Search

SSC CGL परीक्षा को पहले ही प्रयास में कैसे पास करें?

इस आर्टिकल में, हम आपको SSC CGL की तैयारी के लिए प्रासंगिक टिप्स और रूपरेखा देंगे जिससे आपको सही दिशा में तैयारी करने हेतु गाइडेंस मिलेगी. अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें-

Feb 20, 2019 12:58 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
SSC CGL preparation tips
SSC CGL preparation tips

क्या SSC CGL परीक्षा को पहले ही प्रयास में उत्तीर्ण करना संभव हैं? यह प्रश्न आप में से बहुत से उम्मीदवारों को उत्तेजित करता होगा जिससे आपको इस परीक्षा के बारे में अधिक चिंता या अत्यधिक आत्मविश्वास महसूस होता हैं. इस प्रश्न का उचित उत्तर आपके SSC CGL ऑफिसर बनने के निर्णय और दृढ़ संकल्प पर निर्भर करता हैं. यदि आपने यह निश्चित कर लिया हैं कि आपके जीवन का एकमात्र लक्ष्य SSC CGL ऑफिसर बनना हैं, तो यह इस सन्दर्भ में अंतिम क्षण हैं जो आपको SSC CGL परीक्षा की तैयारी के दौरान प्रेरणा देगा. मोटिवेशन ही इस परीक्षा को पहले ही प्रयास में उत्तीर्ण करने की एकमात्र कुंजी हैं.

इस आर्टिकल में, हम आपको SSC CGL की तैयारी के लिए प्रासंगिक टिप्स और रूपरेखा देंगे जिससे आपको सही दिशा में तैयारी करने हेतु गाइडेंस मिलेगी. हम यह आशा करते हैं कि आप इनका पालन अवश्य करेंगे. इन सुझायी गयी टिप्स का अनुसरण करके आप अपनी तैयारी के स्तर में सुधार देख सकते हैं. आइये इनके बारें में विस्तार से जानते हैं-

SSC CGL 2018 परीक्षा को उत्तीर्ण करने की टिप्स और स्ट्रैटजी

टिप्स के बारे में जानने से पहले, आप अपने आप से एक प्रश्न पूछें कि क्या टॉपर्स या चयनित उम्मीदवार आप से ज्यादा प्रतिभावान हैं या वे अलग पुस्तकें पढ़ते हैं? हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि आपका उत्तर नकारात्मक ही होगा. यदि जवाब हाँ हैं तो कृप्या करके अपनी सोच को बदलें. क्योंकि हारे हुए व्यक्ति को किसी भी तरीके से सफल नहीं बनाया जा सकता हैं. अत: कुछ भी पढ़ने से पहले, आप स्वयं को टॉपर / किसी विजेता की भांति ही समझें. कोई भी लक्ष्य बड़ा नहीं होता क्योंकि पहाड़ों की भी कोई न कोई हद होती हैं यहाँ तक कि आकाश का भी अंत होता हैं.

SSC CGL परीक्षा को 30 दिनों में उत्तीर्ण करने हेतु विस्तृत स्टडी-प्लान

अत: यह सलाह दी जाती हैं कि आप सम्बंधित आर्टिकल को एक टॉपर के माइंडसेट से यह मानकर पढ़ें कि कोई भी आपसे बेहतर नहीं हैं- आइये आगे बढ़ते हैं-

सिलेबस

सर्वप्रथम, SSC CGL 2018 अधिसूचना में दिए गए सिलेबस को पढ़ें क्योंकि यह तैयारी शुरू करने के लिए बहुत अहम है और इससे आपको तैयारी करने में बहुत मदद मिलेगी. सिलेबस की अनदेखी से आप अनावश्यक और असंगत टॉपिक्स को भी पढ़ सकते हैं जिसके परिणामस्वरुप समय व्यर्थ होता हैं. सिलेबस से आपको अपने मज़बूत और कमज़ोर क्षेत्रों को पहचानने व उनके पृथकीकरण में मदद मिलेगी.

यह बहुत ही आवश्यक हैं और प्रत्येक SSC उम्मीदवार को सिलेबस पढ़ना चाहिए क्योंकि यह आपकी पूरे तैयारी के चरणों के दौरान सहायता करेगी.

क्या है SSC CGL में सफलता की रणनीति ?

