Search

जानिए एक बेस्ट इंटर्न बनने के ये हैं कारगर टिप्स

अगर आप एक बेस्ट इंटर्न के तौर पर अपनी कॉलेज इंटर्नशिप पूरी करते हैं तो इससे आपको अपना  करियर गोल अचीव करने में बहुत सहायता मिलती है क्योंकि इंटर्नशिप के दौरान आप ऑफिस और कॉर्पोरेट परिवेश में काम करने का अनुभव हासिल कर लेते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बेस्ट इंटर्न बनने के कुछ कारगर टिप्स की जानकारी दे रहे हैं.

Dec 11, 2019 18:24 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Helpful tips and insights to becoming the best intern
Helpful tips and insights to becoming the best intern

आजकल भारत के सभी कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप अनिवार्य हो गई है और अधिकांश स्टूडेंट्स अपनी मनचाही कॉर्पोरेट कंपनी या एजेंसी से इंटर्नशिप पूरी करना चाहते हैं. अगर आपको अपनी मनचाही कंपनी में इंटर्नशिप करने का मौका मिल भी जाये तो भी, आपको अभी अपने बैच में खुद को बेस्ट इंटर्न साबित करना है. यह सिर्फ अपने पीअर्स से ज्यादा बेस्ट होने का मामला ही नहीं है बल्कि आपको अपने एम्प्लोयर्स को भी इम्प्रेस करना है ताकि आपकी इंटर्नशिप समाप्त होने पर आपको उस एम्प्लायर से फुल-टाइम जॉब का ऑफर मिल सके. बेस्ट इंटर्न का खिताब प्राप्त करने के लिए आपको अपने ऑफिस में कई बातों का पूरा ध्यान रखना होगा और उनका पालन भी बखूबी करना होगा. बेस्ट इंटर्न बनने में आपकी सहायता करने के लिए हमने कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स की लिस्ट तैयार की है. इस आर्टिकल को पढ़ और समझकर आप इन टिप्स को जरुर फ़ॉलो करें और फिर बेशक बेस्ट इंटर्न का ख़िताब आपको मिलने के काफी ज्यादा चांसेस होंगे.

  • आपकी काम करने की इच्छा और जिज्ञासा

इच्छा और जिज्ञासा से हमारा अभिप्राय अंग्रेजी भाषा के विलिंगनेस और क्यूरोसिटी शब्दों से है. दूसरे शब्दों में आप नये प्रोजेक्ट्स लेने के लिए अपनी विलिंगनेस “येस आई केन डू इट” एटीट्यूड के माध्यम से दर्शा सकते हैं. अपनी इंटर्नशिप के दौरान कई अलग प्रोजेक्ट्स पर काम करने से आपके स्किल्स विकसित होंगे और किसी भी ऑफिस में किये जाने वाले कई कामों के बारे में भी आपको जानकारी मिलेगी. इससे आपके एम्प्लोयर को भी पता चलेगा कि आप नये कार्य सीखने के इच्छुक हैं.

  • प्रश्न पूछने से बढ़ेगी जानकारी

एक इंटर्न के रूप में आपसे यह उम्मीद नहीं की जाती कि आपको सभी कामों की पूरी – पूरी जानकारी होगी. आपसे यह उम्मीद भी नहीं की जाती है कि सिर्फ एक बार बताने पर ही आप हर काम समझ जायेंगे. आपके एम्प्लोयर्स को यह अच्छी तरह पता होता है कि आप उनके ऑफिस में काम सीखने और समझने के लिए आये हैं. इसलिये जब भी आपको कोई काम समझ में न आये या आप उस काम को लेकर कन्फ्यूज्ड हैं तो कोई बात नहीं, बेझिझक पश्न पूछें. बहुत से एम्प्लोयर्स भी इंटर्न को प्रश्न पूछने के लिए बढ़ावा देते हैं क्योंकि इससे इंटर्न की दिये गये काम को सीखने की इच्छा का पता चलता है. इससे यह पता चलता है कि आपको असाइन्ड टास्क को पूरा करने के लिए आप काफी गंभीर और मोटीवेटेड हैं.

जानिये इंटर्नशिप से स्टूडेंट्स को मिलते हैं ये फायदे

  • अपने काम के प्रति कमिटमेंट भी है जरुरी

अपने साथी इंटर्न्स से ज्यादा अच्छा काम करने और अपने एम्प्लायर की नजरों में आने के लिए यह जरुरी है कि आप अपने काम को लेकर अपनी कमिटमेंट दिखायें. इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप सिर्फ अपने काम पर ध्यान दें और बाकी सब भूल जायें. आपको कई अन्य छोटी – छोटी बातों को लेकर भी अपनी कमिटमेंट दिखानी चाहिये जैसे आप निर्धारित समय पर अपने ऑफिस पहुंचे. आपको सौंपे गये काम को निर्धारित समय से पहले पूरा करके तथा यूसफुल आइडियाज और सुझाव देने से भी काम के प्रति आपकी कमिटमेंट झलकती है. अपनी इंटर्नशिप को रियल जॉब ही समझें. अगर कोई कंपनी आपको ट्रेंड करने के लिए अपने रिसोर्स लगा रही है तो कम से कम वह आपसे अपने काम को गंभीरता से लेने की उम्मीद तो कर ही सकती हैं.

