Search

कॉलेज में परफेक्ट इंटर्नशिप पाने के लिए स्टूडेंट्स ये कारगर टिप्स जरुर करें फ़ॉलो

आजकल किसी कॉलेज में एडमिशन लेते ही स्टूडेंट्स को अपने लिए एक सूटेबल इंटर्नशिप ज्वाइन करने की चिंता सताने लगती है. इस आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए पेश हैं परफेक्ट इंटर्नशिप तलाश करने के कुछ कारगर तरीके.

Mar 17, 2020 19:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
How to find perfect internship in college
How to find perfect internship in college

अगर आप एक कॉलेज स्टूडेंट हैं तो आप इस बात से भलीभांति परिहित होंगे कि आजकल अधिकतर कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ ने अपने कोर्स करिकुलम में स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप अनिवार्य कर दी है ताकि अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने पर स्टूडेंट्स के पास अपनी करियर लाइन की समुचित एजुकेशनल क्वालिफिकेशन होने के साथ-साथ कुछ प्रोफेशनल वर्क एक्स्पेरियेंस भी हो. कॉलेज के दिनों में अगर स्टूडेंट्स अपनी करियर लाइन से संबंधित इंटर्नशिप सफलतापूर्वक पूरी कर लेते हैं तो उनका रिज्यूम इम्प्रेसिव बन जाने के साथ ही उन स्टूडेंट्स को मनचाही जॉब मिलने की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन अबतक तो आप सब इस सच्चाई से भी अवगत हो चुके होंगे कि, भारत के लगभग सभी कॉलेजों में सभी स्ट्रीम्स के स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप अनिवार्य हो जाने की वजह से अब सभी कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए एक परफेक्ट इंटर्नशिप तलाशना काफी चुनौतीपूर्ण काम हो गया है. हालांकि, आपका कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन इंटर्नशिप के मामले में स्टूडेंट्स की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहता है लेकिन, एक समझदार स्टूडेंट होने के नाते आपको भी कुछ ऐसे कारगर तरीके पता होने चाहिए जिन्हें अपनाकर आप अपने लिए एक सूटेबल इंटर्नशिप तलाश कर लें. इसी तरह, आपको यह भी समझना होगा कि, इंटर्नशिप के दौरान आपको किसी भी ऑफिस या कंपनी में कम से कम 6 महीने या 1 साल गुजारना होता है और अगर संबद्ध ऑफिस या कंपनी में आपको समुचित वर्क कल्चर या माहौल नहीं मिले तो ऐसी स्थिति में आपके लिए वहां अपनी इंटर्नशिप सफलतापूर्वक पूरी करना बड़ा कठिन हो जाएगा. यही कारण है कि कॉलेज स्टूडेंट्स को अपने लिए सूटेबल इंटर्नशिप की तलाश करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. यहां कॉलेज स्टूडेंट्स की इंटर्नशिप से जुड़ी ऐसी ही प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए कुछ कारगर टिप्स पेश हैं. आप इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से पढ़कर ये टिप्स जरुर फ़ॉलो करें ताकि आपको भी अपने लिए एक परफेक्ट इंटर्नशिप आसानी से मिल जाए.   

आपका बढ़िया रिज्यूम है परफेक्ट इंटर्नशिप पाने की पहली शर्त

किसी भी इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करने से पहले आपको अपना रिज्यूम तैयार और अपडेटेड कर लेना चाहिए क्योंकि आपका बढ़िया रिज्यूम परफेक्ट इंटर्नशिप पाने की पहली शर्त है. इससे आपको इंटर्नशिप का कोई बढ़िया मौका उपलब्ध होने पर तुरंत अपने लिए एक सूटेबल इंटर्नशिप हेतु अप्लाई करने में आसानी होगी. आप अपना रिज्यूम बनाते समय अपने सीनियर्स से इस संबंध में गाइडेंस ले सकते हैं और इंटरनेट से रेफेरेंस देख सकते हैं. इससे आपका रिज्यूम किसी पेशेवर के रिज्यूम की तरह ही काफी अच्छा बनेगा. अगर आपके पास अपने कार्यक्षेत्र में कोई अनुभव नहीं है तो इंटर्नशिप प्राप्त करने और रिज्यूम बनाने से पहले काम करने का अनुभव प्राप्त करने की कोशिश करें. कॉलेज में सफलतापूर्वक पूरे किये गए अपने प्रोजेक्ट्स और कामों का जिक्र करें, खासकर, ऐसे काम या प्रोजेक्ट्स जिनमें आपने किसी लीडर के तौर पर कार्य किया हो. इससे एम्पलॉयर्स को मालूम होगा कि आप टीम के साथ काम कर सकते हैं और आपमें प्रेशर तथा स्ट्रिक्ट डेडलाइन्स के तहत भी अच्छी तरह काम करने की काबिलियत है.   

