CAT एग्जाम 2019: CAT मॉक टेस्ट्स की प्रैक्टिस से मिल सकता है IIM में एडमिशन

भारत में किसी टॉप IIM में एडमिशन लेने के लिए अगर स्टूडेंट्स CAT मॉक टेस्ट्स की अच्छी प्रैक्टिस कर लें तो CAT एग्जाम को शत-प्रतिशत मार्क्स के साथ पास करना उनके लिए काफी आसान हो जाएगा. CAT एंट्रेंस एग्जाम 2019 पास करने के लिए CAT मॉक टेस्ट्स की उपयोगिता के बारे में इस आर्टिकल में पढ़ें.

Oct 22, 2020 14:06 IST
How CAT mock tests can help you get into IIMs
How CAT mock tests can help you get into IIMs

हमारे देश भारत में CAT 2019 एग्जाम पास करके अपने मनचाहे IIM में एडमिशन लेना हरेक MBA आस्पिरेंट का सपना होता है. जो स्टूडेंट्स भारत के किसी टॉप MBA कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं अब उन्होंने अपनी तैयारी पूरे जोर-शोर से शुरू कर दी है. MBA एंट्रेंस एग्जाम भारत के सबसे मुश्किल एंट्रेंस एग्जाम्स में से एक है और इसे बेहतरीन मार्क्स से पास करने के कई अलग-अलग टूल्स हैं जिनकी सहायता MBA कैंडिडेट्स CAT ले सकते हैं. पिछले कुछ वर्षों से इन सभी टूल्स में से सर्वाधिक प्रभावशाली टूल रहा है - मॉक टेस्ट्स. हम CAT एंट्रेंस एग्जाम क्रैक करने के लिए CAT मॉक टेस्ट्स के महत्व को नकार नहीं सकते हैं. भारत में MBA आस्पिरेंट्स के लिए विशेष रूप से CAT और अन्य MBA एंट्रेंस एग्जाम्स जैसे टेस्ट्स की तैयारी के लिए मॉक टेस्ट्स सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावी टूल्स में से एक है. मॉक टेस्ट्स कैंडिडेट्स को अपने स्किल्स मजबूत करने और MBA एंट्रेंस एग्जाम के लिए अपनी प्रिपरेशन स्ट्रेटेजी अच्छी तरह बनाने में मदद करते हैं. दरअसल, CAT एंट्रेंस एग्जाम क्रैक करने के लिए CAT मॉक टेस्ट्स को सॉल्व करने का महत्व नीचे दिए गए पॉइंट्स से आपको ज्यादा स्पष्ट हो जायेगा:

विनिंग स्ट्रेटेजी तैयार करने में मिलती है मदद

CAT जैसे कॉम्पिटीटिव एग्जाम्स के प्रश्नों को हल करने के लिए सिर्फ फॉर्मूलाज़ को अप्लाई करना तथा शॉर्टकट्स सीखना ही काफी नहीं है बल्कि इसके लिए आपको एक सटीक विनिंग स्ट्रेटेजी भी बनानी होगी तभी आप इस एग्जाम में सफलता प्राप्त कर सकेंगे. मॉक टेस्ट्स से इस एग्जाम में क्वेश्चन पेपर को हल करने की स्ट्रेटेजी बनाने में मदद मिलती है. इस स्ट्रेटेजी तथा मॉक टेस्ट्स की वजह से आपको अपनी तैयारी किस तरह से करनी है और पढ़ाई कैसे करनी है??... इस बात का पता चल जाता है. इसलिए यदि आप वास्तव में CAT एग्जाम को किसी भी तरह से क्वालीफाई करने की रणनीति बनाना चाहते हैं तो अवश्य ही मॉक टेस्ट्स का सहारा लें और अपनी सफलता सुनिश्चित कर लें.

11 Must Read books for preparation

अच्छी तैयारी के साथ अधिकतम प्रैक्टिस भी है जरुरी

CAT 2019 के मॉक टेस्ट्स का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके जरिये आप अपनी तैयारी के लेवल को बड़ी आसानी से माप सकते हैं. आप खुद जान सकते हैं कि आपकी तैयारी किस लेवल पर है? इससे यह भी पता चलता है कि एग्जाम के आखिरी घंटे में कठिन प्रश्नों को हल करने के लिए आपने  कितनी  तैयारी कर ली है? इसके अतिरिक्त आपको CAT एग्जाम 2019 के तीन सेक्शंस में से प्रत्येक सेक्शन में से आप कितने प्रश्न हल कर पा रहे हैं तथा और कितने प्रश्नों के लिए कठिन प्रैक्टिस की जरुरत है, इस बात का भी पता लगा पाते हैं. इतना ही नहीं इससे तीनों सेक्शन्स में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार, उनकी शैली तथा उनके फॉरमेट की भी जानकारी मिलती है.

