इंडियन स्टूडेंट्स के लिए लेटेस्ट स्कॉलरशिप और फ़ेलोशिप प्रोग्राम्स के बारे में यहां पढ़ें सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी और तुरंत करें अप्लाई

इस आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसे ही भारत के कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप और फ़ेलोशिप प्रोग्राम्स की जाणारी प्रस्तुत कर रहे हैं, जिनके लिए आप अक्टूबर और नवंबर 2021 में अप्लाई ऑनलाइन कर सकते हैं.

Created On: Oct 4, 2021 17:12 IST
Latest Scholarship and Fellowship Programmes for Indian Students
Latest Scholarship and Fellowship Programmes for Indian Students

हमारे देश भारत में शुरू से ही स्कॉलरशिप लेकर अपनी हायर स्टडीज़ जारी रखने वाले स्टूडेंट्स को काफ़ी सम्मान दिया जाता है क्योंकि अक्सर ये स्कॉलरशिप और फ़ेलोशिप प्रोग्राम्स मेरिट बेस्ड और टैलेंट ओरिएंटेड होते हैं. इंडियन स्टूडेंट्स इन स्कॉलरशिप और फ़ेलोशिप प्रोग्राम्स के माध्यम से, कोई जॉब ज्वाइन किये बिना और अपने भावी करियर की चिंता किये बिना, निश्चिंत होकर अपनी हायर स्टडीज़ को जारी रख सकते हैं.

भारत सरकार, भारत के विभिन्न राज्यों की सरकारें, अनेक अन्य एजुकेशनल/ मैनेजमेंट और टेक्निकल इंस्टीट्यूशन्स सहित भारत के बड़े NGO भी इंडियन स्टूडेंट्स को बेहतरीन स्कॉलरशिप और फ़ेलोशिप प्रोग्राम्स ऑफर करते हैं ताकि स्टूडेंट्स बिना किसी आर्थिक परेशानी के अपनी हायर स्टडीज़ लगातार जारी रख सकें. इस आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसे ही  भारत के कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप और फ़ेलोशिप प्रोग्राम्स की जाणारी प्रस्तुत कर रहे हैं, जिनके लिए आप अक्टूबर और नवंबर 2021 में अप्लाई ऑनलाइन कर सकते हैं.

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप या फ़ेलोशिप का लगातार बढ़ता महत्त्व

बेशक! इन दिनों कोविड -19 महामारी और लॉकडाउन ने अच्छी स्कॉलरशिप के महत्त्व को बहुत बढ़ा दिया है. इस कठिन समय में हजारों बच्चों ने अपने एक या दोनों माता-पिता को खो दिया है और कई इंडियन स्टूडेंट्स धन की कमी के कारण अपनी स्टडीज़ बीच में ही छोड़ने के लिए मजबूर हो गये हैं. इसी तरह, एक अच्छा स्कॉलरशिप या फ़ेलोशिप प्रोग्राम्स कम फीस पर निश्चित कोर्स को पूरा करने की अनुमति देता है.

इसलिए, इस आर्टिकल में हम इंडियन स्टूडेंट्स के लिए 04 प्रमुख स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं क्योंकि इन स्कॉलरशिप्स के लिए इंडियन स्टूडेंट्स अक्टूबर और नवंबर, 2021 में ही अप्लाई कर सकते हैं:

  1. BYPL सशक्त स्कॉलरशिप 2021-22

  • BSES यमुना पावर लिमिटेड (BYPL) दिल्ली में एक सरकारी संस्थान है जिसने विभिन्न ग्रेजुएशन प्रोग्राम्स (प्रत्येक स्ट्रीम) के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे स्टूडेंट्स से स्कॉलरशिप एप्लीकेशन्स किये हैं. इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम का प्रमुख उद्देश्य समाज के वंचित वर्गों से संबंधित टैलेंटेड स्टूडेंट्स की हायर स्टडीज़ में फाइनेंशियल एड प्रदान करना है.

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

  • यह स्कॉलरशिप केवल दिल्ली में रहने वाले इंडियन स्टूडेंट्स के लिए ऑफर की गई है. इस स्कॉलरशिप के लिए एप्लिकेंट स्टूडेंट्स दिल्ली के किसी सरकारी संस्थान में किसी भी ग्रेजुएशन प्रोग्राम के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे हों.
  • इन स्टूडेंट्स ने अपने पिछले एग्जाम में 55% से अधिक अंक हासिल किये हों. एप्लिकेंट स्टूडेंट की वार्षिक पारिवारिक आय सभी सोर्सेज से कुल मिलाकर 6,00,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

रिवॉर्ड राशि: अधिकतम 30,000 रुपये तक

अप्लाई करने की अंतिम तिथि: 14-11-2021

आवेदन मोड: सिर्फ ऑनलाइन

Url:  www.b4s.in/it/BYPL1 

  1. सिने इम्पैक्ट फिल्म फ़ेलोशिप, 2021

सिने इम्पैक्ट फिल्म फ़ेलोशिप, 2021 विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर स्वतंत्र कहानी कहने के लिए फिल्म निर्माताओं की अगली पीढ़ी में से नई प्रतिभा की पहचान और पोषण करने के लिए इंडिया CSR के सहयोग से हाइफन की एक पहल है. इस फ़ेलोशिप के तहत 25 साल से कम उम्र के फिल्म निर्माताओं को डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाने के लिए मेंटरशिप, हैंडहोल्डिंग और ग्रांट प्रदान की जाएगी.

