Search

लेटेस्ट रेलवे जॉब्स; इन टिप्स की मदद से आप करें सर्च, साथ ही रहें अपडेट

Aug 28, 2018 17:45 IST
इंडियन रेलवे में नौकरी
इंडियन रेलवे में नौकरी

इंडियन रेलवे में नौकरी:
हम बात करने जा रहे हैं हमारे देश भारत के सबसे बड़े जॉब प्रोवाइडर इंडियन रेलवे में जॉब पाने के बारे में. इंडियन रेलवे में वर्तमान में 14 लाख एम्प्लाइज हैं और यह विश्व का 8 वां सबसे बड़ा जॉब प्रोवाइडर संगठन है. आजकल भारत में रेलवे जॉब्स प्राइवेट सेक्टर द्वारा पेश की जाने वाली लेटेस्ट जॉब्स से भी ज्यादा पसंद की जा रही हैं या यूं कहिये कि भारत भर में लाखों कैंडिडेट्स किसी भी नई निकलने वाली रेलवे जॉब के लिए अप्लाई करते हैं फिर चाहे उस जॉब के तहत केवल 8-10 ही वेकेंसी क्यों न निकली हों.

आखिर क्यों है इंडियन रेलवे में नौकरी पाना इतना महत्वपूर्ण??
असल में इंडियन रेलवे अपने एम्प्लाइज के साथ बहुत ही उदार है और यह हर वर्ष कई वेकेंसियों पर भर्ती करता है तथा अपने एम्प्लाइज को उनके पद के अनुसार अच्छे सैलरी पैकेज, मकान, मेडिकल एक्सपेंस, ट्रेवलिंग पास एवं ट्रेवलिंग एक्सपेंस और बहुत सी छुटियों सहित ढेरों सुविधायें भी देता है. हम में से बहुत अधिक कैंडिडेट्स अच्छी तनखाह और कई अन्य कारणों से रेलवे में जॉब करने को आज भी प्राथमिकता देते हैं.

कैसे करें अपने लिए इंडियन रेलवे में एक सूटेबल जॉब सर्च??
अच्छा तो अब हम बात करते हैं कि हम लेटेस्ट रेलवे जॉब्स के लिए कैसे सर्च करें और सभी प्रकार की रेलवे जॉब्स के बारे में लेटेस्ट अपडेट कैसे प्राप्त करें; जबकि हमें यह अच्छी तरह पता है कि रेलवे भर्ती बोर्ड्स  (RRBs) हर साल ढेरों वेकेसियां निकालते हैं.
वास्तव में रेलवे जॉब्स इंडियन रेलवे में उपलब्ध सरकारी नौकरियां ही हैं. इंडियन रेलवे के कई विभाग और कार्यालय जॉब सीकर्स के लिए कई तरीकों से अपनी जॉब वेकेंसी का प्रचार- प्रसार करते हैं. अब हमारे सामने यह सवाल उठता है कि अपनी क़ाबलियत और इंटरेस्ट के अनुसार लेटेस्ट रेलवे जॉब्स के बारे में कैसे सही समय पर सही जानकारी प्राप्त करें..... तो आगे पढ़ें.

रेलवे भर्ती (रिक्रूटमेंट) बोर्ड (RRB):
इंडियन रेलवे में भर्ती का सबसे प्रमुख जरिया रेलवे भर्ती बोर्ड है. जनवरी, 1985 में भारत में मौजूद सभी रेलवे सर्विस कमीशनों को रेलवे भर्ती बोर्ड्स के तौर पर नया नाम दिया गया. वर्ष 1998 में सभी रेलवे भर्ती बोर्ड्स (RRBs) को रेल मंत्रालय के तहत स्थापित रेलवे रिक्रूटमेंट कंट्रोल बोर्ड (RRCB) के सुपुर्द कर दिया गया. अब इंडियन रेलवे के भर्ती सम्बन्धी सभी मामले RRCB के हवाले हैं और इसलिये सभी लेटेस्ट रेलवे जॉब्स की जानकारी हम RRCB की ऑफिशल वेबसाइट http://www.rrcb.gov.in या अपने एरिया के सम्बंधित RRB की ऑफिशल वेबसाइट से देख सकते हैं.

लेटेस्ट रेलवे जॉब्स: सरकारी नौकरी वेबसाइट्स और सरकारी नौकरी ऐप:
आजकल इंटरनेट के माध्यम से सभी सरकारी और प्राइवेट नौकरियों से सम्बंधित जानकारी/ सूचना या नोटिफिकेशन और लेटेस्ट अपडेट पाना बहुत आसान हो गया है. इंडियन रेलवे भी इसका अपवाद नहीं है. अब आपको कई उपयोगी जॉब वेबसाइट्स और जॉब पोर्टल्स मिल जायेंगे. अपनी योग्यता और रूचि के अनुसार इंडियन रेलवे में एक अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए इन सभी जॉब पोर्टल्स की एक-एक करके अच्छी तरह जांच करें और मोस्ट सूटेबल जॉब पोर्टल/ पोर्टल्स में अपना नाम रजिस्टर कर लें. आजकल सभी प्रमुख वेबसाइट्स और जॉब पोर्टल्स जॉब नोटिफिकेशंस डेली अपडेट करते हैं और एक बार किसी भी वेबसाइट या जॉब पोर्टल पर अपना नाम रजिस्टर कर लेने के बाद वे आपके ‘इनबॉक्स’ में लगातार नई (सरकारी) वेकेंसियों की जानकारी भेजते रहेंगे.....तो अब इंडियन रेलवे में लेटेस्ट जॉब्स की सर्च और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए रहें तैयार.....हमारी शुभकामनायें.

लेटेस्ट रेलवे जॉब्स

Rojgar Samachar eBook

DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

X

Register to view Complete PDF