी प्रोफेशनल इमेज पर पड़ सकता है. इसलिए ऑफिस में अपने फ़ोन को साइलेंट मोड पर रखें.

तेज आवाज के साथ कीबोर्ड पर काम करना

कई लोगों की तेज आवाज के साथ की बोर्ड टाइप करने की आदत होती है. वे की-बोर्ड का इस्तेमाल इस तरह करते हैं मानो उससे उनकी दुश्मनी हो. यह पूरी तरह से अनप्रोफेशनल है और बगल में बैठे को-वर्कर्स की परेशानी का कारण बन सकता है. इसलिए, ऐसा करना बंद करें और शांति से टाइप करें.

विचित्र आवाज

 

अपने देखा होगा कि कुछ लोग बेवजह कभी अजीब आवाजें निकालकर तो कभी ऑफिस डेस्क को पीटकर शोर करते रहते हैं. यह  ऑफिस के शांति भरे माहौल को पूरी तरह ख़त्म कर देता है और काम को बाधित करता है. ऐसा होने पर शांति से उक्त व्यक्ति को सचेत करें.

शरीर के अंगों को छूते  रहना

ऑफिस में स्वच्छता बनाए रखें. कई लोगों की आदत होती है कि वो अपने अंगों खासकर नाक छूते या साफ़ करते रहते हैंऔर जब कोई उनसे मिलता है तो बिना हाथ साफ़ किये वे झटसे हाथ भी मिला लेते हैं. इससे न केवल आपकी प्रोफेशनल इमेज ख़राब होगी बल्कि आपके को-वर्कर्स आपसे दूरी बनाना शुरू कर देंगे.

टॉयलेट के प्रयोग के बाद फ्लश न करना

अक्सर, यह देखा जाता है कि ऑफिस में कई प्रोफेशनल टॉयलेट के प्रयोग के बाद फ्लश नहीं करते. यह एक बुरी आदत है और आपकी समूची लाइफ स्टाइल पर सवाल खड़े करती है. इसके अलावा, यह अनहेल्दी हैबिट भी है.आपके साथ काम करने वालों के मन में आपके प्रति झुंझलाहट की भावना को पैदा कर सकती है.

ऑफिस डेस्क पर लंच करना

कई प्रोफेशनल ऑफिस डेस्क पर ही लंच कर लेते हैंऔर अक्सर ऑफिस के वातावरण को कभी खाने के दाग तो कभी अवांछनीय महक से दूषित कर देते हैं. इससे आपके आस पास बैठने वालों को परेशानी होगी जो अंततः आपके प्रति बुरी भावना पैदा करेगी. इसलिए, अपनी ऑफिस डेस्क पर खाना बंद कर दें.

बहुत ज्यादा बातें करना

शांति बनाये रखना (पिन ड्रॉप नहीं) आवश्यक है. खासकर तब जब आप ऑफिस में हैं. ज्यादा बातें करना न केवल आपके को-वर्कर्स को परेशान कर सकता है बल्कि आपके अधूरे काम और ख़राब परफॉरमेंस का मुख्य कारण बन सकता है. यह बॉस के साथ आपके प्रोफेशनल रिलेशन को भी प्रभावित कर सकता है. ये कुछ ऐसी अटपटी गतिविधियाँ हैं जो हम अक्सर भूलवश या आदतन अपने ऑफिस में करते रहते हैं. अगर आप भी कुछ अटपटी और असभ्य गतिविधियों के बारे में जानते हैं तो उन्हें हमारे साथ साझा करें.

Loading...