स्कूल स्टूडेंट्स की करियर गाइडेंस के लिए दिल्ली सरकार ने किया ‘देश के मेंटर बनो’ प्रोग्राम का शुभारंभ

इस ‘देश के मेंटर ऐप’ का शुभारंभ दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया है. सभी इच्छुक नागरिक और उम्मीदवार 7500040004 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर इस ‘देश के मेंटर मोबाइल ऐप’ को डाउनलोड कर सकते हैं.

Created On: Oct 14, 2021 20:39 IST
Desh ke Mentor Bano for School Students’ Career Guidance
Desh ke Mentor Bano for School Students’ Career Guidance

देश के मेंटर कार्यक्रम का शुभारंभ

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 11 अक्टूबर 2021 (सोमवार) को “देश के मेंटर” कार्यक्रम का सुभारंभ किया. इस लॉन्च इवेंट पर दिल्ली के मुख्यमंत्री ने यह कहा कि, “अगर हमारे बच्चों को स्कूल में ही बेहतर मार्गदर्शन मिले तो वे दुनिया जीत सकते हैं. दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में यह ‘देश के मेंटर’ योजना शुरू हो गई है. सभी युवाओं से मेरी यह अपील है कि, अपने बच्चों को किसी मेंटर के साथ जरूर जोड़ें, उन्हें उज्जवल भविष्य की ओर जाने में मदद करें.

दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री, मनीष सिसोदिया ने यह कहा कि, मेंटर का काम मदद, मार्गदर्शन और विचार प्रदान करना है और बच्चे की जिम्मेदारी कड़ी मेहनत, स्मार्ट वर्क और लगातार प्रयास करके अपनी प्रतिभा को निखारना है.

क्या है देश के मेंटर प्रोग्राम

वर्तमान में सरकारी स्कूलों में नौवीं-बारहवीं कक्षा में लगभग 9 लाख बच्चे हैं. इस “देश के मेंटर” कार्यक्रम में किसी भी सरकारी स्कूल के 01 से 10 छात्रों को गोद लेना शामिल है, जिन्हें अपने संबंधित क्षेत्रों में सफल नागरिकों द्वारा सलाह दी जा सकती है. इन छात्रों को फोन पर मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए ये मेंटर्स हर हफ्ते अपना 10 मिनट का समय निकालेंगे. इच्छुक नागरिक इस ‘देश के मेंटर’ पहल के तहत, शहर के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 01 से 10 बच्चों को गोद ले सकते हैं.

दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में एक टीम द्वारा बनाए गए इस ऐप के माध्यम से 18 से 35 वर्ष की आयु के लोग मेंटर बनने के लिए साइन अप कर सकते हैं और जोकि आपसी हितों के आधार पर छात्रों से जुड़े रहेंगे. यह कार्यक्रम कम से कम दो महीने के लिए होगा और वैकल्पिक रूप से चार महीने तक चल सकता है. प्रत्येक दो से पांच छात्रों के बीच एक मेंटर नियुक्त किया जाएगा.

राष्ट्र निर्माण में मेंटर्स की भूमिका

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आगे यह भी कहा कि, ये मेंटर्स भी अपने छात्रों को अच्छा व्यवहार सिखाएंगे. मुख्यमंत्री  केजरीवाल ने इस कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर देश के युवाओं और सफल लोगों से मेंटर बनने और राष्ट्र निर्माण में मदद करने की अपील की. अगर कोई गुरु किसी छात्र को प्रशिक्षित करता है तो वह एक छात्र पूरे समाज के साथ-साथ देश के विकास में भी अपनी भूमिका निभाएगा. इस ‘देश के मेंटर’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए, राज्य सरकार ने एक ऐप बनाया है. इस नए ‘देश के मेंटर ऐप’ को 7500040004 पर मिस्ड कॉल करके डाउनलोड किया जा सकता है.

सोनू सूद बने देश के मेंटर इनिशिएटिव के पहले ब्रांड एंबेसडर

दिल्ली सरकार ने अगस्त माह में यह घोषणा की थी कि, बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ‘देश के मेंटर’ कार्यक्रम के पहले ब्रांड एंबेसडर होंगे.

देश के मेंटर मोबाइल ऐप के लाभ

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने यह भी कहा कि, जब भी कोई छात्र 9वीं क्लास पास करता है और टीनएज में प्रवेश करता है तो उसे एक अलग तरह के दबाव का सामना करना पड़ता है. हम चाहते हैं कि, ऐसे सभी  छात्रों को एक ऐसा गुरु मिले, जिसे वे अपना भाई, दोस्त या बहन समझें और अपनी सभी समस्यायें उनसे साझा करें. इस उद्देश्य के लिए न केवल दिल्ली बल्कि, देश के अन्य हिस्सों से भी नागरिक छात्रों को अपने जीवन को सफल बनाने के लिए सलाह दे सकेंगे.

देश के मेंटर ऐप कैसे डाउनलोड करें

इस ‘देश के मेंटर ऐप’ का शुभारंभ दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया है. सभी इच्छुक नागरिक और उम्मीदवार 7500040004 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर इस ‘देश के मेंटर मोबाइल ऐप’ को डाउनलोड कर सकते हैं. दिल्ली के शिक्षा विभाग के इस मेंटरशिप ऐप का उद्देश्य सरकारी स्कूल के छात्रों को बेहतर मार्गदर्शन प्रदान करना है. सभी छात्र अपने लिए ऐसे मेंटर ढूंढ सकेंगे जो उन्हें अपने करियर में कामयाब बनाने में सक्षम बनाएगा.

इस देश के मेंटर कार्यक्रम के तहत, युवा और सफल व्यक्ति किसी भी सरकारी स्कूल के 09वीं से 12वीं क्लास में पढ़ने वाले प्रत्येक इच्छुक स्कूली छात्र को सलाह देंगे. भारत के सफल और सक्षम नागरिकों को मेंटर बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने इस ‘देश के मेंटर ऐप’ को शुरू किया है जिसका ब्रांड एंबेसडर सोनू सूद को बनाया गया है.

जॉब, करियर, इंटरव्यू, एजुकेशनल कोर्सेज, प्रोफेशनल कोर्सेज, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर नियमित तौर पर विजिट करते रहें.  

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

आपके लिए कॉलेज में पढ़े बिना भी बेहतरीन करियर शुरु करने के टिप्स

कोरोना महामारी में करियर कायम रखने के लिए जरुरी हैं ये कारगर वर्किंग स्किल्स

इस साल सूटेबल करियर ऑप्शन चुनने के लिए यहां पढ़ें कुछ उपयोगी परामर्श

Comment (0)

Post Comment

8 + 0 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.