Search

ये हैं कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अपनी नई इंटर्नशिप के लिए तैयारी करने के खास टिप्स

अगर आप एक ऐसे कॉलेज स्टूडेंट हैं जो अपने लिए सूटेबल नई इंटर्नशिप खोज रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ खास टिप्स पेश कर रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप नई इंटर्नशिप ज्वाइन कर सकते हैं.

 

May 26, 2020 20:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
How to prepare for your new internship
How to prepare for your new internship

कॉलेज के दिनों में आजकल सभी स्टूडेंट्स के लिए सूटेबल इंटर्नशिप ज्वाइन करना बहुत जरुरी हो गया है क्योंकि इंटर्नशिप इन स्टूडेंट्स को अपनी करियर फील्ड का वर्क एक्सपीरियंस प्रदान करने के साथ ही ऑफिस कल्चर और वर्क एटमोस्फीयर से परिचित करवाती है. इसी तरह, विभिन्न कंपनियां भी आजकल इंटर्न्स हायर करना चाहती हैं ताकि उन्हें कम मेहनताने पर अच्छे वर्कर्स मिल सकें. कई बार इन इंटर्नशिप के लिए थोड़ा-बहुत मेहनताना दिया जाता है और कई बार इन इंटर्नशिप्स के लिए कोई भुगतान नहीं किया जाता. फिर भी, ये इंटर्नशिप्स एम्पलॉयर्स और कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद रहती हैं. भारत के तकरीबन सभी कॉलेजों द्वारा अपने स्टूडेंट्स के लिए इंटर्नशिप्स करना जरुरी बना दिया गया है और जिसके कारण इन दिनों कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कोई अच्छी इंटर्नशिप प्राप्त करना काफी मुश्किल हो गया है. अगर आप भी एक ऐसे कॉलेज स्टूडेंट हैं जो अपने लिए सूटेबल कोई नई इंटर्नशिप खोज रहे हैं तो आपके लिए यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप अपनी नई इंटर्नशिप के लिए खुद को अच्छी तरह तैयार कर सकेंगे.

सोशल मीडिया प्रेजेंस का फायदा जरुर उठायें

इन दिनों एम्पलॉयर आवेदक की सोशल मीडिया प्रेजेंस को बहुत महत्व देते हैं. इसलिये, आप किसी इंटर्नशिप के लिए आवेदन भेजने से पहले अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल में ऐसे बदलाव लायें जो उस नौकरी या  इंटर्नशिप के लिए उपयुक्त हों. यदि आपको ऐसा लगता है कि कोई पोस्ट आप के खिलाफ जा सकती है तो यह आपके लिए बेहतर रहेगा कि उस पोस्ट के लिए प्राइवेसी टैग को बदल दें ताकि जो लोग आपको भर्ती कर रहे हैं, वे यह पोस्ट देख न सकें. इन दिनों, लिंकडिन छात्रों को नौकरी और इंटर्नशिप दिलवाने का अच्छा मंच बन गया है. एम्पलॉयर्स के लिए  यह एक ऐसा मंच है जहां वे देख सकते हैं कि उम्मीदवार ने पहले किस किस्म का कार्य किया है? इसमें 'समर्थन या एंडोर्समेंट' सुविधा भी है जिससे लोग किसी के विशिष्ट कौशल को अप्रूव कर सकते हैं. सबसे विशेष बात तो यह है कि, इंटरनेट पर आपकी मौजूदगी आपकी इंटर्नशिप प्राप्त करने की संभावनाओं को प्रभावित कर सकती है इसलिए, इसे नज़रंदाज़ बिलकुल न करें.

अपनी वर्क फील्ड के बारे में लेटेस्ट और महत्त्वपूर्ण जानकारी पायें

उन कंपनियों की वेबसाइट्स पर नजर रखें जो आपके पसंदीदा कार्यक्षेत्र या पेशे में अग्रणी हैं और जहां  आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं. इससे आपको यह पता चल जाएगा कि वे कंपनियां वर्तमान में क्या कर रही हैं और क्या इन कंपनियों में वर्तमान में कोई इंटर्नशिप या जॉब है? किसी जॉब या इंटर्नशिप के बारे में जानने के लिए आपको उन वेबसाइट्स पर भी अवश्य नजर रखनी चाहिए जो इंटर्नशिप के अवसरों के बारे में बताती हैं. भारत में इंटर्नशाला, नौकरी.कॉम और मॉन्स्टर.कॉम जैसी वेबसाइट्स आमतौर पर इंटर्नशिप्स और जॉब्स के अवसर दिलवाने के लिए प्रमुख कर्ता हैं. आप इन वेबसाइट्स पर निशुल्क पंजीकरण कर सकते हैं और अपने लिए उपयुक्त अवसरों की तलाश कर सकते हैं. यदि आपने ई-मेल सेवा के लिए पंजीकृत किया है तो आपको संभावित जॉब्स और इंटर्नशिप्स के बारे में अपने इनबॉक्स में ई-मेल्स मिलती रहेंगी.