आपकी ड्रेस और एटीकेट्स भी बन सकते हैं प्लस पॉइंट

जब आप अपने भावी एम्पलॉयर के पास इंटरव्यू देने के लिए जायें तो आप किसी पेशेवर की तरह ड्रेस पहनकर और अच्छी तरह तैयार हो कर जायें. आपका बिहेवियर और/ या प्रोफेशनल एटीकेट्स भी किसी पेशेवर व्यक्ति की तरह ही सूटेबल और परिस्थितियों के अनुसार होना चाहिए. इससे आपको एक अच्छी इंटर्नशिप मिलने के चांस काफी बढ़ जाएंगे इसलिये, आप इस पहलू को बिलकुल भी नज़रंदाज़ न करें.

कैंपस/ यूनिवर्सिटी जॉब फेयर्स में हों जरुर शामिल

अगर आपके शहर/ कैंपस या यूनिवर्सिटी में कोई जॉब फेयर आयोजित की जा रही है तो आप उस जॉब फेयर को जरुर अटेंड करें क्योंकि आपको वहां इंटर्नशिप के काफी ज्यादा अवसर मिलेंगे. जो इंस्टिट्यूट्स और कंपनियां कर्मचारी तथा इंटर्न्स रखना चाहते हैं, वे इन जॉब फेयर्स में जरुर शामिल होते हैं और कैंडिडेट्स की सुविधा के लिए अपने बूथ्स लगाते हैं जहाँ आप अपनी इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करने के साथ ही सारी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आप इन जॉब फेयर्स में फॉर्मल ड्रेस पहनकर और अच्छी तरह तैयार होकर जायें और अपने रिज्यूम की हार्ड कॉपी भी अपने साथ जरुर लेकर जायें. इन विभिन्न जॉब फेयर्स की डेट, टाइमिंग्स और वेन्यू आप इंटरनेट पर विभिन्न संबद्ध वेबसाइट्स पर देख सकते हैं. इनका पूरा रिकॉर्ड रखें और इन जॉब फेयर्स के लिए पहले से ही अच्छी तैयारी करें.

ये टिप्स अपनाकर इंडियन स्टार्टअप में पायें इंटर्नशिप

सेंट्रल प्लेसमेंट सेल का ऑप्शन भी रहेगा बेस्ट

आप अपने लिए एक सूटेबल इंटर्नशिप प्राप्त करने के लिए अपनी यूनिवर्सिटी के सेंट्रल प्लेसमेंट सेल से जरुर मदद लें क्योंकि कई कंपनियां अपने मौजूदा इंटर्नशिप अवसरों के लिए सीधा सेंट्रल प्लेसमेंट सेल से संपर्क कायम करती हैं और जिन स्टूडेंट्स ने इस सेल में अपना नाम पंजीकृत करवाया होता है, उन्हें अन्य स्टूडेंट्स से पहले इंटर्नशिप के इन अवसरों के बारे में जानकारी मिल जाती है. कई बार, केवल वे ही छात्र इंटर्नशिप के ऐसे अवसरों के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिनके नाम सेंट्रल प्लेसमेंट सेल में पंजीकृत होते हैं. इसलिए, आप जैसे ही कोई कॉलेज ज्वाइन करें, वैसे ही आप अपने कॉलेज और यूनिवर्सिटी के प्लेसमेंट सेल्स में अपना नाम पंजीकृत करवा लें ताकि आपको सभी लेटेस्ट जॉब अपडेट्स की जानकारी मिलती रहे.

