Search

कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी इंटर्नशिप के दौरान क्या करें और क्या न करें ?

इंटर्नशिप्स बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये आपको सीखने और अनुभव प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती हैं. इंटर्नशिप के अवसर का उपयोग कुछ नया एक्सप्लोर करने और सीखने के लिए करें ताकि जब आप ग्रेजुएट हों तो आप कॉरपोरेट जगत की चुनौतियों के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुके हों.

Mar 19, 2018 17:39 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Do's and don'ts of internships for college students
Do's and don'ts of internships for college students

ग्रीष्मकालीन या समर ब्रेक के लिए अभी एक महीना या उससे भी कुछ ज्यादा समय हो सकता है लेकिन, आपके लिए यह समय समर इंटर्नशिप की तलाश करने का समय है. समर ब्रेक छात्रों को प्राप्त होने वाली सबसे लंबी छुट्टियां होती हैं और समर ब्रेक के दौरान ही सबसे ज्यादा छात्र इंटर्नशिप की तलाश करते हैं. आजकल इंटर्नशिप्स क्योंकि आपके रिज्यूम का एक काफी महत्वपूर्ण भाग बन चुकी हैं इसलिये, आपके लिए एक अच्छी इंटर्नशिप प्राप्त करना अब और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गया है. यह अक्सर कहा जाता है कि छात्र के कॉलेज जीवन से व्यावसायिक जीवन में जाने की प्रक्रिया को आसान बनाने में इंटर्नशिप्स काफी कारगर सिद्ध होती हैं. ये इंटर्नशिप्स छात्र समुदाय को जो विभिन्न लाभ प्रदान करती हैं, वे छात्रों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण और उपयोगी साबित होते हैं. उदाहरण के लिए, इंटर्नशिप्स छात्रों को वास्तविक क्षेत्र में काम का उपयुक्त अनुभव प्राप्त करने में मदद देती हैं और उन्हें यह तय करने में भी मदद करती हैं कि क्या यह पेशा या कार्यक्षेत्र उनके लिए उपयुक्त है या नहीं? इंटर्नशिप्स छात्रों को और भी बहुत कुछ पेश करती हैं जैसेकि, वे छात्रों की पसंद के संगठन में कार्पोरेट परिवेश का अनुभव करने का अवसर उन्हें प्रदान करती हैं. वे छात्रों के लिए उनकी कॉलेज लाइफ और कॉलेज के बाद आने वाली कॉर्पोरेट लाइफ के बीच एक पुल के समान होती हैं. यदि कोई छात्र अपने इंटर्नशिप के अनुभवों को गंभीरता से लेता है तो ऐसे छात्र को कॉलेज के बाद कोई मनपसंद और अच्छी नौकरी मिलने की ज्यादा संभावना रहती है.

समर इंटर्नशिप: कॉलेज छात्र कैसे तलाशें बढ़िया इंटर्नशिप ?

छात्र अपनी इंटर्नशिप के दौरान क्या करें ?

1. कॉलेज में अपनी पढ़ाई के दौरान कम से कम एक इंटर्नशिप ज्वाइन करने का प्रयास करें. आपको अपने निर्णय पर पछतावा नहीं होगा.

2. यदि आप एक से अधिक इंटर्नशिप्स करना चाहते हैं तो आप यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आप उनमें से प्रत्येक इंटर्नशिप के माध्यम से क्या सीखना चाहते हैं?  विभिन्न विभागों में काम करने की कोशिश करें ताकि आप जान सकें कि वे विभाग किस प्रकार का काम करते हैं?

3. सहकर्मियों के साथ पेशेवर व्यवहार करें और उनसे भी अपने लिए पेशेवर व्यवहार की ही अपेक्षा करें. आप किसी पेशेवर स्थल पर कार्य कर रहे हैं इसलिए, अन्य कर्मचारियों की तरह कार्य और व्यवहार करना आपके सर्वोत्तम हित में होगा. इसमें सही तरीके से ड्रेस पहनना, समय पर ऑफिस पहुंचना और लंच से संबंधित ऑफिस के नियम फ़ॉलो करना आदि बातें शामिल हैं.

4. अपने काम और विकास के अवसरों के संबंध में किसी भी प्रश्न के लिए अपने इंटर्नशिप मैनेजर से संपर्क करें.

5. इंटर्नशिप के इस अवसर का उपयोग अपने अधिकतम लाभ के लिए करें क्योंकि यह आज के बहुत अधिक  प्रतियोगी समय में खुद को एक्सपोज़र के अवसर मुहैया करवाने का एक शानदार तरीका होता है.

6. यह सुनिश्चित करें कि अपनी इंटर्नशिप को आप अवश्य एक बुद्धिमान और अधिक अनुभवी व्यक्ति के रूप में पूरी कर लेंगे और आप उस कंपनी के उन विभिन्न विभागों के काम को अच्छी तरह समझ लेंगे जिन विभागों में आप काम करेंगे.

7. यदि आप कॉलेज में अंतिम वर्ष के छात्र हैं तो आप उस संगठन में नौकरी प्राप्त करना चाहेंगे इसलिये, कड़ी मेहनत करें और जितना हो सके, आप अपना उतना अधिक अच्छा प्रभाव डालने की कोशिश करें.