स्किल सेट पर करें फोकस

प्रत्येक उद्योग या कार्यक्षेत्र में बहुत कुछ करने के लिए होता है और ऐसे में यदि आप सभी कार्यों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं तो आप निश्चित रूप से असफल हो जाएंगे. आपको वास्तव में क्या करना चाहिए?...  आपको अपना ध्यान अपने कार्य – कौशल या अपनी पसंद के किसी विशिष्ट पेशे और कार्य से संबंधित स्किल-सेट पर केंद्रित करना चाहिए. अपने पसंदीदा कार्य के लिए आप स्वयं को अच्छी तरह से तैयार करें, इंटर्नशिप प्राप्त करें और जब आप टीम का हिस्सा बन जायें, तब अपने कार्य में आप नये प्रयोग कर सकते हैं. आपकी प्राथमिकता तो इंटर्नशिप प्राप्त करना होनी चाहिए और इसके लिए आपको कम से कम एक कौशल में महारत हासिल करनी चाहिए. उदाहरण के लिए, यदि आप विज्ञापन के क्षेत्र में इंटर्नशिप के लिए आवेदन भेज  रहे हैं तो आप पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप कंटेंट राइटिंग और ग्राहक सेवा जैसे विभागों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं और फिर आप यह भी पता करें कि आप वास्तव में इस इंटर्नशिप से क्या सीखना चाहते हैं?

इंटर्नशिप के इंटरव्यू की करें विशेष तैयारी

इंटर्नशिप का इंटरव्यू कई बार काफी मुश्किल हो सकता है और आपको उनका सामना करने के लिए पूरी तरह  तैयार रहना चाहिए. इंटरव्यू के दिन सही किस्म के कपड़े पहने और जिस कार्यक्षेत्र के लिए आपने अपना आवेदन भेजा है, उसके संबंध में पहले अच्छी तरह रिसर्च कर लें. अपने कार्यक्षेत्र में हो रहे नवीनतम बदलावों के बारे में इंटरव्यू से पहले ही अच्छी जानकारी हासिल कर लें क्योंकि इन नवीनतम बदलावों या गतिविधियों के बारे में आपसे इंटरव्यू के दौरान प्रश्न पूछे जाने की संभावना अधिक रहती है. सबसे पहले तो आप जिस विभाग में काम करना चाहते हैं, उस विभाग के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त करें क्योंकि टीम लीड्स और मैनेजर इस संबंध में अधिक सचेत रहते हैं. कुछ संगठनों में, इंटरव्यू केवल एक औपचारिकता होता है और मूल रूप से सिर्फ एक चर्चा के तौर पर ये इंटरव्यू लिए जाते हैं जहां इंटरव्यूअर केवल आपके बारे में ही आपसे प्रश्न पूछते हैं. इसलिए, ऐसे प्रश्नों के जवाब भी पहले से ही तैयार कर लें.

हर बात को बहुत ध्यान से सुनें

बातचीत करते समय सावधानी बरतें और अपने इंटरव्यूअर की तरफ देखकर ही अपने जवाब दें. जो कहा जा रहा है उसे पूरे ध्यान से सुनें और फिर सोच-समझकर अपना जवाब दें. सावधान रहने से हमारा मतलब है:

  • हाजिर हों.
  • सचेत रहें.
  • हर बात ध्यान पूर्वक सुनें और सोच-समझकर जवाब दें.
  • प्रत्येक कार्य करने के लिए तैयार रहें.

इंटरव्यू देते समय इधर-उधर ध्यान न दें और इंटरव्यूअर के इशारों और बात करने के तरीके पर ध्यान केंद्रित करें. इसके साथ ही, इंटरव्यू के समय अपने विचारों और भावनाओं पर भी ध्यान न दें ताकि आप बातचीत के विषय और इंटरव्यूअर पर पूरा ध्यान दे सकें. इंटरव्यू के समय अपने सेलफोन जैसे कम्युनिकेशन के साधन को बंद करना भी एक बढ़िया तरीका है जिससे आप उस समय फ़ोन कॉल सुनने या किसी मैसेज को देखने के झंझट से बड़ी आसानी से बच सकते हैं.

इंटर्नशिप ज्वाइन करके सहयोगियों को थैंक्स कहना न भूलें 

जब भी आपको कुछ ऐसा मिल जाता है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं तो  हमेशा उन लोगों को धन्यवाद दें जिन्होंने आपकी सहायता की है. चाहे वे आपके शिक्षक, सीनियर्स या परिवार के सदस्य हों, उनसे प्राप्त सहायता और समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद अवश्य दें. यह बहुत बुरी बात है कि कोई व्यक्ति आपकी कुछ पाने में मदद करता है और आप उसकी मदद के लिए उसे धन्यवाद भी नहीं देते हैं तो वह व्यक्ति आपको असभ्य और स्वार्थी समझेगा. आप किसी व्यक्ति की बुरी यादों का हिस्सा कदापि न बनें. आप अपनी इंटर्नशिप के लिए उत्साहपूर्वक अपना आवेदन भेजें क्योंकि यह इंटर्नशिप आपके कॉलेज जीवन का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होगा और भविष्य में जब आप स्नातक होने के बाद एक पेशेवर बनेंगे तो आपको इससे काफी मदद मिलेगी.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

कॉलेज स्टूडेंट्स को इन कारणों से नहीं मिल पाती सूटेबल इंटर्नशिप

ये टिप्स अपनाकर इंडियन स्टार्टअप में पायें इंटर्नशिप

इंटर्नशिप के दौरान मिलेंगे आपको कई किस्म के लोग

 

Related Categories

Related Stories