जॉब इंटरव्यू में ट्रिकी क्वेश्चन्स के इम्प्रेसिव आंसर्स देने के टिप्स जानिये यहां

आजकल इंटरव्यू में काफी ट्रिकी क्वेश्चन्स पूछे जाते हैं. इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे टिप्स पेश कर रहे हैं जो ऐसे क्वेश्चन्स के इम्प्रेसिव जवाब तैयार करने में आपकी काफी मदद करेंगे. 

Created On: Dec 9, 2020 17:45 IST
Interview Drill to give impressive answers to tricky questions
Interview Drill to give impressive answers to tricky questions

कॉर्पोरेट जगत में लगातार बढ़ते हुए कॉम्पीटीशन के कारण, सभी देशी-विदेशी कंपनियां अपनी कैंडिडेट्स सेलेक्शन प्रोसेस में नये-नये बदलाव कर रही हैं. ऐसे बदलाव हम कैंडिडेट सेलेक्शन प्रोसेस के हरेक लेवल पर देख सकते हैं. इसी तरह, इंटरव्यूअर्स अक्सर इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट्स से ऐसे क्वेश्चन्स पूछ लेते हैं जो काफी ट्रिकी होते हैं और कैंडिडेट्स ऐसे क्वेश्चन्स के सूटेबल आंसर्स नहीं दे पाते हैं जिस वजह से उन्हें वह जॉब नहीं मिल पाती है.

बेशक, आजकल इंटरव्यूअर्स कैंडिडेट्स से कई ट्रिकी क्वेश्चन्स पूछने लगे हैं, जिनका जवाब दे पाना कैंडिडेट्स के लिए अच्छी-खासी चुनौती बन जाता है. जब कंपनी को किसी हायर पोजीशन के लिए कैंडिडेट का सेलेक्शन करना होता है, तब ये क्वेश्चन्स और अधिक ट्रिकी हो जाते हैं. इन क्वेश्चन्स के जवाब देने में अक्सर कैंडिडेट्स खुद को असमर्थ पाते हैं. इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही क्वेश्चन्स और उनके इम्प्रेसिव आंसर्स देने के लिए सुझाव पेश कर रहे हैं.

सभी प्रश्नों के दें तर्क संगत जवाब

कुछ अटपटे प्रश्न जैसेकि किसी खास शहर में कितने लोग चाय पीते हैं या कितने लोग ऐनक लगाते हैं, जॉब इंटरव्यू में कैंडिडेट्स के खामोश हो जाने का मुख्य कारण बन जाते हैं जिससे कैंडिडेट्स को वह जॉब नहीं मिल पाती है. वास्तव में, इस तरह के क्वेश्चन्स का लक्ष्य कैंडिडेट्स की तर्कशीलता की  परीक्षा लेना होता है जिसका इस्तेमाल उन्हें अपने वर्क-प्लेस पर करना होता है. इसलिए, अपने जॉब इंटरव्यू के दौरान ऐसे क्वेश्चन्स से डरे नहीं बल्कि उनका तर्कशीलता से सामना करें और विभिन्न महत्वपूर्ण कॉन्सेप्ट और डाटा की मदद से आपको सफलता मिल सकती है.

प्रत्येक क्वेश्चन का अच्छी तरह सोच-समझ कर ही दें जवाब 

अक्सर कैंडिडेट्स जॉब इंटरव्यूज के दौरान कुछ क्वेश्चन्स जैसे “यदि पैसा कमाना आपका लक्ष्य न होता तो आप क्या कर रहे होते?” का आंसर बिना सोचे-समझे तुरंत दे देते हैं. निचले लेवल की पोस्ट्स के मामले में तो यह कभी-कभार ही असफलता का कारण बनता है लेकिन, जब जॉब इंटरव्यू हायर पोजीशन के लिए होता है तो इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए, इस तरह के क्वेश्चन्स के जवाब देने के लिए पर्याप्त समय लें और अपने जवाब को प्रभावशाली तरीके से इंटरव्यूअर के सामने रखें.

