Search

एक्सपर्ट स्पीक : करियर काउंसलर रीतेश जैन की प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए काउंसलिंग पर राय

Aug 20, 2018 12:43 IST

करियर काउंसलर रीतेश जैन की जागरणजोश.कॉम के साथ बातचीत

इंटरव्यू का सारांश

रीतेश जैन की प्रोफेशनल प्रोफाइल

रीतेश जैन एक करियर काउंसलर,मोटिवेशनल स्पीकर और अवार्ड विनिंग एप्टीट्यूड टीचर हैं.

एमबीए स्टूडेंट्स के लिए करियर काउंसलिंग

टी.आई.एम.ई  कैट एग्जाम के लिए बहुत प्रसिद्ध है. लेकिन इसके साथ ही यह आईपीएम, सीएलएटी, बीएमएस, बीबीए और पत्रकारिता जैसे कई अन्य परीक्षाओं तथा ग्रेजुएशन लेवल के प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की तैयारी के लिए भी बहुत लोकप्रिय है. इसके अतिरिक्त बैंकिंग,एसएससी, मेट्रो और रेलवे के लिए भर्ती परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी इसे जाना जाता है. इतना ही नहीं टी.आई.एम.ई. छात्रों को करियर की नई और सही राह खोजने में भी मदद करने के उद्देश्य से उन्हें काउंसलिंग की सुविधा प्रदान करता है.

एमबीए एग्जाम दिनोदिन और कठिन होता जा रहा है

हालांकि कई लोग इसे नकारात्मक विकास मानते हैं कि एमबीए प्रवेश परीक्षा मुश्किल हो रही है लेकिन वास्तव में यह एमबीए उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. ऐसा इसलिए है क्योंकि  कठिन एमबीए परीक्षाओं के कारण  उम्मीदवारों को अब समान प्रतिशत प्राप्त करने के लिए कम अंक की आवश्यकता होगी. उदाहरण के लिए 99 प्रतिशत स्कोर करने वाले छात्र का मतलब है कि 99% छात्र हैं जो उसके पीछे हैं. सीधे शब्दों में कहें तो  एमबीए परीक्षा मुश्किल होने से अब उम्मीदवारों को उच्च प्रतिशत स्कोर करने के लिए कम अंक की जरूरत होगी. दूसरे शब्दों में अगर कहें तो  एमबीए प्रवेश परीक्षा वस्तुतः प्रश्न पत्र की प्रतिस्पर्धा की बजाय छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा के बारे में ज्यदा फोकस्ड है.

एक्सपर्ट के बारे में

श्री रितेश जैन प्रमुख करियर काउंसलर और गाज़ियाबाद के टी.आई.एम.ई. के निदेशक हैं. पिछले 10 वर्षों से वह छात्रों को कैट समेत विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी में मदद कर रहे हैं. इसके अतिरिक्त वे छात्रों को उनकी योग्यता   और क्षमता को ध्यान में रखते हुए सही करियर की दिशा में निर्णय लेने में भी मदद करते हैं.

    DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

    X

    Register to view Complete PDF

    Newsletter Signup

    Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK