कैसे 10वीं पास CRPF में हो सकते हैं शामिल: जानें योग्यता, चयन प्रक्रिया और वेतनमान के बारे में

अगर आप सीआरपीएफ से जुड़ना चाहते हैं तो इस वीडियो और आर्टिकल के जरिए जानें सीआरपीएफ के लिए क्या शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया और सेलरी होती है.

Created On: Sep 16, 2021 19:26 IST
CRPF Constable Recruitment 2021
CRPF Constable Recruitment 2021

दो साल पुलवामा में हुआ आतंकी हमला देश के लिए दुखद था, जिसमें देश की रक्षा करते करते सीआरपीएफ के कई वीर जवानों ने अपनी जान की बाज़ी लगा दी. यह पहली बार नहीं था कि हमारे देश के जवानों ने देश की रक्षा करते-करते अपनी जान की बाज़ी लगाई हो.

पुलवामा हमले के बाद देश ने पाकिस्तान को जो मुंह तोड़ जवाब दिया उसके बाद से देश के जवान भारतीय सेना को ज्वाइन करने के लिए आकर्षित हो रहे हैं. यहां तक कि कश्मीर के भी नौजवानों ने भी हमारे देश के जवानों के साहस की सरहाना की और भारतीय सेना द्वारा आयोजित की जाने वाली भर्ती रैली में बढ़कर चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं.

हमारे इस आर्टिकल में आपको सीआरपीएफ से जुड़ी हर जानकारी को मुहैया कराया जाएगा. आप उपर दी गई वीडियो के जरिए भी जान सकते हैं कि सीआरपीएफ के लिए क्या शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया और सेलरी होती है.

सीआरपीएफफ भारत की सबसे  पुरानी सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज में से एक है जो कि मिनिस्ट्री ऑफ हॉम अफैयर्स, गवर्मेंट ऑफ इंडिया के अंतर्गत आती है. सीआरपीएफ राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में कानून और व्यवस्था बनाए रखने और उग्रवाद को रोकने में अहम भूमिका निभाती है.

CRPF कॉन्सटेबल के लिए पोस्ट्स और योग्यता

सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल की भर्ती प्रक्रिया के जरिए कॉन्स्टेबल जनरल ड्यूटी और ट्रेड्समेन, मिनिस्टीरियल हेड कॉन्स्टेबल, मेरिटोरियस स्पोर्ट्स पर्सन जैसी पोस्टों पर हायरिंग होती है. इन पोस्टों पर अप्लाई करने के लिए जरूरी है कि आप भारत के नागरिक हो और साथ ही आपने कम से कम 10वीं पास की हो. इसके अलावा आप जिस पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं उस के लिए आपके पास टेक्निकल क्वालिफिकेशन के साथ ही अनुभव का होना भी जरूरी है.

CRPF कॉन्सटेबल के लिए आयु सीमा

सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल के लिए आयु सीमा 18 से 28 साल के बीच मांगी जाती है. इसके साथ ही रिजर्व कैटेगरी कैंडिडेट्स को कुछ प्रतिशत छूट भी दी जाती है.

CRPF कॉन्सटेबल के लिए सिलेक्शन प्रोसेस

कैडिडेट्स को उनके अप्लीकेशन के आधार पर को PST/PET के लिए भेज दिया जाता है. इस के अंतर्गत उम्मीदवारों को फिजिकल मेजरमेंट के राउंड से गुजरना होता हैं जहाँ उनका हाईट और चेस्ट की माप की जाती है. इसमें सफल उम्मीदवारों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और अन्य इवेंट जिसमें रेस, पहचान, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के आधार पर सेलेक्ट किया जाता है. हाईट के आधार पर कैंडिडेट्स को रेस के लिए सेलेक्ट किया जाता है, कम हाईट वाले कैंडिडेट को एलिमिनेट कर दिया जाता है. रेस में पास हुए कैंडिडेट्स को बायोमेट्रिक पंच मिल जाता है. जिसका इस्तेमाल रिक्रूटमेंट प्रोसेस की बाकी की पोस्टों के लिए किया जाता है. बायोमेट्रिक मिलने के बाद कैंडिडेट को उसकी हाईट, चेस्ट और वेट का मेजरमेंट लिया जाता है. जिसमें पास होने के बाद कैंडिडेट को रिटेन टेस्ट से गुजरना होता है. गोल्ड/सिल्वर और ब्रोन्ज मेडलिस्ट को प्रिफरेंस दी जाती है.

CRPF कॉन्सटेबल के लिए पे-स्केल

  • हेड कांस्टेबल  (जनरल ड्यूटी) लेवल - 4 रु. 25500-81100
  • कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) लेवल 3 रु 21700-69100

एप्लीकेशन प्रोसेस

सीआरपीएफ में अप्लाई करने के लिए जरुरी है कि आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करें. सीआरपीएफ के लिए ऑफलाइन मॉड से ही एप्लीकेशन आमंत्रित किए जाते हैं और उन्हे संबंधित ज़ोन के सीआरपीएफ रिक्रूटमेंट ज़ोन में भेजना होता है. लेटेस्ट नोटिफिकेशन्स की जानकारी के लिए आप हमारे वेब पोर्टल जागरण जोश के सरकारी नौकरी सेक्शन पर क्लिक कर सकते हैं.

Rojgar Samachar eBook

Comment (0)

Post Comment

2 + 4 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.