 

पुस्तकों का चयन

प्रत्येक अनुभाग के लिए केवल एक ही पुस्तक को पढ़ें और अन्य पुस्तकों के लिए भ्रमित न हों क्योंकि सभी पुस्तकों में एक कांसेप्ट के लिए लगभग एक ही कंटेंट होता हैं. एक से अधिक पुस्तकों को पढ़ना महंगा और इन्हें पढ़ने में ज्यादा समय भी लगता हैं. SSC CGL परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ उपयोगी पुस्तकों का ही चयन करें. इनमें से कुछ पुस्तकों को नीचे दी गयी सारिणी में सूचीबद्ध किया गया हैं-

अनुभाग

तैयारी हेतु पुस्तकें

क्वांटिटेटिव एप्टीट्युड

  • Arihant’s Fast Track Objective Arithmetic
  • Quantitative aptitude by RS Aggarwal
  • NCERT books for Maths (Class 9th to Class 12th)

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग

  • Kiran’s SSC Reasoning
  • Reasoning by RS Aggarwal
  • A New Approach to REASONING Verbal & Non-Verbal by Arihant

इंग्लिश लैंग्वेज और कॉम्प्रिहेंशन

  • Objective General English by SP Bakshi (Arihant)
  • Kiran’s SSC CGL Tier I & Tier II Exam 2010-2017 Solved Papers – English
  • Quick Learning Objective General English by RS Aggarwal & Vikas Aggarwal

सामान्य जागरूकता / सामान्य ज्ञान

  • Manorama Yearbook 2018 (English)
  • Lucent’s General Knowledge

SSC परीक्षा में सामान्य जागरूकता की तैयारी हेतु विश्वसनीय स्त्रोत

स्टडी नोट्स बनायें

तैयारी के दौरान, नोट्स बनाना बहुत आवश्यक हैं. अच्छे नोट्स से आपको कौन-सी सामग्री महत्वपूर्ण हैं और कौन-सी अनावश्यक हैं, को जानने में मदद मिलेगी. यह भी देखा गया हैं कि नोट्स बनाने से शैक्षिक सफलता के अवसर भी बढ़ते हैं. स्टडी नोट्स बनाने के कुछ लाभ निम्न हैं-

·         इससे फोकस और सतर्कता में सुधार होता हैं.

·         इससे एक्टिव लर्निंग में भी वृद्धि होती हैं.

·         इससे टॉपिक को समझने और उसे याद रखने में भी सहायता मिलती हैं.

·         इससे संगठनात्मक स्किल्स में भी सुधार होता हैं.

अत: तैयारी के समय नोट्स बनाने की सलाह दी जाती हैं. इन नोट्स की सहायता से आपको जटिल टॉपिक्स को तैयार करने में या परीक्षा से पहले दोहराने में मदद मिलेगी.

अभ्यास

सिलेबस में बताये गए प्रासंगिक टॉपिक्स का अधिक से अधिक अभ्यास करें. अपने कमज़ोर क्षेत्रों को अधिक समय और मज़बूत क्षेत्रों को उचित समय आवंटित करें. अभ्यास से प्रश्नों को हल करते समय त्रुटियां होने की संभावनाए कम हो जाती हैं और स्पीड में भी वृद्धि होती हैं.  

हम आपको पढ़ने और प्रैक्टिस में निरंतरता बनाये रखने की सलाह देते हैं. तैयारी के समय सदैव एक बात याद रखें कि कठिन परिश्रम से प्रतिभा को निखारा जा सकता हैं.

मॉक टेस्ट्स और पिछले वर्ष के पेपर्स

पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र और मॉक टेस्ट्स दोनों ही SSC CGL परीक्षा की तैयारी में समान महत्वपूर्ण हैं. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करना इसलिए आवश्यक हैं क्योंकि इससे आपको पूछे गए प्रश्नों के प्रकार और उनके कठिनाई के स्तर को जानने में बहुत अधिक सहायता मिलेगी. इसके अतिरिक्त, SSC आगामी SSC CGL परीक्षाओं में कुछ ऐसे प्रश्न भी पूछ लेती हैं जो कि पिछले वर्ष के पेपर्स में पूछे जा चुके हैं.

इसके अलावा,ऑनलाइन मॉक टेस्ट्स आपको वास्तविक परीक्षा का अनुभव प्रदान करते हैं क्योंकि SSC,  2016 के बाद से CGL परीक्षा का ऑनलाइन संचालन कर रही हैं. मॉक टेस्ट्स का अधिक से अधिक प्रयास करके आप अपनी स्पीड, सटीकता, और SSC ऑनलाइन परीक्षा से मेल-जोल बढ़ा सकते हैं.

