Search

जानिये टेलीफोनिक इंटरव्यू में कैसे करें अपने इंटरव्यूअर को इम्प्रेस ?

Jan 25, 2018 15:26 IST
How to impress your interviewer in a telephonic interview?

कॉलेज स्टूडेंट्स अक्सर किसी जॉब इंटरव्यू की अच्छी तरह  से तैयारी नहीं करते हैं और यह स्थिति तब और भी बदतर हो जाती है जब उन्हें कोई टेलीफोनिक इंटरव्यू देना पड़े. एक ओर जहां अधिकांश कॉरपोरेट संगठन कॉलेज फ्रेशर्स के साथ आमने-सामने इंटरव्यू (डायरेक्ट इंटरव्यू) लेना पसंद करते हैं, वहीं आजकल टेलीफोनिक इंटरव्यू भी काफी प्रचलित हो रहे हैं. अगर उम्मीदवार किसी दूसरे शहर या कस्बे में रहता हो तो ऐसे मामले में समय की कमी के कारण, टेलीफोनिक इंटरव्यूज आजकल  तेज़ी से समय की मांग बनती जा रही  हैं. लेकिन जब किसी टेलीफोनिक इंटरव्यू का मुद्दा उठता है तो अपने कॉलेज परिसरों से अभी-अभी बाहर निकले कॉलेज के छात्र अक्सर इन इंटरव्यूज के लिए पूरी तरह से  तैयार नहीं होते हैं. अगर आप उन छात्रों में से ही एक हैं तो ये आसान तरीके देखें जिनसे आप कोई भी टेलीफोनिक इंटरव्यू बहुत अच्छी तरह दे सकते हैं और अपने इंटरव्यूअर को इम्प्रेस कर सकते हैं.

कंपनी के बारे में करें रिसर्च

आपके लिए यह बहुत जरुरी है कि, जिस संगठन में आप इंटरव्यू दे रहे हैं आप उस संगठन की पृष्ठभूमि, मौजूदा प्रोजेक्ट्स और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों की अच्छी जानकारी रखें. यह टेलीफोनिक इंटरव्यूज के साथ ही डायरेक्ट इंटरव्यूज सेशन्स के लिए भी बहुत आवश्यक है. ऐसा करने का सबसे प्रमुख कारण यह है कि, आप यह निर्धारित कर सकें कि आप जिस कंपनी में इंटरव्यू दे रहे हैं; क्या आप उस कंपनी में काम करना पसंद करेंगे? अगर हां! तो आपको उनके लक्ष्यों और उद्देश्यों की अच्छी जानकारी और समझ होनी चाहिए. ऎसी जानकारी रखने पर आपका इंटरव्यूअर पर बहुत बढ़िया असर पड़ेगा क्योंकि ऐसा प्रतीत होगा कि आप उस कंपनी और अपनी जॉब प्रोफाइल को लेकर काफी जोश और रूचि रखते हैं. इसलिये, इंटरव्यू से पहले संबद्ध कंपनी के बारे में रिसर्च करना बहुत जरुरी है.

टेलीफोनिक इंटरव्यू में सफल होने के लिए रोचक टिप्स और जानकारी प्राप्त करने के लिए देखें यह वीडियो:

टेलीफोनिक इंटरव्यू में सफल कैसे हों?

किसी जॉब इंटरव्यू का टेलीफोनिक राउंड आपके एम्पलॉयर के साथ आपका पहला संपर्क होता है. क्या आप यह जानना चाहते हैं कि किसी टेलीफोनिक जॉब इंटरव्यू में कैसे सफलता प्राप्त करें?.....आगे पढ़ें:

एक उपयुक्त स्थान चुनें

इंटरव्यू के टेलीफोनिक राउंड में शामिल होने का मतलब यह है कि आपको इंटरव्यू के लिए एक अच्छी जगह की तलाश करनी होगी. वह एक ऐसा स्थान हो जहां आप सुकून महसूस करते हों. लेकिन, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपने कौन-सी जगह चुनी है? यह सुनिश्चित करें कि उस जगह पर शोर और लगातार कोलाहल न हो. कोलाहल से केवल आपको ही नहीं बल्कि इंटरव्यूअर को भी परेशानी होगी. अगर यह एक वीडियो कॉल है तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पीछे दिखने वाला एरिया साफ़-सुथरा हो. आपके पीछे दिखने वाला एरिया अव्यवस्थित होने पर इंटरव्यूअर पर आपके व्यक्तित्व का बुरा असर पड़ेगा. आप पहले से ही ये सारी तैयारियां पूरी करके रखें ताकि इंटरव्यू के दौरान आपको कोई परेशान न करे.

