जानिये ये हैं भारत के रिसर्च स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन स्कॉलरशिप प्रोग्राम

अगर आप भारत में एक रिसर्च स्टूडेंट हैं और अपने लिए सिर्फ एक सूटेबल स्कॉलरशिप प्रोग्राम की तलाश कर रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है…..यह आपके इस एकमात्र उद्देश्य के लिए संक्षेप में महत्त्वपूर्ण जानकारी पेश कर रहा है.

Created On: Nov 19, 2020 20:52 IST
Modified On: Nov 20, 2020 18:49 IST
Few Lucrative Scholarship Programs for Research Students in India
Few Lucrative Scholarship Programs for Research Students in India

देश-दुनिया के लाखों स्टूडेंट्स हर साल हायर एजुकेशनल डिग्रीज़ हासिल करने के लिए भारत सरकार, राज्य सरकारों, मैनेजमेंट या टेक्निकल इंस्टीट्यूशन्स और विभिन्न नॉन-गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन्स द्वारा प्रदान की जाने वाली स्कॉलरशिप्स के लिए अप्लाई करते हैं. कमजोर फाइनेंशल कंडीशन की वजह से भारत सहित दुनिया-भर के लाखों स्टूडेंट्स को अपने स्कूल, कॉलेज के दिनों में ही पढ़ाई छोड़कर किसी भी किस्म की जॉब को ज्वाइन करना पड़ता है क्योंकि वास्तव में, धन का अभाव मोस्ट टैलेंटेड स्टूडेंट्स को भी अपनी हायर एजुकेशनल डिग्रीज़ हासिल नहीं करने देता है.

सदियों से भारत में कम साक्षरता दर और होनहार स्टूडेंट्स  द्वारा अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देने का  सबसे प्रमुख कारण ही स्टूडेंट्स की कमजोर आर्थिक स्थिति के साथ-साथ हमारी महंगी एजुकेशनल स्टडीज़ हैं. इसलिए, केंद्र और राज्य सरकारें, अनेक एजुकेशनल, मैनेजमेंट या टेक्निकल इंस्टीट्यूशन्स और नॉन-गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन्स हर साल लाखों इंडियन स्टूडेंट्स को उनकी हायर एजुकेशनल डिग्रीज़ हासिल करने में आर्थिक सहायता देने के लिए अनेक स्कॉलरशिप्स, रिसर्च स्कॉलरशिप्स और फ़ेलोशिप्स ऑफर करते हैं. अगर आप भारत में एक ऐसे ही रिसर्च स्टूडेंट हैं और अपने लिए सिर्फ एक सूटेबल स्कॉलरशिप प्रोग्राम की तलाश कर रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है…..यह आपके इस एकमात्र उद्देश्य के लिए संक्षेप में महत्त्वपूर्ण जानकारी पेश कर रहा है.

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन की प्रमुख स्कॉलरशिप्स

शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार की एक प्रमुख स्टेट्यूटरी बॉडी यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) भी अपने स्टूडेंट्स के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर एप्लीकेशन फॉर्म और सारी जरुरी जानकारी उपलब्ध करवाता है. स्टूडेंट्स भारत में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए ये स्कॉलरशिप्स हासिल कर सकते हैं. इंडियन स्टूडेंट्स के लिए UGC की कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप्स निम्नलिखित हैं:

  • नेशनल फेलोशिप - दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए है यह फेलोशिप.
  • प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए पीजी स्कॉलरशिप - एससी/ एसटी कैंडिडेट्स के लिए है यह स्कीम.
  • ईशान उदय – नॉर्थ-ईस्टर्न स्टूडेंट्स के लिए है यह स्कीम.
  • पीजी स्कॉलरशिप – यूनिवर्सिटी (फर्स्ट एंड सेकंड) रैंक होल्डर्स के लिए है यह स्कीम.
  • पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप – सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए है यह स्कीम.
  • डॉ. डीएस कोठारी पोस्टडॉक्टरल फेलोशिप स्कीम (इसके लिए स्टूडेंट्स पूरे साल अप्लाई कर सकते हैं).