SSC CGL 2018 को क्रैक करने के लिए 5 दैनिक रूटीन प्रैक्टिसेज

इनमें से किसी का भी अभ्यास करना न छोड़े, दोनों ही बहुत आवश्यक हैं और SSC CGL परीक्षा में पहली बार में ही चयन के लिए अपरिहार्य भी हैं.

स्टडी गोल्स बनायें

बिना सोचे समझे पढाई करने से बचें और स्टडी गोल्स के साथ पढ़ने को महत्व दें. किसी स्टडी-गोल में SMART गुणधर्मों का होना अति आवश्यक हैं. SMART (Specific, Measurable, Achievable, Relevant, Timely) गोल्स बनाने के लिए, SSC CGL परीक्षा के संदर्भ में आपको निम्न स्ट्रैटजी का अनुसरण करना चाहिए-

  • तैयारी शुरू करने से पहले, कम अवधि और लम्बी अवधि के लिए स्टडी गोल्स बनायें.   
  • इन गोल्स को प्राप्त करने के लिए प्रासंगिक अध्ययन के कार्यों की एक सूची बनायें.
  • जटिल कार्यों के सन्दर्भ में, प्रत्येक कार्य को अन्य छोटे-छोटे कार्यों में विभाजित करें.
  • इन कार्यों के लिए प्राथमिकताओं को सेट करें.
  • प्राथमिकताओं के क्रमानुसार, इन कार्यों को करने के लिए एक समय-सारिणी और शिड्यूल बनायें.
  • अब पढ़ाई शुरू करें.

यदि आप इन फुटप्रिंट्स का अनुसरण करते हैं तो हम आपको यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप यक़ीनन SSC CGL परीक्षा को पहले ही प्रयास में उत्तीर्ण कर सकते हैं.

स्ट्रेस मैनेजमेंट

तैयारी करते समय, आप सुस्ती, तनाव और उबाऊ महसूस कर सकते हैं. यह किसी अपरिहार्य उद्देश्य को प्राप्त करने में किये गए कठिन परिश्रम का एक सामान्य संकेत होता हैं. तनाव को हटाने के लिए कई स्ट्रेस मैनेजमेंट की तकनीक हैं. उनमें से कुछ निम्न हैं-

·      योग और ध्यान

·      सचेतन

·      शारीरिक व्यायाम

·      गहरी सांस

·      संगीत

·      कोई हॉबी विकसित करें

हम आपको ऊपर बताई गयी गतिविधियों में से कम-से-कम किसी एक को अपनाने की सलाह देते हैं ताकि आप तैयारी के समय तनाव से लड़ सकें.  इन गतिविधियों के माध्यम से आप निश्चित रूप से अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बरक़रार रख पाएंगे.

SSC CGL 2018 Tier-1 परीक्षा: तैयारी की युक्तियाँ और रणनीति

रिवीजन

पहले पढ़ें गए टॉपिक्स को दोबारा पढ़ना भी बहुत ज़रूरी हैं. रिवीजन, तैयारी करने की स्मार्ट स्ट्रैटजी का एक अहम हिस्सा हैं जिससे अच्छे अंकों को प्राप्त किया जा सकता हैं. किसी भी सामग्री को एक बार पढ़कर उसे हमेशा याद रखना प्रयोगात्मक नजरिये से संभव नहीं हैं. अब प्रश्न उठता हैं कि रिवीजन कैसे करें? उत्तर हैं-नोट्स. आवश्यक सूचना को नोट्स के ज़रिये दोहरायें जिन्हें आपने अध्ययन के दौरान बनाया था. रिवीजन आपके संदेहों को दूर करता हैं और सटीकता व स्पीड को बढ़ाता हैं जिससे बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं और आपके आत्मविश्वास के स्तर में भी वृद्धि होती हैं.

स्वयं पर विश्वास रखें

कभी भी आशा न छोड़ें और मायूस न हों. अपने आपको प्रेरित रखें व कभी भी यह महसूस न होने दें कि इस परीक्षा में आपका चयन नहीं होगा. हम आपको खाली समय में कुछ प्रेरणादायक कहानियों को पढ़ने की सलाह देते हैं. ऐसा करने से आपके आत्म-विश्वास में वृद्धि होगी और खुद पर संशय करने की आदत में भी कमी आएगी.

यदि आपको “SSC CGL परीक्षा को पहले ही प्रयास में कैसे पास करें?” के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी हो तो SSC परीक्षा 2018 के बारे में इस तरह की  अधिक जानकारी के लिए www.jagranjosh.com/staff-selection-commission-ssc पर विजिट करें.

Related Stories