अपने बारे में बतायें कुछ

ज्यादातर कैंडिडेट्स इस क्वेश्चन के जवाब में ऐसी जानकारियों को शामिल कर लेते हैं जिनका उन्होंने अपने रिज्यूम में जिक्र किया होता है. इस क्वेश्चन के जवाब में कुछ नया और रोचक न मिलने पर इंटरव्यूअर्स अक्सर कैंडिडेट्स को रिजेक्ट कर देते हैं. यह आप के साथ भी हो सकता है यदि आप जवाब देने का यही तरीका चुनते हैं. इसलिए, जॉब इंटरव्यू में इस क्वेश्चन का जवाब देते समय अपने स्किल्स, एक्सपर्टीज तथा नॉलेज के बारे में बताएं.

जॉब डिस्क्रिप्शन

कंपनी अपने कारोबार में किस तरह की चुनौतियों का सामना कर रही है? किस प्रकार के कौशल उन्हें उस चुनौती का सामना करने में मदद कर सकते हैं? आप के पास ऐसी कौन-सी स्किल्स हैं जो इसमें उनकी मदद कर सकती है? ये कुछ बेसिक क्वेश्चन्स हैं जिनके सूटेबल आंसर्स जॉब सीकर्स के सेलेक्शन  के लिए काफी महत्व रखते हैं. इसलिए जॉब इंटरव्यू में शामिल होने से पहले जॉब डिस्क्रिप्शन को ध्यान से पढ़ें. इससे आपको पता लग सकता है कि कंपनी को किस तरह की स्किल्स और नॉलेज की जरुरत है ?

हमारी कंपनी के बारे में आप क्या जानते हैं?

कोई भी इंटरव्यूअर अपने ऑफिस में आपसे डायरेक्ट इंटरव्यू लेने से पहले यह उम्मीद रखता है कि आपको कंपनी के बारे में कुछ जानकारी तो जरुर होनी चाहिए. आप कंपनी के नाम या कुछ ऐसे प्रोजेक्ट्स पर बात करें जिन पर वे काम कर रहे हैं या फिर, आप इंटरव्यूअर को बतायें कि आप उनकी कंपनी क्यों ज्वाइन करना चाहते हैं? इन बातों से इंटरव्यूअर को ऐसा लगेगा कि आप वास्तव में उनकी कंपनी में काम करना चाहते हैं क्योंकि आपने उनकी कंपनी की बैकग्राउंड के बारे में रिसर्च करने की कोशिश की है.

आपने इस फील्ड या कंपनी को क्यों चुना?

किसी भी फील्ड में सफलता के लिए हार्ड वर्क के साथ ही इंटरेस्ट की भी ज़रूरत होती है. आप उस फील्ड में लम्बे समय तक उत्साह-पूर्वक काम नहीं कर सकते जिसमें आपका इंटरेस्ट नहीं है. इसलिए, अपने इंटरेस्ट, क्वालिफिकेशन्स और एक्सपर्टीज के मुताबिक ही अपना करियर चुनें. इंटरव्यूअर के पूछने पर अपने आंसर में विभिन्न फैक्ट्स को शामिल करें तथा प्रोफेशन, सेक्टर या इंडस्ट्री से जुड़ी इंटरेस्टिंग जानकारियों को साझा करें लेकिन ध्यान रखें कि आपके आंसर्स लंबे और उबाऊ न हों क्योंकि लंबे और उबाऊ आंसर्स से इंटरव्यूअर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

कंपनी वर्क कल्चर के बारे में क्या जानते हैं आप?

किसी भी कॉर्पोरेट कंपनी का वर्क-कल्चर हाई प्रोफेशनल्स और एम्पलॉयर्स के द्वारा विकसित किया जाता  है. आप जिस कंपनी  में काम करते हैं, वहां किस तरह का वर्किंग-कल्चर है और आप जिस कंपनी में इंटरव्यू दे रहे हैं उसके वर्किंग-कल्चर के अनुसार आप काम कर पायेंगे या नहीं आदि सभी बातें  इंटरव्यूअर जानना चाहते हैं. इसलिए आप हमेशा संबद्ध कंपनी का वर्किंग-कल्चर क्या है? यह जानने की कोशिश करें और उसके अनुसार अपनी तैयारी रखें. आप जिस कंपनी में नौकरी तलाश रहें है वहां के कर्मचारियों से इस सम्बन्ध में जानकारी लें तथा उस कंपनी  की वेबसाइट भी देखें.