भारत के रिसर्च स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन स्कॉलरशिप प्रोग्राम

अब हम भारत के सभी रिसर्च स्टूडेंट्स के लिए यहां कुछ बेहतरीन स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स की महत्त्वपूर्ण जानकारी पेश कर रहे हैं:

  • साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड की नेशनल पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप

यह फेलोशिप ऐसे रिसर्च स्टूडेंट्स को ऑफर की जाती है जिनके पास किसी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से पीएचडी/ एमडी/ एमएस की डिग्री है और वे साइंस एवं इंजीनियरिंग की विभिन्न फ़ील्ड्स में अपने एरिया ऑफ़ स्पेशलाइजेशन में आगे रिसर्च वर्क जारी रखना चाहते हैं. एलिजिबल स्टूडेंट्स को इस स्कॉलरशिप के तहत सालाना 02 लाख रुपये का रिसर्च ग्रांट जीतने का अवसर मिलने के साथ-साथ 55 हजार रुपये का मासिक भत्ता और अन्य लाभ मिलते हैं.

  • साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड का ज्यादा जोखिम, ज्यादा रिवॉर्ड

यह बोर्ड ऐसे रिसर्च स्टूडेंट्स को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए रिसर्च ग्रांट्स प्रदान करता है जो किसी महत्त्वपूर्ण संसथान में नियमित एकेडमिक/ रिसर्च पोजीशन पर काम कर रहे हैं और ये प्रोफेशनल्स/ रिसर्च स्टूडेंट्स नए एवं जोखिम भरे क्षेत्रों में अपना रिसर्च वर्क जारी रखना चाहते हैं. यह रिसर्च ग्रांट अधिकतम 3-5 साल के लिए ऑफर की जाती है.

  • जवाहरलाल नेहरु मेमोरियल फंड स्कॉलरशिप्स

ऐसे इंडियन रिसर्च स्टूडेंट्स जो अभी 35 वर्ष की आयु से कम हैं और उन्होंने कम से कम 60 फीसदी मार्क्स के साथ अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है, संबद्ध स्टडी फील्ड में किसी मान्यताप्राप्त शिक्षण संस्थान से पीएचडी की डिग्री हासिल करने के लिए यह स्कालरशिप हासिल कर सकते हैं. इन स्टूडेंट्स को 18 हजार रुपये मासिक राशि मिलने के साथ ही प्रत्येक वर्ष 15 हजार रुपये का आकस्मिकता भत्ता मिलता है.

  • गूगल पीएचडी फेलोशिप इंडिया प्रोग्राम

गूगल इंडियन स्टूडेंट्स को किसी भारतीय यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री हासिल करने के लिए 50 हजार अमेरिकी डॉलर 4 वर्षों के लिए प्रदान करता है.

  • यूजीसी-नेट जूनियर रिसर्च फेलोशिप

ऐसे इंडियन रिसर्च स्टूडेंट्स जो अभी 30 वर्ष की आयु से कम हैं और उन्होंने कम से कम 55 फीसदी मार्क्स के साथ अपनी मास्टर डिग्री हासिल की है, संबद्ध स्टडी फील्ड में किसी मान्यताप्राप्त शिक्षण संस्थान से पीएचडी की डिग्री हासिल करने के लिए यूजीसी-नेट प्रत्येक वर्ष में दो बार नेशनल लेवल एलिजिबिलिटी टेस्ट आयोजित करता है. इस टेस्ट को पास करने वाले स्टूडेंट्स को 14 हजार रुपये मासिक राशि और प्रत्येक वर्ष 25 हजार रुपये का आकस्मिकता भत्ता मिलने के साथ ही अन्य बेनेफिट्स भी मिलते हैं.

इंडियन रिसर्च स्टूडेंट्स के लिए कुछ अन्य स्कॉलरशिप्स की लिस्ट

अब आपके लिए कुछ अन्य स्कॉलरशिप्स की एक लिस्ट पेश की जा रही है. आइये पढ़ें:

  • फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी जूनियर रिसर्च फेलोशिप
  • फुलब्राइट-नेहरु डॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप्स
  • इंडियन काउंसिल ऑफ़ हिस्टोरिकल रिसर्च की जूनियर रिसर्च फेलोशिप्स
  • IIT रोपड़ इंस्टीट्यूट पोस्ट-डॉक्टोरल फेलोशिप
  • टीचर्स एसोसिएटशिप फॉर रिसर्च एक्सीलेंस
  • प्राइम मिनिस्टर रिसर्च फेलोशिप
  • इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च सेंटेनरी-पोस्ट डॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप स्कीम

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन की इंडियन स्टूडेंट्स के लिए ये हैं टॉप स्कॉलरशिप्स 2020-21

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल में मिलती है स्टूडेंट्स को सभी सरकारी स्कॉलरशिप्स की जानकारी

अगर आप चाहते हैं किसी फॉरेन यूनिवर्सिटी में पढ़ना तो जरुर अपनाएं ये विशेष टिप्स

Comment ()

Post Comment

6 + 6 =
Post

Comments