कभी थे UPSC Aspirants अब हैं Famous Personalities: 10 नाम जो हासिल कर चुके हैं ऊंचा मुकाम

आइये जानते हैं कुछ फेमस लोगों के नाम जो कभी UPSC Aspirants थे। कुछ ने UPSC क्लियर किया मगर ज्वाइन नहीं और कुछ ने चुना नया Career Path और हासिल किया ऊंचा मुकाम।  

Created On: May 18, 2021 10:29 IST
UPSC
UPSC

UPSC सिविल सेवा परीक्षा को भारत के सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। हर साल इसे लाखो उम्मीदवार देते हैं। कुछ सफल होते हैं और बहुत से असफल। इसके आलावा कुछ लोग सफल होते हैं मगर उन्हें मन चाही पोस्ट नहीं मिलती।  बहुत से  उम्मीदवारों के पास अक्सर प्लान बी रहता है और आज हम कुछ ऐसे उम्मीदवारों के बारे में जानेंगे जो कभी UPSC Aspirants थे मगर फिर नया Career Path चुना और अब जीवन में हासिल कर चुके हैं ऊंचा मुकाम। 

# Ram Nath Kovind

भारत के वर्तमान राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविंद कभी यूपीएससी के इच्छुक थे। वह सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली चले गए थे और अपने तीसरे प्रयास में सफलतापूर्वक परीक्षा पास कर ली थी। हालांकि, उन्हें संबद्ध सेवाएं आवंटित की गई और इसलिए सेवाओं में शामिल नहीं हुए।

UPSC (IAS) Prelims परीक्षा: ये हैं तैयारी के लिए Best Books जिन्हें पढ़ने की सलाह ज़्यादातर Toppers देते हैं

# Kapil Sibbal

जाने-माने राजनेता और वकील श्री कपिल सिब्बल भी कभी UPSC Aspirant थे। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि श्री सिब्बल ने सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण भी की थी और उन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) पद भी दिया गया था। हालांकि श्री सिब्बल भारतीय विदेश सेवा (IFS) में शामिल होना चाहते थे और इसलिए पद को अस्वीकार कर Harvard Law School में कानून की पढ़ाई करने चले गए थे। 

# M.S. Swaminathan

भारत में हरित क्रांति के जनक के रूप में लोकप्रिय एम.एस. स्वामीनाथन ने UPSC क्लियर किया था और उन्हें IPS पद भी मिला था मगर उन्होंने Wageningen Agricultural University, Netherlands में  UNESCO की फ़ेलोशिप लेने का फैसला किया था। 

# Subhas Chandra Bose

सुभाष चंद्र बोस ने 1920 में इंग्लैंड में सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की, लेकिन एक साल बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 

# T.R. Andhyarujina

Tehmtan R. Andhyarujina एक भारतीय वकील और न्यायविद थे। वह एक नामित वरिष्ठ अधिवक्ता थे और भारत के सर्वोच्च न्यायालय में अभ्यास करते थे। वह 1996 से 1998 तक भारत के सॉलिसिटर जनरल थे। श्री Andhyarujina भी UPSC Aspirant थे और परीक्षा उत्तीर्ण करने में सफल रहे। हालांकि उन्होंने लॉ को करियर के तौर पर चुना।

# Sakshi Tanwar 

टीवी अभिनेत्री ने कई मौकों पर अपने करियर के बदलाव के बारे में बात की है। साक्षी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने की योजना बना रही थी, लेकिन तभी वो एक टीवी शो में एंकर के तौर पर अभिनय के छेत्र में उतरी। साक्षी प्रसिद्ध टीवी अभिनेत्रियों में से एक हैं और उन्होंने तब से अपने अभिनय करियर में ही ध्यान दिया। 

# Anubhav Singh Bassi

मेरठ का यह स्टैंड अप कॉमेडियन UPSC की तैयारी से जुड़े चुटकुले सुनाने के लिए अपने दर्शकों के बीच जाना जाता है। अनुभव नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से लॉ में ग्रेजुएट हैं और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली शिफ्ट हुए थे। हालाँकि एक छोटे शहर का यह लड़का अब एक प्रसिद्ध स्टैंड अप कॉमेडियन है।

# Balraj Syal 

कॉमेडियन बलराज स्याल ने Comedy Circus और फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी शो से लोकप्रियता हासिल की । हालांकि, बलराज के लिए कॉमेडी एक पसंदीदा करियर विकल्प नहीं था। इससे पहले वो यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे।

इस लेख का अधिकांश हिस्सा इस लेख का हिंदी ट्रांसलेशन है। 

Comment ()

Related Categories

Post Comment

1 + 7 =
Post

Comments