8. जब तक आपकी इंटर्नशिप समाप्त होगी, तब तक आप यह सुनिश्चित करें कि आप एक कवर लेटर और रिज्यूम लिखने की मूल बातें जानते हैं और अपने इंटरव्यू स्किल्स में सुधार करें.

9. आप अपने इंटर्नशिप के दौरान काम करने में आपकी मदद करने के लिए अपने सीनियर्स और सहकर्मियों को धन्यवाद की ईमेल अवश्य भेजें.

10. अपनी इंटर्नशिप का आनंद लें और हर छोटी चीज़ के बारे में शिकायत करने से बचें. इस बात को अच्छी तरह समझें और स्वीकार करें कि अब लोग आपसे एक प्रोफेशनल के रूप में एक समय पर एक से अधिक प्रोजेक्ट्स पर काम करने की उम्मीद रखेंगे और आप अब कॉलेज में नहीं हैं, जहां आप अपने अवकाश या सुविधा के अनुसार अपना काम कर सकते हैं या फिर आप कोई काम नहीं करते हैं.

11. इंटर्नशिप पूरी होने के बाद भी आप संगठन में लोगों के साथ जुड़े रहें क्योंकि ये वे लोग हैं जिन्होंने इंटर्नशिप के दौरान आपकी मदद की थी और ये ही लोग आपको भविष्य में नौकरी दिलवाने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं.

छात्र अपनी इंटर्नशिप के दौरान क्या न करें ?

1. सभी इंटर्नशिप्स में सैलरी मिलने की अपेक्षा न करें. बहुत-सी अच्छी इंटर्नशिप्स के मामले में आजकल सैलरी नहीं दी जाती है और आपको सिर्फ इस कारण से किसी अच्छी इंटर्नशिप का मौका नहीं छोड़ना चाहिए.

2. कुछ इंटर्नशिप्स नौकरी के समान ही मुश्किल हो सकती हैं. इसलिए यदि आपको कोई ऐसी इंटर्नशिप मिलती है तो इसे अस्वीकार न करें.

3. अपनी जिम्मेदारियों से अलग काम करने से इंकार मत करें. यदि ऐसा करने पर आपको अपना पसंदीदा पेशा मिल जाये तो आपको काफी ख़ुशी होगी. 4. अन्य लोगों से कभी भयभीत न हों और जब भी आपके पास कोई प्रश्न हो तो अपने सीनियर्स से अवश्य पूछें.

5. इंटर्नशिप के दौरान प्राप्त होने वाली सभी लीड्स का लाभ उठाएं. एक बार जब आप कॉलेज में अपनी शिक्षा पूरी कर लेते हैं तो आपको इन सभी लीड्स की आवश्यकता होगी ताकि आपको कोई अच्छी जॉब मिल सके.

इंटर्नशिप, क्यों महत्वपूर्ण है कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ?

इंटर्नशिप्स बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये आपको सीखने और अनुभव प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती हैं. इंटर्नशिप के अवसर का उपयोग कुछ नया एक्सप्लोर करने और सीखने के लिए करें ताकि जब आप ग्रेजुएट हों तो आप कॉरपोरेट जगत की चुनौतियों के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुके हों. खुद को  निखारने और लगातार चुनौती देते रहने का प्रयास करें. आप "येस-आई-कैन!" का रवैया अपनाएं. हर नया  प्रोजेक्ट आपको कुछ नया सिखाता है और यह आपके स्किल्स को व्यापक बनाता है. इंटर्नशिप में आप अपने कौशल दिखाने का प्रयास करें और अपने सहकर्मियों के बीच भरोसा कायम करें. अगर कोई प्रोजेक्ट थकाऊ भी है तो भी आप अवश्य ही वह प्रोजेक्ट पूरा करें. आखिरकार, कार्यस्थल पर आपको  अपनी एक अलग पहचान बनानी है. अपने सहकर्मियों के साथ नेटवर्क या संपर्क कायम करें, उन्हें अपना परिचय दें, पता करें कि वे क्या काम कर रहे हैं? पता करें कि जो काम वे कर रहे हैं, क्या आप वह काम कर सकते हैं? आप यह भी पता करें कि अपनी टीम में योगदान करने के लिए आप किस तरह से टीम में शामिल हो सकते हैं?. आपकी टीम को क्या चाहिए ?  उस आवश्यकता का पता लगायें और फिर, वह आवश्यकता पूरी करने की कोशिश करें. अंत में, एक इंटर्न के रूप में आप गलतियां करेंगे. हालांकि, आप अपनी गलतियों की जिम्मेदारी लें और इसके कोई उपयोगी सीख प्राप्त करें. खुद को चुनौती देने में  अपनी असफलता को बाधा न बनने दें. याद रखें कि एक इंटर्न के रूप में आपसे सब कुछ जानने की उम्मीद कोई नहीं रखता है, इसलिए हमेशा अपनी इंटर्नशिप के दौरान कुछ सीखने की कोशिश करें.

कॉलेज लाइफ पर ऐसे और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए www.jagranjosh.com/college पर विजिट करें. इसके अलावा, आप नीचे दिए गए बॉक्स में अपना ईमेल-आईडी सबमिट करके भी ये आर्टिकल सीधे अपने इनबॉक्स में प्राप्त कर सकते हैं.

Related Stories