आईबी और रॉ में कैसे हो सकते हैं शामिल? IB & RAW एजेंट बननें के लिए क्या करें

IB & RAW एजेंट बननें के लिए क्या करें? या फिर आईबी और रॉ में कैसे हो सकते हैं शामिल? अगर आपके मन में भी यही सवाल हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है. आज हम में से अनेक उम्मीदवार एक प्रतिष्ठित नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं. रॉ और इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी  करना मामूली बात नहीं है. अधिकारियों और खुफिया एजेंटों के तौर पर कार्य करने के लिए कुछ खास योग्यताओं और कठोर मेहनत आवश्यक है. योग्यता मानदंडों से चयन प्रक्रिया तक, प्रत्येक पहलु के बारे में उन उम्मीदवारों को बताया जाना चाहिए, जो एक पेचीदा और संघर्ष भरा जीवन जीना चाहते हैं.

Created On: Sep 16, 2021 19:42 IST
Intelligence bureau and raw
Intelligence bureau and raw

IB & RAW एजेंट बननें के लिए क्या करें? या फिर आईबी और रॉ में कैसे हो सकते हैं शामिल? अगर आपके मन में भी यही सवाल हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है. आज हम में से अनेक उम्मीदवार प्रतिष्ठित नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं. रॉ और इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी प्राप्त करना मामूली बात नहीं है. अधिकारियों और खुफिया एजेंटों के तौर पर कार्य करने के लिए कुछ खास योग्यताओं और कठोर मेहनत आवश्यक है. योग्यता मानदंडों से चयन प्रक्रिया तक, प्रत्येक पहलु के बारे में उन उम्मीदवारों को बताया जाना चाहिए, जो एक संघर्ष भरा जीवन जीना चाहते हैं.

आईबी और रॉ में आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता:
दोनों शीर्ष संगठनों में अधिकारी पद के लिए आवेदन करने की प्राथमिक आवश्यकता योग्यता मानदंड है जिसमें शैक्षिक योग्यता, अधिकतम आयु सीमा, अनुभव और अन्य बुनियादी मानदंड शामिल हैं. आईबी और रॉ में उम्मीदवारों के चयन के लिए कुछ मुश्किल मापदंड अपनाये जाते हैं.

• शैक्षिक योग्यता:
उम्मीदवार ने किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय/ संगठन या संस्थान से स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो ताकि उम्मीदवार इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद के लिए आवेदन कर सकें. रॉ में नौकरी प्राप्त करने के मामले में, इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से अच्छी शिक्षा का प्रमाण अर्थात डिग्री होनी चाहिए और रॉ एजेंट बनने के लिए भी कम से कम एक विदेशी भाषा की जानकारी होनी आवश्यक है.

• आयु सीमा:
इंटेलिजेंस ब्यूरों में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 56 वर्ष होनी चाहिए. रॉ में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास 20 साल की नौकरी का अनुभव होना अनिवार्य है.

• अन्य मूल मानदंड:
उम्मीद्वार भारत का नागरिक हो और उसका कोई अपराधिक रिकॉर्ड नही होना चाहिए.

• आईबी और रॉ में शामिल होने के तरीके:
इन दोनो संस्थाओं में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को एक कठोर परीक्षा से गुजरना पड़ता है. लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद साक्षात्कार में उत्तीर्ण होना पड़ता है. हर साल एसएससी द्वारा इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी के लिए सीजीपीई (संयुक्त स्नातक प्रारंभिक परीक्षा) परीक्षा ली जाती है.

रॉ का एजेंट बनने के लिए, उम्मीदवार को ग्रुप ए की सीविल सर्विस परीक्षा को पास करना जरूरी होता है जो कि सेंट्रल स्टाफ स्कीम द्वारा ली जाती है. उम्मीदवार को इस परीक्षा के सभी चरणों को पास करना पड़ता है जिसके बाद ही योग्य उम्मीदवार रॉ की परीक्षा में बैठ सकता है.