स्ट्रोंग नेटवर्क से मिल सकती है परफेक्ट इंटर्नशिप

आप अपने लिए एक सूटेबल इंटर्नशिप प्राप्त करने के लिए अपने दोस्तों, परिवार और जान-पहचान वाले लोगों से भी मदद ले सकते हैं. इंटर्नशिप और जॉब के अच्छे अवसर प्राप्त करने के लिए आजकल नेटवर्किंग बहुत महत्वपूर्ण जरिया बन चुकी है. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों से इस संबंध में मदद मांगे. अपने पेरेंट्स और अपने पेरेंट्स के दोस्तों से इस बारे में बातचीत करें. आप किसी अच्छी कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों से भी इस संबंध में जानकारी हासिल कर सकते हैं. अगर आपके लिए ऐसा संभव हो तो आप इंटर्न रखने वाले लोगों से उनकी इंटर्नशिप रिक्वायरमेंट्स के बारे में सीधी बात भी कर सकते हैं.

इंटर्नशिप के दौरान मिलेंगे आपको कई किस्म के लोग

इंटर्नशिप के लिए विशेष वेबसाइट्स भी हैं उपयोगी

आजकल अनेक वेबसाइट्स कॉलेज स्टूडेंट्स को अपने लिए परफेक्ट इंटर्नशिप तलाशने में बहुत मदद करती हैं. लेकिन, आपको इन वेबसाइट्स में अपने डिटेल्स अपलोड करते समय सावधानी बरतनी चाहिए  क्योंकि कई फेक जॉब वेबसाइट्स में आपके साथ धोखा हो सकता है. बेशक, ये वेबसाइट्स आपके लिए सूटेबल इंटर्नशिप प्राप्त करने के लिए उम्दा साधन हैं क्योंकि यहां आपको इंटर्नशिप के ऐसे मौके मिल सकते हैं जिनके बारे में आप किसी अन्य तरीके से जानकारी हासिल नहीं कर सकते हैं. भारत में, नौकरी डॉट कॉम और मॉन्स्टर डॉट कॉम जैसी वेबसाइट्स काफी मशहूर हैं और इन वेबसाइट्स पर स्टूडेंट्स को अपने लिए सूटेबल इंटर्नशिप के कई बढ़िया अवसर मिल सकते हैं. इसके अलावा, इंटर्नशाला जैसी वेबसाइट्स केवल इंटर्नशिप्स से संबद्ध कार्य ही करती हैं.

इंटर्नशिप के सूटेबल मौकों पर रखें पैनी नज़र

अगर आपके लिए उक्त तरीके कारगर साबित नहीं होते हैं तो आप अपने लिए खुद इंटर्नशिप के बढ़िया मौके तलाश सकते हैं. इसके लिए आपको इंटर्नशिप के सूटेबल मौकों पर पैनी नज़र रखनी होगी. आप अपने कार्यक्षेत्र से संबंधित अपनी कुछ पसंदीदा कंपनियों की तलाश करें और उस कंपनी में इंटर्नशिप प्राप्त करने के लिए एक औपचारिक ईमेल भेज दें. अगर आप यह तरीका अपना रहे हैं तो आपको पहले इसके लिए पूरी तरह तैयारी करनी होगी. आप स्मार्ट तरीके से ड्रेसअप हों, आपका रिज्यूम बेहतरीन हो और आपकी इंटर्नशिप से आपको और संबद्ध कंपनी को क्या-क्या फायदे होंगे और खासकर, वे आपको बेवजह क्यों मना करें? ऐसे सभी जरूरी प्रश्नों के सूटेबल आंसर्स आप पहले से ही तैयार कर लें. आजकल कॉलेजों ने इंटर्नशिप्स को काफी गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है और इसलिए, आप भी अपने लिए किसी उम्दा इंटर्नशिप के अवसर को बिलकुल नज़रंदाज़ न करें.

कॉलेज स्टूडेंट्स को इन कारणों से नहीं मिल पाती सूटेबल इंटर्नशिप

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Related Stories