इंडियन स्टूडेंट्स ग्लोबल यूनिवर्सिटीज़ में एडमिशन लेने से पहले इन फैक्ट्स पर जरुर दें ध्यान

इंडियन स्टूडेंट्स एक ही बार में तुरंत सफलता पाने के लिए, किसी भी ग्लोबल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले कुछ मह्त्त्वपूर्ण फैक्ट्स पर विचार कर सकते हैं. इसके बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए यह आर्टिकल बड़े ध्यान से पढ़ें.

Created On: Aug 16, 2021 21:49 IST
Indian Students can consider these Important Facts before taking Admission in Global Universities
Indian Students can consider these Important Facts before taking Admission in Global Universities

अगर आप उन लाखों इंडियन स्टूडेंट्स में से एक हैं जो किसी ग्लोबल यूनिवर्सिटी में कोई सूटेबल डिग्री या डिप्लोमा कोर्स ज्वाइन करना चाहते हैं तो यहां हम आपको यह बताना चाहते हैं कि, किसी भी ग्लोबल/ फॉरेन यूनिवर्सिटी से कोई डिग्री या डिप्लोमा कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करने पर, आपको अपनी करियर फील्ड के साथ-साथ अपनी लाइफ में भी अनेक फायदे मिलते हैं. इन दिनों कई ग्लोबल  यूनिवर्सिटीज़ इंडियन स्टूडेंट्स के लिए इंटरनेशनल लेवल पर ढेरों कोर्स ऑप्शन्स ऑफर कर रही हैं. जब इंडियन स्टूडेंट्स किसी ग्लोबल यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए जाते हैं तो उनकी एकेडेमिक ग्रोथ के साथ-साथ, उनका कंपलीट पर्सनैलिटी डेवलपमेंट भी होता है.

इन दिनों पूरी दुनिया के अधिकतर स्थानों में कोरोना वायरस महामारी के कारण लगे कम्पलीट लॉकडाउन के बाद से, अन्य सभी संस्थानों और दफ्तरों की तरह ही तकरीबन सभी ग्लोबल यूनिवर्सिटीज़ - येल, हार्वर्ड, ऑक्सफ़ोर्ड, कैलिफ़ोर्निया और IIM, अहमदाबाद अपनी एडमिशन प्रोसेस को लगातार मॉडिफाई कर रही हैं ताकि उन्हें टैलेंटेड और काबिल स्टूडेंट्स मिल सकें.

इंडियन स्टूडेंट्स एक ही बार में तुरंत सफलता पाने के लिए, किसी भी ग्लोबल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले कुछ मह्त्त्वपूर्ण फैक्ट्स पर विचार कर सकते हैं. इसके बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए यह आर्टिकल बड़े ध्यान से पढ़ें.

सूटेबल ग्लोबल यूनिवर्सिटीज़ के लिए करें जरुरी रिसर्च वर्क और जुटाएं सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी

किसी भी मनचाही सूटेबल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले इंडियन स्टूडेंट्स को कुछ शॉर्ट लिस्टेड ग्लोबल यूनिवर्सिटीज़ के बारे में अच्छी तरह से ऑनलाइन रिसर्च करके सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी जुटा लेनी चाहिए. ऐसा करने पर इन इंडियन स्टूडेंट्स के लिए अपनी मनचाही ग्लोबल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के चांसेस बढ़ सकते हैं. कई ग्लोबल यूनिवर्सिटीज़ इन दिनों अपने भावी स्टूडेंट्स के लिए वर्चुअल ऑनलाइन कैंपस टूर्स और यूनिवर्सिटी से कनेक्ट करने की सुविधा भी ऑफर कर रहे हैं ताकि एडमिशन लेने के बाद इन स्टूडेंट्स को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो. इंडियन स्टूडेंट्स लिंकडिन जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स से भी महत्त्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं.  

