JEE Main 2020 की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा से सम्बंधित FAQs और उनके उत्तर

आज हम इस लेख में विद्यार्थियों द्वारा JEE Main 2020 की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा से सम्बंधित सबसे ज़्यादा पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देंगे. विद्यार्थी इन प्रश्नों के उत्तर को पढ़कर अपने सारे संदेह दूर कर सकते हैं.

Created On: Jan 2, 2020 11:18 IST
FAQs related to JEE Main Computer Based Examination (Online exam) 2020
FAQs related to JEE Main Computer Based Examination (Online exam) 2020

JEE Main 2020 की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जनवरी और अप्रैल (साल में दो बार) कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) माध्यम में कंडक्ट की जायेगी. पहले यह परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा साल में एक कंडक्ट की जाती थी, जिसमें विद्यार्थियों के पास ऑफ-लाइन और ऑनलाइन माध्यम चुनने का अवसर होता था. लेकिन वर्ष 2020 की JEE Main की परीक्षा में विद्यार्थी केवल ऑनलाइन परीक्षा दे सकेंगे. सभी विद्यार्थियों के मन में JEE Main CBT (कंप्यूटर बेस्ड) परीक्षा को लेकर बहुत से प्रश्न आ रहें है.

आज हम इस लेख में विद्यार्थियों को परेशान करने वाले सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे. विद्यार्थी इन प्रश्नों के उत्तर को पढ़कर अपने सारे संदेह दूर कर सकते हैं. आइए विस्तार से उन प्रश्नों के बारे में पढ़ते हैं:

प्रश्न:

कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम या ऑनलाइन परीक्षा क्या होती है?

उत्तर:

JEE Main की परीक्षा ऑनलाइन कंडक्ट होती है अर्थात्। इस परीक्षा में विद्यार्थियों को उनकी कंप्यूटर स्क्रीन पर 1 बार में केवल 1 ही प्रश्न दीखता है. अगले प्रश्न को देखने के लिए विद्यार्थियों को “Next Question” वाले बटन पर क्लिक करना पड़ता है। JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा को सकुशल और सुरक्षित ढंग से कंडक्ट करवाने के लिए इसे Local Area Network (LAN) पर कंडक्ट किया जाता है.

प्रश्न:

JEE Main की ऑफ-लाइन परीक्षा की तुलना में JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा कैसे बेहतर हैं.

उत्तर:

JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा इसकी ऑफलाइन परीक्षा की तुलना में कई मायनों में बेहतर है, जो कि निम्नलिखित हैं:

(a) विद्यार्थी बड़ी ही आसानी से अपने द्वारा अटेम्पट किये गए प्रश्नों को देख सकते हैं.

(b) विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा में अपना विकल्प भी बदल सकते हैं जो कि JEE Main की ऑफलाइन परीक्षा में नहीं कर सकते क्योंकि इसमें विद्यार्थियों को OMR sheet में bubbles पेन से भरने पड़ते हैं.

प्रश्न:

क्या कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा इंटरनेट की सहायता से कंडक्ट की जाती हैं.

उत्तर:

नहीं, JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा Local Area Network (LAN) की सहायता से कंडक्ट की जाती है.

प्रश्न:

JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा देते समय अगर मुझे कोई तकनीकी परेशानी होती है तो मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर:

इस स्थिति से निपटने के लिए परीक्षा केंद्र पर विद्यार्थियों के लिए पहले से ही एक्स्ट्रा कंप्यूटरों का इन्तज़ाम होता है. इसके साथ-साथ विद्यार्थियों का ऑनलाइन टेस्ट देने के दौरान पूरा डाटा सर्वर पर सुरक्षित रहता है. इसलिए विद्यार्थियों को इस स्थिति से घबराने की बिलकुल ज़रूरत नहीं हैं.

प्रश्न:

क्या ऑफ-लाइन परीक्षा की तरह हम JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा में भी पूरा प्रश्न पत्र 1 साथ देख सकते हैं?

उत्तर:

पूरा प्रश्न पत्र देखने के लिए विद्यार्थी स्क्रीन के दाहिनी तरफ “Question Number” बटन पर क्लिक कर सकते हैं. पूरा प्रश्न पत्र देखने के बाद ही विद्यार्थियों को पेपर को हल करने की रणनीतियाँ बनानी चाहिए.