CAT एग्जाम देने का मिलता है वास्तविक एहसास

CAT 2019 का मॉक टेस्ट्स देने से एक तरीके से वास्तविक CAT एग्जाम 2019 के पेपर देने का वास्तविक एहसास होता है. इससे स्टूडेंट्स ऐसा महसूस करते हैं कि वे 2019 का CAT एग्जाम ही दे रहे हैं. इसलिए वे इसे देते समय मानसिक रूप से एलर्ट रहते हैं और गलतियां करने से बचते हैं. इससे उन्हें यह भी पता चलता है कि अभी उनके तैयारी में क्या कमी रह गयी है? 

हालांकि, यह एक मामूली-सी बात की तरह दिख सकता है, लेकिन IIM में अपनी सीट सुरक्षित करने के लिए MBA कैंडिडेट्स के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है. इस मॉक टेस्ट्स से कैंडिडेट्स को यह पता चल सकेगा कि वे किस तरह पेपर में अपने टाइम को मैनेज करते हैं? अगर वे इस दौरान टाइम मैनेजमेंट में सफल हो जाते हैं तो उन्हें वास्तविक एग्जाम में टाइम मैनेज करने में उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी तथा वे प्रेशर में नहीं आयेंगे.

प्रॉब्लम सॉल्विंग के लिए एडवांस टेक्नीक्स

CAT 2019 के मॉक टेस्ट्स तैयारी के दौरान आने वाली समस्याओं को सुलझाने के लिए विभिन्न एडवांस टेक्नीक्स को सीखने, उन्हें लागू करने तथा उनमें मास्टरी हासिल करने का प्रयास किया जाता है. इससे समस्याओं के व्यवहारिक पक्ष को समझने और उन्हें हल करने में मदद मिलती है. उदाहरण के लिए, आपने डाटा एनालिसिस की एक ट्रिक या शॉर्टकट सीख लिया है, लेकिन जब तक आप समस्याओं को हल करते समय व्यावहारिक तरीके से उस ट्रिक को लागू करने में सक्षम नहीं हो जाते तब तक उस ट्रिक को सीखने का कोई उपयोग या फायदा नहीं है. इसलिए CAT का मॉक टेस्ट्स न सिर्फ समस्याओं को सुलझाने के लिए नवीन टेक्नीक्स सीखने में मदद करते हैं बल्कि इससे आप या भी जान पाते हैं कि CAT एग्जाम के प्रश्नों को हल करते समय इन टेक्नीक्स का इस्तेमाल कैसे करना है?

परफॉरमेंस एनालिसिस करने से मिलेगी परफॉरमेंस सुधारने में मदद

CAT मॉक टेस्ट्स स्टूडेंट्स के प्रदर्शन का विश्लेषण करने में बहुत मददगार टूल साबित होता है. इसके जरिये वे अपनी तैयारी को आंक सकते हैं तथा उन्हें यह पता चल जाता है कि उन्हें किस सेक्शन में ज्यादा मेहनत की जरुरत है? इतना ही नहीं इसके जरिये वे अपनी ताकत और कमजोरियों को भी बड़ी आसानी से पहचान कर उनको दूर करने की कोशिश करके CAT 2019 को क्वालीफाई करने की स्ट्रेटेजी को फ़ॉलो कर सकते हैं.

MBA कैंडिडेट्स का कॉन्फिडेंस बढ़ जाता है

आखिर में, CAT मॉक टेस्ट्स 2019 का जो सबसे महत्वपूर्ण फायदा है वह यह है कि ये टेस्ट्स स्टूडेंट्स के आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं. यह बात तो सबको पता है कि आत्मविश्वास के बल पर तो जिन्दगी की कोई भी जंग जीती जा सकती है. फिर CAT एग्जाम 2019 क्यों नहीं ? मॉक टेस्ट्स के जरिये स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस में धीरे-धीरे अपेक्षित सुधार आता है और इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है.

शायद, पहली बार जब स्टूडेंट्स CAT मॉक टेस्ट्स देते हैं, तो वे वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाते जितना कि  स्टूडेंट्स ने उम्मीद की थी लेकिन, फीडबैक लेकर और अपनी परफॉर्मेंस का विश्लेषण करके स्टूडेंट्स अपनी परफॉर्मेंस सुधार सकते हैं और परिणाम स्वरुप CAT एग्जाम 2019 में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. 

ये हैं ऐसे कुछ आसान तरीके जिनकी मदद से स्टूडेंट्स CAT एग्जाम 2019 को क्रैक करने की स्ट्रेटेजी बना सकते हैं. कैंडिडेट्स CAT मॉक टेस्ट्स की अधिकतम प्रैक्टिस करके CAT एंट्रेंस एग्जाम के लिए अपनी बेहतरीन तैयारी कर सकते हैं. फिर वे अपनी कमजोरियों के साथ-साथ सिली मिस्टेक्स में भी सुधार कर वांछित रिजल्ट पाकर अपने सुनहरे भविष्य की तरफ कदम बढ़ा सकते हैं.

यदि आपको ऐसा लगता है कि CAT मॉक टेस्ट्स 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें इस अर्टिकल में छूट गयी हैं तो कृपया आप उसे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय के रूप में लिख सकते हैं.

हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर CAT 2019 के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट को सबस्क्राइब कर सकते हैं.

Also Read:-

Best MBA Colleges in India

Related Categories

Related Stories