अपनी एकेडमिक प्रोफाइल को बनाएं इम्प्रेसिव

अगर एक स्टूडेंट के तौर पर आपका एकेडमिक प्रोफाइल काफी इम्प्रेसिव है तो आपके लिए यह भी एक खुशखबरी साबित हो सकती है कि, कई ग्लोबल यूनिवर्सिटीज़ ने स्टूडेंट्स के लिए अपनी एप्लीकेशन जमा करवाने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है और जरुरी डाक्यूमेंट्स को भी कुछ कम किया है. अगर आपके पास वर्क एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट, रिकमेन्डेशन लेटर और अन्य जरुरी दस्तावेज हैं तो, आपका प्रोफाइल काफी इम्प्रेसिव बन जाएगा. लेकिन, अगर आप अपनी मनचाही ग्लोबल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए जल्दी अप्लाई करें तो निश्चित रूप से आपको इसका अधिक फायदा होगा.

टेक्निकल स्किल्स से मिलेगी एडवांटेज

इन दिनों भारत सहित पूरी दुनिया में साधारण जॉब्स के लिए भी टेक्निकल स्किल्स और टेक्निकल एक्सपरटाइज़ पहली शर्त बन चुके हैं. कोविड - 19 के कारण अब देश-दुनिया में तकरीबन सभी  कंपनियां और दफ्तर डिजिटल मोड में काम कर रहे हैं और काफी कम फीसदी लोग डेली ऑफिस जाकर काम कर रहे हैं. इन दिनों पूरी दुनिया में ‘वर्क फ्रॉम होम’ अब एक न्यू नॉर्मल है. इसलिए, अब ग्लोबल यूनिवर्सिटीज़ भी डिजिटल स्किल्स, टेक्निकल स्किल्स और सॉफ्ट स्किल्स रखने वाले स्टूडेंट्स को ज्यादा प्रेफेरेंस दे रही हैं.  

फ्लेक्सिबल स्टडी ऑप्शन्स की सुविधा

इस कोरोना काल में, इन दिनों देश-दुनिया के अधिकतर संस्थानों की तरह ही अनेक ग्लोबल यूनिवर्सिटीज़ भी अपने स्टूडेंट्स को फ्लेक्सिबल स्टडी ऑप्शन्स ऑफर कर रही हैं. एक स्टूडेंट के तौर पर आप इन ग्लोबल यूनिवर्सिटीज़ इस फ्लेक्सिबल स्टडी ऑप्शन का पूरा फायदा उठा सकते हैं. अब इन ग्लोबल यूनिवर्सिटीज़ के कोर्स करिकुलम में भी जरुरी बदलाव किये गये हैं और ऑनलाइन स्टडी ‘न्यू नॉर्मल’ बन गई है.

आपके टेस्ट स्कोर्स अब नहीं हैं एडमिशन के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण

कुछ वर्ष पूर्व तक हमारे देश में स्टूडेंट्स के एग्जाम स्कोर्स ही उनके भावी एकेडमिक कोर्सेज के बारे में महत्त्वपूर्ण आधार होते थे. लेकिन, देश-दुनिया में अब ऐसा नहीं है. विशेष रूप से आजकल, इस कोरोना वायरस महामारी के कारण, ऑक्सफ़ोर्ड, इलेनॉइस यूनिवर्सिटी और कैलिफ़ोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी जैसी टॉप ग्लोबल यूनिवर्सिटीज़ अपने एंट्रेंस टेस्ट्स से स्टूडेंट्स को छूट दे रही हैं. अब, जब से क्वालीफाइंग क्राइटेरिया में स्टूडेंट्स के लिए छूट दी जा रही है तो, आपके एकेडमिक रिज्यूम के आधार पर आपको किसी भी मनचाही सूटेबल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल सकता है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

इंडियन स्टूडेंट्स किसी फॉरेन यूनिवर्सिटी से डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करके पायें अनेक फायदे

दिल्ली यूनिवर्सिटी के ऐसे टॉप 10 कॉलेज जिनमें एडमिशन लेना चाहता है हरेक स्टूडेंट

फॉरेन यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स इन टिप्स को जरुर करें फ़ॉलो

Related Categories

Comment (1)

Post Comment

2 + 6 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.
  • Sachin Kumar paswanOct 6, 2021
    Ok
    Reply