जानिये अपने आधार कार्ड को अपडेट करने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में यहां

अब आप अपने आधार कार्ड के विवरण को ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपडेट या बदल सकते हैं. इस ऑनलाइन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें.

Created On: Jul 14, 2021 20:45 IST
Information about making Changes in Your Aadhar Card Details
Information about making Changes in Your Aadhar Card Details

आजकल आधार कार्ड भारत के हरेक नागरिक की विशिष्ट पहचान का एक अनिवार्य और महत्त्वपूर्ण दस्तावेज है. तत्कालीन योजना आयोग (वर्तमान में नीति आयोग) ने 28 जनवरी, 2009 को UIDAI के गठन के लिए एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया था जिसने सितंबर, 2010 में महाराष्ट्र में प्रायोगिक तौर पर आधार योजना का शुभारंभ कर दिया था. आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला एक ऐसा विशेष पहचान पत्र है जिसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है और जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करता है.

आधार कार्ड अब भारत में समस्त कामकाज के लिए जरूरी होता जा रहा है. इन दिनों आपकी पहचान के लिए हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता है. आधार कार्ड के महत्त्व को बढाते हुए, इन दिनों भारत सरकार ने अनेक ऐसे बड़े फैसले लिए हैं जिनके लिए, अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो वे काम करना आपके लिए  मुश्किल हो जाएगा. इस कार्ड को कोई और आपके स्थान पर इस्तेमाल नहीं कर सकता है. आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन अपडेट कर सकते है.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में एक नई सुविधा शुरू की है, जो व्यक्तियों को आधार कार्ड पर उल्लिखित फोन नंबर और पते को बदलने/अपडेट करने का अधिकार देती है. इस लेटेस्ट फीचर को UIDAI के आधिकारिक पोर्टल पर शुरू कर दिया गया है.

भारत सरकार के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, व्यक्ति अपने आधार कार्ड में अपना व्यक्तिगत पता और फोन नंबर बदलने के हकदार हैं. इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपके लिए अपने आधार कार्ड को अपडेट करने या फिर, अपने आधार कार्ड में जरुरी बदलाव करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं. आइये अब आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

आधार कार्ड अपडेशन के लिए यह नई सुविधा क्यों शामिल की गई?

ऐसे व्यक्ति/ नागरिक जो किसी नए आवासीय स्थान पर रहने लगते हैं, उन्हें आधार कार्ड पर अपने घर का पता ठीक करवाने के लिए अब आधार केंद्रों पर लंबी कतारों में प्रतीक्षा करने की कोई आवश्यकता नहीं है. वे स्वयं यह परिवर्तन ऑनलाइन मोड से कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, यह स्वयं सेवा लोगों को उनके आधार कार्ड में उल्लिखित फोन नंबर बदलने/ अपडेट करने की भी अनुमति देती है.

आपके लिए एक दिलचस्प बात यह भी है कि, इस नवीनतम अपडेट में यह भी कहा गया है कि, आधार नामांकन और अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट (MBU) नागरिकों के लिए नि: शुल्क प्रदान किया जाएगा. 05 वर्ष की आयु तक पहुंचने वाले बच्चे, भारत सरकार द्वारा जारी एक अनिवार्य कदम के रूप में, नए आधार पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं. 15 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद बच्चों को फिर से इस आधार कार्ड के लिए अपना पंजीकरण कराना होगा.

आधार कार्ड पर अंकित होता है यह महत्त्वपूर्ण जनसांख्यिकीय डाटा

आधार कार्ड पर अद्यतन/ अपडेट किया जा सकने वाला जनसांख्यिकीय डाटा निम्नलिखित है:

  1. व्यक्ति का नाम
  2. जन्म तिथि (DoB)
  3. लिंग
  4. पता
  5. मोबाइल नंबर
  6. ईमेल पता
  7. भाषा

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपके पास जरुर हों ये दस्तावेज

आधार कार्ड को ऑनलाइन मोड में अपडेट करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज जरुर होने चाहिए. आपको अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए निम्नलिखित विवरणों का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा:

  1. नाम का प्रमाण
  2. जन्म तिथि का प्रमाण
  3. लिंग पहचान का प्रमाण
  4. पते और वैकल्पिक रूप से भाषा का प्रमाण.

आइये अब इनके बारे में कुछ विस्तार से जानकारी हासिल करें:  

नाम का प्रमाण: आप अपने पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन/ PDS फोटो कार्ड, वोटर ID, ड्राइविंग लाइसेंस या PSU द्वारा जारी सरकारी फोटो ID कार्ड/ सेवा फोटो पहचान पत्र की एक प्रति जमा कर सकते हैं.

जन्म तिथि का प्रमाण: व्यक्ति नामांकन/ अद्यतन के लिए UIDAI मानक प्रमाणपत्र प्रारूप के साथ, एक राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी जन्म प्रमाणपत्र, SSLC पुस्तक/ प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट या जन्म तिथि प्रमाणपत्र की प्रति जमा कर सकता है.

जेंडर का सबूत: जेंडर को मोबाइल या फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए, ओटीपी ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ऑथेंटिकेट किया जाता है.

पता प्रमाण: इसे पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट/ पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट / पासबुक, राशन कार्ड, वोटर ID, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी फोटो ID कार्ड/ सर्विस फोटो, PSU द्वारा जारी पहचान पत्र, बिजली बिल (03 महीने से पुराना नहीं), पानी का बिल (03 महीने से पुराना नहीं) जैसे पते के प्रमाण (POA) के दस्तावेजों की स्कैन कॉपी के माध्यम से सत्यापित किया जा सकता है.

आधार कार्ड अपडेट करने/ जरुरी बदलाव करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

अब ऑनलाइन मोड से आपके लिए अपने आधार कार्ड को अपडेट करना या उसमें बदलाव करना काफी आसान हो गया है. सभी व्यक्तियों को यह सलाह दी जाती है कि, वे आवश्यक कार्य करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फ़ॉलो करें:

  1. डायरेक्ट सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल uidai.gov.in/ssup/ पर लॉग इन करें.
  2. आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए ऑनलाइन स्टेप्स की डिटेल्स को अच्छी तरह पढ़ें.
  3. 'आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें' पर क्लिक करें.
  4. आधार कार्ड पर उल्लिखित 12 अंकों का UID नंबर दर्ज करें.
  5. फिर, वेबसाइट पर उल्लिखित सुरक्षा कोड या कैप्चा कोड दर्ज करें.
  6. 'ओटीपी भेजें' विकल्प पर क्लिक करें, ताकि आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त हो सके.
  7. आधार-पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त करने के बाद, चेकबॉक्स में वह OTP दर्ज करें.
  8. इसके बाद फिर, आप 'लॉगिन' पर क्लिक करें.
  9. अब आप अपने ऊपर उल्लिखित आधार विवरण में बदलाव करने के लिए तैयार हैं.

* अस्वीकरण - उक्त जानकारी केवल आपके ऑनलाइन ज्ञान और ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाने के लिए प्रदान की गई है. इसे किसी भी व्यक्ति के द्वारा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए.

ऐसे अन्य एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

जानिये ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए DMAT अकाउंट के महत्त्व के बारे में यहां सब कुछ

ये हैं ऑनलाइन स्टडी के दौरान स्टडी नोट्स बनाने के कारगर टिप्स

भारत में इस साल के सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन कोर्सेज में से ये हैं कुछ विशेष कोर्सेज

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

1 + 9 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.