आप ये विशेष डिजिटल स्किल्स सीख लें कॉलेज डेज़ में ही

अगर आप एक कॉलेज स्टूडेंट हैं तो आप जरुर अपने करियर गोल को हासिल करने का प्लान बना रहे होंगे. ऐसे में, अगर आप अपनी कॉलेज स्टडीज़ के साथ ही कुछ विशेष डिजिटल स्किल्स सीख लें तो आपको काफी फयदा होगा.

Created On: Feb 12, 2020 18:41 IST
8 Essential Digital Skills for College Students
8 Essential Digital Skills for College Students

हम सभी आजकल डिजिटल युग में जी रहे हैं. कंप्यूटर और इंटरनेट के साथ ही डिजिटल डाटा अब हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का एक अनिवार्य हिस्सा बन चुका है. अब देश-दुनिया के तकरीबन सभी कारोबारों और पेशों के लिए कंप्यूटर और डिजिटल लिटरेसी पहली जरूरत बन चुके हैं. आजकल तकरीबन हरेक करियर फील्ड के लिए सभी जॉब सीकर कैंडिडेट्स के पास कम से कम बेसिक डिजिटल/ कंप्यूटर स्किल्स तो अवश्य होने चाहिए. इसी तरह, अगर हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में नजर डालें तो हम यह पाएंगे कि आज डिजिटल टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के बिना स्टूडेंट्स की पढ़ाई और पेशेवरों के  कारोबार की गति थम-सी जाती है. चाहे यह आपके लिए अपने स्मार्टफ़ोन पर क्लाउड सर्विस में फोटोज का बैकअप लेने जैसा कोई छोटा काम हो या फिर, अपने विचार संसार से साझा करने के लिए कोई ब्लॉग लिखना हो; आजकल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना आपकी कॉलेज लाइफ का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है. लेकिन, बेशक डिजिटल स्किल्स से आपको अपने रोजाना के काम पूरे करने में काफी मदद मिलती है और आपके करियर गोल्स हासिल करने के लिए भी ये डिजिटल स्किल्स आपके काफी काम आते हैं. इसलिए, आपके लिए यह बेहतर रहेगा कि आप अपने कॉलेज डेज़ में ही कुछ बेसिक डिजिटल स्किल्स जरुर सीख लें और अपने करियर गोल्स हासिल करने में कामयाब रहें. इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ खास डिजिटल स्किल्स की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें सीख कर आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में डिजिटल एक्सपर्ट बनने के साथ ही अपने भावी पेशे में भी अपने इन डिजिटल स्किल्स का बेहतरीन इस्तेमाल करने में माहिर बन जायेंगे. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

फोटोशॉप की बेसिक जानकारी और फोटो एडिटिंग स्किल्स

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए फोटो खींचना और शेयर करना अब एक शौक बन चुका है और वे रोज़ाना अपनी फेसबुक वॉल, इन्स्टाग्राम और व्हट्सएप पर अपना लेटेस्ट स्टेटस अपलोड करते ही रहते हैं. लेकिन अच्छी फोटोज लेने के साथ ही, क्या यह बहुत बढ़िया नहीं रहेगा कि अगर आप बेसिक फोटो एडिटिंग भी कर सकें?. यहां पर फोटोशॉप स्किल्स आपके बहुत काम आते हैं. जो कॉलेज स्टूडेंट्स मीडिया, जर्नलिज्म, आर्ट और अन्य संबद्ध फ़ील्ड्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे काम शुरू करते ही अपने बेसिक फोटो एडिटिंग स्किल्स का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी तरह, वेबसाइट की डिजिटल दुनिया में भी फोटो एडिटिंग की काफी आवश्यकता होती है. इसलिये, अपने कॉलेज डेज़ में ही आप यह स्किल जरुर सीख लें. आपको निश्चित तौर पर इस स्किल का काफी फायदा मिलेगा.

वीडियो एडिटिंग के बेसिक्स जरुर सीखें

फोटो एडिटिंग के साथ-साथ वीडियो एडिटिंग की बेसिक जानकारी भी कॉलेज स्टूडेंट्स के बहुत जरूरी है. अगर आप मल्टीमीडिया बैकग्राउंड के स्टूडेंट हैं तो ये स्किल्स आपके कोर्स के एक हिस्से के तौर पर आपको जरुर सिखाये जायेंगे. लेकिन यह सभी स्टूडेंट्स के लिए बहुत जरुरी है कि वे वीडियो एडिटिंग के बेसिक्स जरुर सीखें. वीडियोज़ बनाना अपने विचारों को प्रकट करने और किसी दफ्तर में प्रेजेंटेशन्स देने का बेहतरीन तरीका है. अगर यह स्किल आपके किसी भी काम न आये तो भी आप एक शौकिया यू ट्यूबर तो बन ही सकते हैं. आपका बढ़िया एडिटेड वीडियो रिज्यूम आपकी ग्रेजुएशन के बाद जॉब प्राप्त करने के लिए काफी हेल्पफुल साबित होगा.

डिजिटल मार्केटिंग के एक्सपर्ट बनने के लिए ये हैं टॉप कोर्सेज

HTML में बेसिक कोडिंग स्किल

अपने कंप्यूटर पर जब कभी आप कोई जानकारी या सूचना प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके दिमाग में सबसे पहले यह जानकारी या सूचना ऑनलाइन तलाश करने का विचार आता है. चाहे कोई ब्लॉग लिखना  हो या फिर किसी फ्रीलांस प्रोजेक्ट के लिए कोई रिसर्च करनी हो; वेबसाइट्स और ऑनलाइन कंटेंट आजकल हमारे जीवन का बहुत जरूरी हिस्सा बन चुके हैं. आप कुछ वेबसाइट्स पर अपनी इस जानकारी या सूचना के बारे में सर्च करते हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि यह कंटेंट कैसे ऑनलाइन ऐड किया जाता है? यह काम कोडिंग के जरिये किया जाता है. कोडिंग की बेसिक जानकारी रखने से आपको बहुत फायदा हो सकता है. आप किसी स्टैंडर्ड कोडिंग लैंग्वेज जैसे HTML5 से शुरुआत कर सकते हैं, यह लैंग्वेज तकरीबन सभी जगह इस्तेमाल होती है. अगर आपको यह लगता है कि यह आपका अपना विषय है तो आप एडवांस्ड लैंग्वेजेज भी सीख सकते हैं और एक कोडिंग एक्सपर्ट के तौर पर अपना करियर शुरू कर सकते हैं.

जरूरत के मुताबिक विभिन्न फाइल फॉर्मेट्स में बदलाव करना

अपने दफ्तर में कई बार आपको किसी फाइल को एक फॉर्मेट से किसी दूसरे फॉर्मेट में बदलना पड़ता है जैसेकि, आपके पास एक PDF फाइल है लेकिन इसकी जगह आपको DOC फाइल चाहिए या आपको कोई इमेज JPEG के बजाय PNG फॉर्मेट में चाहिए. अब, अगर आपको पता है कि आप विभिन्न फाइल फोर्मट्स में बदलाव कैसे कर सकते हैं तो आप केवल कुछ ही सेकंड्स में अपना काम कर लेंगे. लेकिन अगर आपको फाइल फॉर्मेट बदलना नहीं आता है तो आप इसे ऑनलाइन ढूंढने या फिर अपने ऑफिस कलीग्स से पूछने में अपना काफी समय बरबाद कर देंगे. अपने कॉरपोरेट ऑफिस में शर्मिंदा होने के बजाय कॉलेज में पढ़ते समय ही आप ये सिंपल स्किल्स सीख लें तो आपके लिए यह काफी अच्छा रहेगा.  

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और गूगल ड्राइव में महारत

वास्तविकता में, बहुत कम लोग ही रोजाना इस्तेमाल होने वाले वर्ड और एक्सेल जैसे सॉफ्टवेयर के विभिन्न फीचर्स के संचालन में कुशल होते हैं. आजकल माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और इसके जैसे अन्य सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स पेशेवरों की रोज़ी-रोटी हैं. चाहे यह एक क्विक पीपीटी / पावर प्वाइंट स्लाइड शो तैयार करना हो या एक्सेल में एक विश्लेषणात्मक रिपोर्ट बनाना हो; जब तक आप काम कर रहे हैं, तब तक एमएस ऑफ़िस आपका पीछा कभी नहीं छोड़ेगा. आपको यह जरुर सीखना चाहिए कि अपने दफ्तर के काम के लिए आपको वर्ड डॉक्युमेंट्स, एक्सेल स्प्रैडशीट्स और पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन कैसे तैयार करने हैं? इन सब की जानकारी होना ऐसे महत्वपूर्ण स्किल्स हैं जिनकी आवश्यकता तकरीबन सभी दफ्तरों में रोजाना पड़ती है. आपके लिये गूगल ड्राइव की जानकारी रखना भी बहुत जरुरी है क्योंकि यह आपके डाक्यूमेंट्स, स्प्रैड-शीट्स और प्रेजेंटेशन्स को ऑनलाइन बनाने के साथ ही किसी फाइल को भी आसानी से साझा करने में आपके लिए एक महत्वपूर्ण टूल है. आजकल विभिन्न दफ्तरों में गूगल ड्राइव की मदद से कई लोग एक साथ एक ही फाइल खोल कर अपना काम कर सकते हैं.

क्लाउड सर्विसेज में डाटा बैकअप लेना

क्लाउड सर्विसेज जैसे आईक्लाउड (केवल ऐप्पल यूजर्स के लिए), ड्रॉपबॉक्स, गूगल ड्राइव और ऐसे अन्य क्लाउड सर्विस प्लेटफॉर्म्स पर डेटा का बैकअप लेने का मतलब है कि आप कहीं भी, कभी भी अपना डेटा एक्सेस कर सकते हैं. इसका एक अर्थ यह है कि अब आपको हर जगह अपनी हार्ड-डिस्क ले जाने की अब कोई जरूरत नहीं है. इसी तरह, इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर डाटा बैकअप लेने से टूटी हुई हार्ड डिस्क से नुकसान होने के चांस कम हो जाते हैं. इन क्लाउड सर्विसेज के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करें क्योंकि ये क्लाउड सर्विसेज से संबंधित सारी जानकारियां पर्सनल और पेशेवर लाइफ में काफी काम आयेंगी. इन क्लाउड सर्विसेज में पर्सनल फोटोज़ का बैकअप लेने के साथ ही आप अपने दफ्तर के काम का बैकअप लेकर अपना सब कुछ सुरक्षित रख सकते हैं.

कॉलेज स्टूडेंट्स ये शॉर्ट-टर्म कंप्यूटर कोर्सेज करके बनाएं शानदार करियर

इम्प्रेसिव ऑनलाइन प्रजेंस बनाना   

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इंटरनेट के अब कई एकेडमिक और प्रोफेशनल फायदे हैं. सोशल मीडिया और इम्प्रेसिव ऑनलाइन प्रेजेंस अब कॉलेज स्टूडेंट्स और पेशेवरों के लिए नये जमाने के रिज्यूम्स बन गये हैं जो सभी रिक्रूटर्स बड़े गौर से देखते हैं. आजकल कंपनियां भावी कैंडिडेट्स की परख उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल के माध्यम से कर कर रही हैं. इसके अलावा, लिंक्डइन जैसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स लोगों के लिए नई जॉब्स की तलाश करने के लिए प्रमुख जॉब पोर्टल्स बन गई हैं. इसलिए, आपके लिए इम्प्रेसिव ऑनलाइन प्रेजेंस अब बहुत जरूरी हो गई है. आपके लिए स्वयं को सही तरीके से ब्रांड करना या प्रस्तुत करना बहुत जरुरी है ताकि भावी कंपनियां और क्लाइंट्स आपके प्रोफाइल की तरफ आकर्षित हो सकें. डिजिटल रिज्यूम्स से पोर्टफोलियो वेबसाइट्स तक आजकल सब कुछ आपकी ऑनलाइन ब्रांडिंग का ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. इसलिए, अपने सफल करियर के लिए इन सुविधाओं का भरपूर इस्तेमाल करें.

वेबसाइट और डोमेन का बेसिक सेटअप स्किल

आजकल के इस डिजिटल युग में अब कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अपनी वेबसाइट तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी ब्रांडिंग या अपने काम के सैंपल्स दिखाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, ज्यादातर स्टूडेंट्स अपने दोस्तों या कुछ पेशेवरों द्वारा बनाई गई किसी वेबसाइट का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं और वे खुद यह स्किल सीखने के झंझट में नहीं पड़ते. वे शायद ही यह महसूस करते हैं कि यह स्किल काफी आसान है और खासकर तब, अगर वे कोडिंग की बुनियादी बातें सीख चुके हों. यहां तक कि अगर आप एक बढ़िया कोडर नहीं हैं तो भी आप वर्डप्रेस जैसी वेबसाइट्स का इस्तेमाल करके आसानी से एक फ्री वेबसाइट बना सकते हैं. वर्डप्रेस अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके अपने लिए फ्री वेबसाइट का इस्तेमाल करने देता है. आपको अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन नाम रखना भी जरुर सीखना चाहिए. गो डैडी जैसी वेबसाइट्स इसके लिए काफी उपयोगी हैं.

डिजिटल मार्केटिंग के एक्सपर्ट बनने के लिए ये हैं टॉप कोर्सेज

ग्रेजुएशन के बाद अपनी पहली जॉब की तलाश करने के लिए ये डिजिटल स्किल्स आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. इसलिए, अपने कॉलेज डेज़ में ही आप कुछ समय अवश्य निकालकर  ये महत्वपूर्ण डिजिटल स्किल्स जरुर सीख लें. यह जरुरी नहीं कि आप जल्दी ही इन स्किल्स का इस्तेमाल कर सकें, लेकिन कुछ नया सीखना आपके लिए हमेशा फायदे का सौदा साबित होता है. आपकी हायर एजुकेशन और भावी करियर लाइन में आपके डिजिटल स्किल्स आपके बहुत काम आते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

4 + 8 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.