इंटरव्यू देने की प्रैक्टिस करें

टेलीफोनिक इंटरव्यूज डायरेक्ट इंटरव्यूज के बजाय थोड़े ज्यादा कठिन होते हैं. ऐसा इसलिये है क्योंकि, आप केवल अपनी आवाज से ही इंटरव्यूअर को इम्प्रेस कर सकते हैं. अगर आपने अपने टेलीफोनिक इंटरव्यू के लिए पहले से ही प्रैक्टिस न की हो तो शायद आपका पहला टेलीफोनिक इंटरव्यू बुरी तरह असफल रहे. किसी दोस्त या सहकर्मी को अपना एक नकली टेलीफोनिक इंटरव्यू दें. इससे आपको कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर देने की प्रैक्टिस करने में मदद मिलेगी. आपको यह भी पता चलेगा कि फ़ोन पर आपको कितने जोर से बातचीत करनी है? इन नकली इंटरव्यूज की रिकॉर्डिंग करें और बाद में उनका विश्लेषण करें ताकि आपको यह पता चल सके कि आपको कहां पर और ज्यादा तैयारी करनी है? इससे आप इस प्रक्रिया से भलीभांति परिचित हो जायेंगे और आप ज्यादा आत्मविश्वास और सुकून महसूस करेंगे.

नोट्स बनाएं

टेलीफोनिक इंटरव्यूज में शामिल होने का एक और फायदा तो यह है कि आप अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के नोट्स बना सकते हैं. ये नोट्स अपने सामने रखें. अपने कार्यक्षेत्र की अच्छी जानकारी से आप अपने इंटरव्यूअर को काफी इम्प्रेस कर सकते हैं. यद्यपि, यह आपके चयन का एकमात्र मापदंड नहीं है लेकिन, इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है. हालांकि, यह अच्छी तरह सुनिश्चित कर लें कि ये नोट्स सिर्फ आपके लिए हैं और इंटरव्यूअर को ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप किसी नोटबुक से आंसर पढ़ रहे हैं. इसलिये, आप इस विषयवस्तु को याद कर लें लेकिन, इन नोट्स को अपने सामने रखें ताकि अगर आप कुछ भूल रहे हों तो आप इन नोट्स पर एक नजर डाल सकें.

इंटरव्यू के बाद इंटरव्यूअर से करें संपर्क कायम  

एक बार इंटरव्यू खत्म हो जाने के बाद अपने इंटरव्यूअर के साथ उस इंटरव्यू के संबंध में फ़ॉलो-अप या संपर्क करना न भूलें. इसके लिए आप उन्हें एक ‘थैंक्यू ईमेल’ भेज सकते हैं. अगर आपके पास अपने इंटरव्यूअर की ईमेल आईडी नहीं है तो आप इंटरव्यू सेशन के अंत में उनसे इस बारे में बात कर सकते हैं. यह जरुरी नहीं है कि आप तुरंत अपने इंटरव्यूअर को ईमेल भेजें लेकिन, इंटरव्यू से अगले दिन तक अवश्य अपनी ‘थैंक्यू ईमेल’ भेज दें. आप इस जॉब के लिए अपनी रूचि जाहिर करने के लिए भी इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं या फिर, इंटरव्यू के दौरान अगर आप अपने किसी स्किल के बारे में बताना भूल गये हैं तो आप अपनी इस ईमेल में उस स्किल के बारे में बता सकते हैं.

सारांश

उम्मीद है कि उपरोक्त टिप्स आपको अपने अगले इंटरव्यू की तैयारी करने में मदद करेंगे. क्या आपने यह आर्टिकल पसंद किया है? इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उन्हें भी अपने अगले टेलीफोनिक इंटरव्यू के लिए तैयारी करने में मदद मिल सके. ऐसे और अधिक अच्छे आर्टिकल पढ़ने के लिए www.jagranjosh.com/college पर विजिट करें. वैकल्पिक तौर पर, आप नीचे दिये गये फॉर्म में अपनी ई-मेल आईडी सबमिट करके भी अपने इनबॉक्स में सीधे ऐसे आर्टिकल प्राप्त कर सकते हैं.

Loading...