एलिजिबिलिटी

  • 25 साल से कम उम्र के भारतीय नागरिकों के लिए खुला है.

फ़ेलोशिप रिवार्ड्स:

  • 1,00,000 रुपये तक का फिल्म निर्माण अनुदान
  • 1,00,000 रुपये के नकद पुरस्कार
  • फिल्म निर्माण बूटकैंप और मेंटरशिप

अप्लाई करने की अंतिम तिथि: 15-10-2021

आवेदन मोड: सिर्फ ऑनलाइन

Url: https://thehyphen.in/ 

  1. कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए NSP केंद्रीय क्षेत्र स्कॉलरशिप योजना 2021-22

कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए NSP केंद्रीय क्षेत्र स्कॉलरशिप योजना 2021-22 भारत में 12 वीं पास ऐसे स्टूडेंट्स के लिए एक पहल है जो इस समय किसी कॉलेज/ यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे हैं. इस स्कॉलरशिप का प्रमुख उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के टैलेंटेड स्टूडेंट्स को उनकी हायर स्टडीज़ के  दिन-प्रतिदिन के खर्चों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है.

कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

  • यह स्कॉलरशिप ऐसे स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने संबंधित स्ट्रीम में एक सफल कैंडिडेट के तौर पर 80 फीसदी से ऊपर मार्क्स लेकर अपनी 12वीं पास की हो या फिर, किसी संबंधित राज्य एग्जाम बोर्ड के समकक्ष मार्क्स हासिल किए हैं.
  • कैंडिडेट्स AICTE, डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (DCI), मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI), और अन्य संबंधित नियामक प्राधिकरणों द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज/ संस्थान में मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसे नियमित कोर्स पढ़ रहे हों.
  • इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए, कैंडिडेट्स कोई अन्य स्कॉलरशिप न ले रहे हों और सभी सोर्सेज से इन स्टूडेंट्स की वार्षिक पारिवारिक आय 08 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.

पुरस्कार राशि: 10 हजार – 20 हजार रुपये प्रति वर्ष तक

अप्लाई करने की अंतिम तिथि: 30-11-2021

आवेदन मोड: केवल ऑनलाइन

Url: https://scholarships.gov.in/fresh/newstdRegfrmInstruction 

  1. टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम, 2021-22

टाटा कैपिटल लिमिटेड 06 क्लास से 12 क्लास, पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा और ग्रेजुएशन (जनरल और प्रोफेशनल) कोर्सेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स से आवेदन आमंत्रित करता है. यह स्कॉलरशिप ऐसे टैलेंटेड स्टूडेंट्स का समर्थन करने के लिए है जो समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से संबंधित हैं.

टाटा कैपिटल पंख स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए एलिजिबिलिटी

  • यह स्कॉलरशिप केवल इंडियन स्टूडेंट्स के लिए ऑफर की जा रही है. एप्लिकेंट स्टूडेंट्स 06 क्लास से 12 क्लास, पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा और ग्रेजुएशन (जनरल और प्रोफेशनल) कोर्सेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स हों.
  • उन्होंने एलिजिबिलिटी एग्जाम (अर्हक परीक्षा) में कम से कम 60% मार्क्स प्राप्त किए हों और इन स्टूडेंट्स की सभी सोर्सेज से वार्षिक पारिवारिक आय 4,00,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • ऐसे 06 से 10 क्लासेज के स्टूडेंट्स एलिजिबिल हैं जिन्होंने अपने माता-पिता को खो दिया है या फिर, वे कोविड -19 के कारण अपने परिवार के कमाऊ सदस्य खो चुके हैं.

पुरस्कार राशि: ट्यूशन फीस का अधिकतम 80% धन.

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 15-10-2021

आवेदन मोड: केवल ऑनलाइन.  

Url: https://www.tatacapital.com/sustainability/affirmative-action.html, www.b4s.in/it/TCPS5 

जॉब, करियर, इंटरव्यू, एजुकेशनल कोर्सेज, प्रोफेशनल कोर्सेज, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर नियमित तौर पर विजिट करते रहें.  

अन्य महत्तवपूर्ण लिंक

ये फ़ेलोशिप प्रोग्राम हैं इंडियन स्टूडेंट्स के लिए काफी फायदेमंद

COVID-19 Effect: भारत में कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए स्टूडेंट्स के लिए AICTE ने शुरु की नई स्वनाथ स्कॉलरशिप स्कीम

जानिये ये हैं भारत के रिसर्च स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन स्कॉलरशिप प्रोग्राम

 

Comment (0)

Post Comment

9 + 7 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.