भारत में योग की फील्ड में आपके लिए उपलब्ध हैं ये आकर्षक करियर ऑप्शन्स

रोजाना योग करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को काफी फायदा मिलता है और जिस कारण अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग एक सुप्रसिद्ध एक्टिविटी बन चुका है. अगर आप भी योग में रुचि रखते हैं तो भारत में योग की फील्ड में आपके लिए अनेक आकर्षक करियर ऑप्शन्स उपलब्ध हैं.

Created On: Jun 23, 2021 18:16 IST
Best Career Options in Yoga in India
Best Career Options in Yoga in India

 

 

सदियों से ही भारत की संस्कृतिक विरासत और पहचान है ‘योग’. योग की विभिन्न क्रियाओं को हम अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से जोड़ सकते हैं लेकिन, सही मायने में यह योग किसी धर्म, समाज या देश की निजी जायदाद नहीं है. भारत के लोकप्रिय ऋषि पतंजलि ने प्राचीन भारतीय परंपराओं के आधार पर ‘योग सूत्र’ की रचना की थी. आजकल भारत सहित पूरी दुनिया में लगातार बढ़ते तनाव और आपा-धापी वाले माहौल में लोग स्वास्थ्य और सुकून की जिंदगी जीने के लिए रोजाना योग करते  हैं. हमारे शरीर और मन पर योग के सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं जिस कारण इन दिनों लोग अपनी  डेली लाइफ में योग को अपनाने पर बहुत जोर दे रहे हैं. देश-दुनिया में अधिकतर लोग अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को कायम रखने के लिए अब योग का सहारा ले रहे हैं और इस वजह से योग की फील्ड में भी अब अनेक आकर्षक करियर ऑप्शन्स उपलब्ध होने के साथ-साथ करियर ग्रोथ की अपार संभावनाएं मौजूद हैं. इंटरनेशनल लेवल पर हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाना इस फैक्ट को और मजबूत करता है.

एसोचैम का ‘योग डाटा’ है काफी इम्प्रेसिव

एसोचैम के लेटेस्ट डाटा के मुताबिक, भारत में लगभग 3 लाख योग ट्रेनर्स की कमी है तथा लगभग 5 लाख योग ट्रेनर्स की आवश्यकता है. एक सर्वे के मुताबिक दक्षिण-पूर्व एशिया में योग ट्रेनर्स की मांग सबसे अधिक है. दक्षिण-पूर्व एशिया और चीन में भारत से ही योग ट्रेनर्स जाते हैं. फ़िलहाल चीन में भारत के लगभग 3,000 योग ट्रेनर्स योग सिखा रहे हैं. गौरतलब है कि इनमें से अधिकतर हरिद्वार और ऋषिकेश से हैं. सबसे अधिक योग स्कूल्स होने के कारण हरिद्वार को भारत की ‘योग कैपिटल’ के तौर पर जाना जाता है. दरअसल, योग को तेजी से बढ़ती 'फिटनेस की नई करंसी' के रुप में देखा जा रहा है. जितनी तेजी से योग का दुनिया में प्रचार-प्रसार हो रहा है, उस लिहाज से योग ट्रेनर्स की काफी कमी है.

भारत में योग की फील्ड में करियर बनाने के लिए जरुरी है यह योग्यता  

इस फील्ड में करियर की शुरुआत 12वीं के बाद और/ या ग्रेजुएशन के बाद की जा सकती है. हमारे देश में योग में ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए कई डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकट कोर्सेज उपलब्ध हैं. बैचलर ऑफ आर्ट्स (योग), मास्टर इन आर्ट्स (योग), पीजी डिप्लोमा इन योग थैरेपी कोर्सेज की आजकल बहुत डिमांड है. योग एक्सपर्ट या नैचूरोपैथ के तौर पर करियर शुरू करने की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट्स 5 साल और 6 महीने का बैचलर ऑफ नैचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (BNYS) कोर्स कर सकते हैं.