इंटर्नशिप : अनुभव प्राप्त करने और सीखने का सर्वोत्तम अवसर

  • मेंटर देते हैं सही सलाह और प्रेरणा

एक सफल इंटर्नशिप के लिए ऑफिस में अपने लिए एक मेंटर की तलाश करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. यह मेंटर कंपनी का कोई ऐसा एम्प्लोयी हो सकता है जो आपकी सहायता करे, आपको काम सिखाये और जिसे आपकी क़ाबलियत पर पूरा भरोसा हो. कोई ऐसा एम्प्लोयी जो आपको प्रेरित करे और आपको अपनी स्किल्स बढ़ाने तथा प्रदर्शित करने के अवसर उपलब्ध करवाये. अपने लिए एक अच्छा मेंटर खोज लेने पर कॉलेज के बाद प्रोफेशनल लाइफ में आप सरलता से प्रवेश कर पायेंगे क्योंकि आपके पास कोई अनुभवी व्यक्ति होगा जो आपको वर्क लाइफ के शुरू के वर्षों में आने वाली मुसीबतों और परेशानियों से बचने का रास्ता दिखायेगा.

  • ऑफिस पॉलिटिक्स और गॉसिप्स से जरा बचकर ही रहें

हरेक ऑफिस में ऑफिस पॉलिटिक्स निरंतर अपने दाव चलती रहती है जिसमें लोग अपने सहकर्मियों से बाज़ी मारना चाहते हैं. एक इंटर्न के तौर पर आपके लिये यह बहुत जरुरी है कि आप ऐसी ऑफिस पॉलिटिक्स से दूर रहें. एम्प्लोयीज के किसी एक ग्रुप के साथ जुड़ जाने और दूसरे लोगों को अनदेखा करने से आप आगे चलकर मुसीबतों में घिर सकते हैं. याद रखें कि आप इस ऑफिस में थोड़े समय के लिये काम कर रहे हैं. यदि आपको बाद में उस ऑफिस में कोई फुल-टाइम जॉब भी मिल जाती है तो भी आपके लिए किसी की तरफदारी न करना ही बेहतर रहेगा. आपने अभी अपने करियर की शुरुआत ही की है और अभी तो आपको बहुत कुछ सीखना है. प्रोफेशनल व्यक्ति के तौर पर अपनी पहचान बनाने और तरक्की करने के लिये आपको अपने ऑफिस में तकरीबन सभी एम्प्लोयीज के साथ अपनी जान-पहचान बढ़ानी होगी.

  • फीडबैक लेना भी है जरुरी

एक अच्छे इंटर्न का यह भी एक महत्वपूर्ण गुण है कि वह किसी भी टास्क को लेकर फीडबैक लेने के लिये तत्पर रहे. किसी भी कार्य को पूरा करने के बाद अपने सीनियर्स से फीडबैक लेने में कभी न झिझकें या कभी न डरें. इससे आपके एम्प्लोयर को यह पता चलेगा कि आप सीखना और अपने कार्य करने के तरीके में सुधार लाना चाहते हैं. इससे यह भी साबित होता है कि अपने काम को अच्छी तरह से करने को लेकर आपमें भरपूर जोश है. इसके अलावा, इससे आपको अपनी कमियों और क़ाबलियत के बारे में जानने में काफी मदद मिलेगी. आप समय रहते अपने काम करने के तरीके में सुधार ला सकेंगे.

इंटर्नशिप: एक विस्तृत और महत्वपूर्ण चर्चा

आज कॉलेज के तुरंत बाद अपने मन के अनुरूप किसी आर्गेनाइजेशन में फुल-टाइम जॉब प्राप्त करने के लिए इंटर्नशिप्स बहुत जरुरी हो गई हैं. अपने एम्प्लोयर पर अच्छा इम्प्रैशन डालना अच्छी बात है लेकिन यह ज्यादा जरुरी है कि अपने एम्प्लोयर की कसौटी पर खरे उतरने के लिये आप कुछ अतिरिक्त प्रयास करें. अपने एम्प्लोयर पर पॉजिटिव इम्प्रैशन छोड़ें. ऐसा करने से आपको कुछ बहुत बढ़िया रेफेरेंस प्राप्त हो सकते हैं. अधिकांश एम्प्लोयर अनुभवी वर्कर्स की तलाश में रहते हैं. इसलिये यदि आपकी कंपनी फ्रेशेर्स को फुल-टाइम जॉब का ऑफर नहीं भी देती है तो भी उनकी रेफेरेंस की वजह से आपको किसी दूसरी अच्छी कंपनी में आसानी से एक अच्छी नौकरी मिल सकती है. इसलिए, अपने ऑफिस में एक बेस्ट इंटर्न होना बहुत महत्वपूर्ण है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Stories