प्रश्न:

क्या JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा में भी विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र मिलता है?

उत्तर:

परीक्षा समाप्त होने के बाद प्रश्न पत्र के साथ-साथ विद्यार्थियों द्वारा मार्क किये गए विकल्पों  की कॉपी विद्यार्थियों को उनकी ईमेल ID पर भेज दी जायेगी.

प्रश्न:

विद्यार्थी कैसे JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा में किसी प्रश्न को हल करने के बाद उसका विकल्प चुन सकते हैं?

उत्तर:

प्रत्येक प्रश्न के 4 विकल्प होंगे जिसमें से केवल 1 ही विकल्प सही होगा. विद्यार्थियों को प्रश्न को हल करने के बाद दिये गए विकल्पों में से सही विकल्प के सामने वाले Radio Button को कंप्यूटर Mouse की सहायता से क्लिक करना है. अगर विद्यार्थी अपने किसी प्रश्न का विकल्प बदलना चाहते हैं तो वो सही विकल्प को चुन सकते हैं ऐसा करने पर उनके द्वारा मार्क किया गया विकल्प स्वयं ही हट जायेगा. Numerical Based प्रश्नों के लिए ऑनस्क्रीन नंबर होंगे जिन्हें उम्मीदवारों को क्लिक कर के सेलेक्ट करना होगा। 

प्रश्न:

कैसे विद्यार्थी उनके द्वारा अटेम्पट नहीं किये गए प्रश्नों को देख सकते हैं?

उत्तर:

JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा में कंप्यूटर स्क्रीन पर सीधे हाथ की तरफ सारे प्रश्न के नंबर दिये होते हैं जिनको अलग-अलग रंगों से मार्क किया जाता है जिससे विद्यार्थी आसानी से अटेम्पट नहीं किये गए प्रश्नों को देख सकते हैं.

प्रश्न:

क्या विद्यार्थी JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा में अपने विकल्प को बदल सकते हैं?

उत्तर:

हाँ, विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा में अपना विकल्प भी बदल सकते हैं जो JEE Main की ऑफ-लाइन परीक्षा में नहीं कर सकते थे क्योंकि इसमें विद्यार्थियों को OMR Sheet में Bubbles पेन से भरने पड़ते हैं. अगर विद्यार्थी अपने किसी प्रश्न का विकल्प बदलना चाहते हैं तो वो सही विकल्प को चुन सकते हैं ऐसा करने पर उनके द्वारा मार्क किया गया विकल्प स्वयं ही हट जायेगा. इसके आलावा हर प्रश्न में मार्क किये गए ऑप्शंस को क्लियर करने का भी विकल्प मौजूद होगा। 

प्रश्न:

अगर विद्यार्थियों को किसी प्रश्न को अंग्रेजी में समझने में परेशानी हो रही हो, तो क्या विद्यार्थी प्रश्न की भाषा को बदल सकते हैं?

उत्तर:

हाँ, अगर विद्यार्थियों को किसी प्रश्न को अंग्रेजी में समझने में परेशानी हो रही है तो वो प्रश्न की भाषा को बदल सकते हैं. अर्थात् विद्यार्थी JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा में प्रश्नों कि भाषा को बदल सकते हैं.

प्रश्न:

क्या ऑनलाइन परीक्षा से पहले विद्यार्थी कोई Mock Test देख सकते हैं?

उत्तर:

विद्यार्थी JEE Main की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध Mock Test को अटेम्पट कर सकते हैं. जिससे विद्यार्थियों को JEE Main की ऑनलाइन परीक्षा के बारे में जानकारी हो जायेगी. इस लिंक पर क्लिक करके भी विद्यार्थी ऑनलाइन मॉक टेस्ट हासिल कर सकते हैं। 

आज हम इस लेख में विद्यार्थियों द्वारा सबसे ज़्यादा पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देंगे. विद्यार्थी इन प्रश्नों के उत्तर को पढ़कर अपने सारे संदेह दूर कर सकते हैं. आइए विस्तार से उन प्रश्नों के बारे में पढ़ते हैं:

Related Categories