भारत में योग की फील्ड में टॉप जॉब प्रोविडिंग इंस्टीट्यूट्स

वास्तव में, योग एक ऐसा विज्ञान है जिसकी उपयोगिता जीवन की शुरुआत से लेकर जीवन के अंत तक समान रूप से देखी जा सकती है. इसे किसी एक्सपर्ट से सीखा जाना चाहिए. योग की डिग्री लेकर अपना कारोबार भी खोला जा सकता है. विश्व में कई ऐसे एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स हैं जहां योग ट्रेनर्स की बहुत जरूरत है. भारत में योग की फील्ड में आप निम्नलिखित संगठनों में नौकरी तलाश सकते हैं:

  1. रिसर्च सेंटर्स
  2. एकेडमिक इंस्टीट्यूट्स
  3. हेल्थ रिसॉर्ट्स 
  4. हॉस्पिटल्स
  5. जिम
  6. स्कूल्स/ कॉलेज/ यूनिवर्सिटीज़
  7. हेल्थ/ फिटनेस सेंटर्स
  8. हाउसिंग सोसाइटीज़
  9. कार्पोरेट हाउसेज़
  10. होटल्स
  11. टेलीविजन चैनल्स

योग ट्रेनिंग प्राप्त करके योग एयरोबिक्स इंस्ट्रक्टर, योग थेरेपिस्ट, योग इंस्ट्रक्टर, योग टीचर, थेरेपिस्ट एंड नैचूरोपैथ्स, रिसर्च ऑफिसर के रूप में भी काम किया जा सकता है. 

भारत में योग देता है आपको एक्स्ट्रा इनकम कमाने का सुनहरा मौका

योग ट्रेनर बनने का महत्वपूर्ण लाभ यह भी है कि योग की क्‍लासेज लोग ज्‍यादातर सुबह या शाम को ही लेते हैं. ऐसे में आपके पास बीच का पूरा दिन बचता है, जिसमें आप कुछ नया सीख सकते हैं या कोई दूसरा काम या बिजनेस कर सकते हैं. आप अपना योग स्‍कूल भी शुरू कर सकते हैं.

भारत के टॉप योग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स

  • मोरारजी देसाई नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ योग, दिल्ली

(ग्रेजुएशन के बाद 3 साल का बीएससी योगा-साइंस, 1 साल का डिप्लोमा, पार्ट टाइम योग कोर्स उपलब्‍ध)

  • देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड

(योग में बीएससी से पीएचडी तक के कोर्स उपलब्‍ध)

  • गुरूकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड

(योग में डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्‍ध)

  • भारतीय विद्या भवन, दिल्ली

(6 महीने से लेकर 1 साल तक के कोर्स उपलब्‍ध)

  • अय्यंगर योग सेंटर, पुणे

(योग ट्रेनिंग उपलब्‍ध)

  • बिहार स्कूल ऑफ योगा, मुंगेर

(4 महीने और 1 साल के कोर्स उपलब्‍ध)

  • कैवल्यधाम योग इंस्टीट्यूट, पुणे

(सर्टिफिकेट कोर्स इन योग, पीजी डिप्लोमा इन योग एजुकेशन, पीजी डिप्लोमा इन योग थेरपी, फाउंडेशन कोर्स इन योग, एडवांस योग टीचर्स ट्रेनिंग, बीए- योग फिलोस्फी, मास्टर कोर्स फॉर योग टीचर्स कोर्स उपलब्‍ध)

  • स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु

(रेगुलर और डिस्टेंस योगा कोर्स, योग में बीएससी, एमएससी, पीएचडी डिग्री उपलब्‍ध)

अब जब भारत सहित दुनिया-भर के देशों में योग के बारे में अधिकतर लोग सचेत हैं और इसमें गहरी दिलचस्पी दिखा रहे हैं तो आप एक ‘योग ट्रेनर’ का करियर अपनाकर आप खुद को हेल्दी रखते हुए पूरी दुनिया को योग सिखाकर अच्छी कमाई करने के साथ-साथ सुकून की जिन्दगी जी सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून: ये आसन रखेंगे आपको फिट और तंदुरुस्त

हेल्थ एवं फिटनेस टिप्स: इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स जरुर करें इन्हें फ़ॉलो  

भारत में फिटनेस ट्रेनर बनकर लोगों को बनाएं हेल्दी और फिट

Comment ()

Related Categories

Related Stories

Post Comment

5 + 9 =
Post

Comments