JEE मेन टॉपर 2021 बने अमैया सिंघल, एलोन मस्क रहे हैं उनके प्रेरणा पुंज  

JEE मेन 2021 टॉपर - ऑल इंडिया रैंकर 1 ‘अमैया सिंघल’ ने मीडिया के साथ अपनी सफलता की कहानी साझा की. प्रेस के साथ अपनी बातचीत में, उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि, कैसे एलोन मस्क और उनकी भविष्य की उद्यमी महत्वाकांक्षाओं ने उन्हें इस वर्ष देश की सबसे कठिन इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE मेन के शीर्ष स्थान को हासिल करने के लिए लगातार प्रेरित किया है.

Created On: Sep 16, 2021 17:22 IST
JEE Main Topper 2021: AIR 1 Amaiya Singhal shares how Elon Musk and his Entrepreneurial Ambitions Kept him Motivated
JEE Main Topper 2021: AIR 1 Amaiya Singhal shares how Elon Musk and his Entrepreneurial Ambitions Kept him Motivated

JEE मेन टॉपर 2021 की सफलता की कहानी: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जब लगभग 9.5 लाख स्टूडेंट्स के लिए JEE मेन रिजल्ट 2021 की घोषणा की, तो उन स्टूडेंट्स का महीने भर का इंतजार खत्म हो गया. इन JEE मेन 2021 परिणामों के साथ, परीक्षा प्राधिकरण ने यह भी घोषणा की है कि,  कुल 44 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए थे, जिनमें से 18 उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में शीर्ष स्थान अर्थात अखिल भारतीय रैंक (AIR) 1 हासिल किया था. उनमें से  एक JEE मेन 2021 टॉपर - ऑल इंडिया रैंकर 1 ‘अमैया सिंघल’ ने मीडिया के साथ अपनी सफलता की कहानी साझा की. प्रेस के साथ अपनी बातचीत में, उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि, कैसे एलोन मस्क और उनकी भविष्य की उद्यमी महत्वाकांक्षाओं ने उन्हें इस वर्ष देश की सबसे कठिन इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE मेन के शीर्ष स्थान को हासिल करने के लिए लगातार प्रेरित किया है.

IIT की पारिवारिक पृष्ठभूमि

अमैया के लिए, इंजीनियरिंग उनकी व्यक्तिगत रुचि के साथ-साथ उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि के कारण सबसे स्पष्ट और स्वाभाविक पसंद रही है. वे IITians के परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनके पिता और दादा दोनों इंजीनियरिंग स्नातक हैं, जो IIT, BHU के स्टूडेंट रहे हैं. उनके भाई भी इंजीनियरिंग के शौकीन हैं, जिन्होंने वर्ष, 2018 में IIT, गुवाहाटी में शामिल होने के लिए JEE मेन पास किया था. IITians के परिवार का सदस्य होने और देश के किसी प्रमुख प्रौद्योगिकी संस्थान में शामिल होने की इच्छा और उत्साह ने उन्हें JEE मेन 2021 में यह शानदार सफलता हासिल करने में काफी मदद की.

अनिश्चितता के बीच प्रेरणा

भारत सहित पूरी दुनिया के लिए वर्ष, 2021 काफी उथल-पुथल भरा रहा, जिसमें कोरोना वायरस के कारण फैली विश्व-व्यापी महामारी ने सभी लोगों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित किया. हमारे देश के अन्य सभी JEE उम्मीदवारों की तरह ही, अमैया को भी अपने तैयारी के दिनों में सबसे बड़ी चुनौतियों में से जिस एक कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा, वह थी कक्षा 11 और 12 के दौरान, खुद को इतने लंबे समय के लिए प्रेरित करते रहना. उनके परिवार, विशेष रूप से उनके IITian भाई ने उन्हें बहुत प्रेरित किया और उन्हें आगे बढ़ने में मदद की. अपने प्रारंभिक चरण के माध्यम से. अपने परिवार की  तरह ही, अमैया में भी JEE मेन AIR रैंक 1 हासिल करने के लिए, इस महामारी के उतार-चढ़ाव के बावजूद, अपनी पढ़ाई जारी रखने की अथक लगन थी.

अमैया ने दिए JEE मेन के 3 अटेम्पट

सबसे कठिन इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में से एक JEE मेन का सामना करना किसी को भी आत्म-संदेह में डाल सकता है, चाहे फिर इसके लिए आपकी कितनी भी अच्छी तैयारी क्यों न हो; और अमैया भी इसका अपवाद नहीं थे. अपने फरवरी और मार्च के प्रयासों में, उन्होंने क्रमशः 99.94% और 99.98% प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे, लेकिन अप्रैल/ जुलाई के प्रयास में, वे 100 प्रतिशत अंक हासिल करने में सफल रहे और अगस्त-सितंबर, 2021 के अपने अंतिम प्रयास के लिए उन्होंने उपस्थित नहीं होने का फैसला लिया. इस बारे में बात करते हुए अमैया ने यह कहा कि, पहले दो अटेम्प्स/ प्रयासों में 99.9 प्रतिशत स्कोर करने के बावजूद, वे अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं थे और इसलिए, उन्होंने JEE एडवांस 2021 के लिए अपनी कॉल सुनिश्चित करने के लिए तीसरी बार प्रयास करने का फैसला लिया.

अमैया के प्रेरणा पुंज हैं एलोन मस्क और उनकी उद्यमी महत्वाकांक्षाएं

अमैया ने एलोन मस्क - इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के संस्थापक और दूरदर्शी फर्म स्पेसएक्स को अपने रोल मॉडल अर्थात प्रेरणा पुंज के तौर पर स्वीकार किया है. अमैया मस्क के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और उनसे प्रेरित होकर, उन्होंने कंप्यूटर साइंस में आगे पढ़ाई करने की योजना बनाई है और फिर, वे अपने उद्यमशीलता के सपने को पूरा करने के लिए कुछ ही वर्षों में अपनी खुद की कंपनी भी शुरू करेंगे.

JEE मेन 2021 की अपनी इस सफलता को देखते हुए, अमैया को लगता है कि AIR 1 हासिल करना सही दिशा में उनका पहला कदम है. वे अपने सभी शिक्षकों, मेंटर्स और प्रशिक्षकों के प्रति भी अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हैं जिन्होंने उन्हें इस प्रवेश परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करने में मदद की है.

अस्वीकरण: JEE मेन 2021 के लिए अमैया सिंघल की सफलता की यह कहानी कई प्रमुख समाचार पत्रों और वेबसाइटों में प्रकाशित मीडिया रिपोर्टों के आधार पर संकलित की गई है.

 

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

जॉब सर्च कर रहे हैं तो अपनायें ये पाँच तरीके, जल्द मिल सकती है सफलता

इंडियन कैंडिडेट्स ये कारगर टिप्स फ़ॉलो करके पायें आईलेट्स एग्जाम में शानदार सफलता

जॉब इंटरव्यू में सफलता पाने के लिए जरुरी है पॉजिटिव बॉडी लैंग्वेज

 

Comment (0)

Post Comment

1 + 6 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.