खुद को अगले 5 सालों में कहां देखते हैं आप?

कोई भी लक्ष्य रहित प्रोफेशनल कंपनी के विकास और सफलता में बाधा बन सकता है. वास्तव में, इस क्वेश्चन के जवाब में इंटरव्यूअर आपकी महत्वकांक्षा और लक्ष्य के बारे में जानना चाहता है. इसलिए इस क्वेश्चन का आंसर देते हुए अपने एम्बिशन और लक्ष्य के बारे में आसान और इम्प्रेसिव वर्ड्स में बताएं. पूछे जाने पर अपना एक्शन प्लान भी साझा करने की कोशिश करें. लेकिन, यह ध्यान रखें कि आपका इंटरव्यूअर आपके प्लान में दिलचस्पी ले रहा है या नहीं. इससे इंटरव्यूअर में आपके प्रति विश्वास पैदा होगा जो इंटरव्यू में आपको सफलता दिला सकता है.

आपने अपनी लास्ट जॉब क्यों छोड़ी है?

इस क्वेश्चन का जवाब देते समय आप अपने फैसलों के लिए दूसरों को दोष न दें. क्योंकि, यह आपकी प्रोफेशनल इमेज को नुकसान पहुंचा सकता है. इसी तरह, यह जिम्मेदारी न लेने की आपकी कमजोरी को भी उजागर कर सकता है. इसलिए, अपने पिछले मैनेजर, को-वर्कर्स और एम्पलॉयर्स  के बारे में कुछ भी नेगेटिव न बोलें. बल्कि, अपना जवाब पॉजीटिव रखें और करियर ग्रोथ को लास्ट कंपनी तथा जॉब छोड़ने के मुख्य कारण में शामिल करें. इससे आपकी प्रोफेशनल इमेज मजबूत होगी.

इस जॉब प्रोफाइल के लिए आपको हम क्यों सेलेक्ट करें?

यह क्वेश्चन दरअसल एक ऐसा अवसर होता है जिसका फायदा जॉब सीकर्स अपने हित में उठा सकते हैं. इस क्वेश्चन  का जवाब देते समय, आपके सेलेक्शन से कंपनी को होने वाले संभावित फायदे के बारे में बताएं और इस क्वेश्चन का आंसर देते वक्त अपनी स्किल्स, नॉलेज या अन्य पर्सनैलिटी ट्रेट्स को शामिल करें. इस तरह जवाब देने से आप इंटरव्यूअर को यह समझाने में सफल हो सकते हैं कि आपका सेलेक्शन कंपनी के लिए मुनाफे का सौदा साबित होगा.

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ अन्य ट्रिकी क्वेश्चन्स की एक लिस्ट

उक्त क्वेश्चन्स के अलावा भी हम यहां आपकी सहूलियत के लिए जॉब इंटरव्यूज में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ ट्रिकी क्वेश्चन्स की एक लिस्ट पेश कर रहे हैं. आप इन क्वेश्चन्स के सूटेबल आंसर्स पहले से ही अपने मुताबिक तैयार कर सकते हैं.

  • क्या आप अन्य जॉब्स के लिए भी अप्लाई कर रहे हैं?
  • अगर आपको यह जॉब मिल जाए तो आप कितने साल हमारे साथ काम करना चाहेंगे?
  • क्या आप टीम लीडर हैं? आप टीम के झगड़े को कैसे हैंडल करेंगे?
  • क्या आपका कभी अपने बॉस के साथ झगड़ा हुआ है?
  • आपके ऑफिस कलीग्स की आपके बारे में क्या राय है?
  • आप कितनी सैलरी लेना चाहते हैं?
  • आपकी कमियां कौन-सी हैं?
  • आपके प्लस प्वाइंट्स कौन से हैं?
  • अपनी पिछली कंपनी के बारे में आपकी क्या राय है?

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

ये हैं मॉडर्न कॉर्पोरेट वर्क फॉर्मेट में वर्क-लाइफ बैलेंस बनाने के महत्वपूर्ण टिप्स

एक्सपर्ट स्पीक – नॉन वर्बल कम्युनिकेशन: आपके हाव-भाव बताते हैं बहुत कुछ

करियर में सफलता के लिए जीवन भर बने रहें स्टूडेंट